×

केवल CEC ही टाल सकता है Congress के संगठन चुनाव

केवल CEC ही टाल सकता है Congress के संगठन चुनाव

- Advertisement -

राज्य निर्वाचन अधिकारी बोले, चुनाव टालने को अभी तक नहीं आया कोई भी आदेश

Congress elections: शिमला। कांग्रेस के संगठनात्मक चुनावों के लिए तैनात किए गए राज्य निर्वाचन अधिकारी (पीआरओ) बीडी कल्ला ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश में संगठन के चुनाव निष्पक्ष रूप से करवाए जाएंगे। उनका कहना है कि चुनाव करवाने को लेकर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और सारी प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी।


उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव नजदीक होने के कारण संगठन के चुनाव टालने का फैसला लेने का अधिकारी केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईसी) है और अभी तक उनकी तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं आया है। प्रेस कांफ्रेंस में कल्ला ने कहा कि हिमाचल में कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए 4.50 लाख से अधिक फार्म जा चुके हैं। इनमें से कितने फार्म वापस आते है उसके बाद ही यह पता चल पाएगा कि संगठन में कितने सदस्य बने हैं। उनका कहना था कि 15 मई तक 5 रूपए सदस्यता शुल्क के साथ कोई भी व्यक्ति संगठन का सदस्य बन सकता है और उसके बाद वे सदस्यता सूचियों की एकत्र करेंगे। इस संबंध में पीसीसी की तरफ से सभी जिला और ब्लाक अध्यक्षों को आदेश जारी हुए हैं कि वे सदस्यों की सूचियां पीसीसी में भेजें, ताकि उसकी पड़ताल की जा सके।

Congress elections : 6 अगस्त को जारी होगी फाइनल सूची

कांग्रेस के संगठनात्मक चुनावों के पीआरओ बी़डी कल्ला ने कहा कि सदस्यता फार्म की पड़ताल के बाद सभी स्तर से निपटने के बाद प्राथमिक सदस्यों की फाइनल सूची 6 अगस्त को जारी होगी। इससे पहले सदस्यता को लेकर किसी भी तरह की आपत्तियों को विभिन्न स्तरों पर निपटाया जाएगा और यह क्रम 6 जून से शुरू होगा और 30 जुलाई तक चलेगा। उन्होंने कहा कि बूथ स्तर पर चुनाव की प्रक्रिया इसके बाद शुरू होगी और जो कार्यकर्ता पदाधिकारी बनना चाहता है उसे 100 रूपए शुल्क अदा करना होगा। हर पोलिंग बूथ से दो सदस्य चुने जाएंगे और यह प्रक्रिया 7 अगस्त से 20 अगस्त तक पूरी होगी। इसके बाद ब्लाक कमेटी के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी और यह प्रोसेस 21 अगस्त से 4 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान ब्लाक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और डीसीसी के लिए 6 और पीसीसी के लिए 1 सदस्य का चयन भी होगा।

निष्पक्ष होंगे संगठन के 72 ब्लाकों और 17 जिलों के चुनाव

कल्ला ने कहा कि अगले चरण में जिला कांग्रेस कमेटी के लिए चुनाव होगा। इसमें जिलाध्यक्ष जिला उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष का चुनाव होगा और यह प्रक्रिया 5 सितंबर से 15 सितंबर के बीच पूरी होगी। अगले चरण में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष का चुनाव होगा और यह प्रक्रिया 16 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच पूरी होगी। इसके बाद एआईसीसी सदस्यों के लिए प्रदेश निर्वाचन अथारिटी से पहचान पत्र जारी होंगे और यह प्रक्रिया 16 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच पूरी होगी। उनका कहना था कि राज्य में संगठन के 72 ब्लाकों और 17 जिलों में चुनाव निष्पक्ष होंगे।

इसके लिए उनके साथ एपीआरओ अमित शर्मा भी साथ हैं और पीसीसी की तरफ से महासचिव हरभजन सिंह भज्जी उन्हें सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि संगठन चुनाव को लेकर उन्होंने सीएम वीरभद्र सिंह, पीसीसी चीफ सुखविंद्र सिंह, कई मंत्रियों, विधायकों, जिला व ब्लाक अध्यक्षों से मुलाकात की है।

ह भी पढ़ें – Dhumal से जुदा विनोद ठाकुर ने चुनी Congress की राह 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है