Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

कांग्रेस Manifesto: पैट, पैरा टीचर्स को पक्का करने का वादा, दिहाड़ी करेंगे 350, किसानों की कर्ज माफी

कांग्रेस Manifesto: पैट, पैरा टीचर्स को पक्का करने का वादा, दिहाड़ी करेंगे 350, किसानों की कर्ज माफी

- Advertisement -

मजदूरों की दिहाड़ी व बेरोजगारी भत्ता बढ़ाने का भी वादा

शिमला। कांग्रेस ने भी मतदान से करीब-करीब सात दिन पहले अपने प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू की गैर मौजूदगी में अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसमें पैट, पैरा टीचर और अन्य शिक्षकों को नियमित करने का वादा किया गया है।
  • मजदूरों की दिहाड़ी 350 रुपए करने की बात कही गई है। इसके साथ ही बेरोजगारी भत्ते को 1000 से 1500 करने की बात कही गई है। अनुबंध कर्मियों को दो साल के बाद पक्का करने का वादा एवं डेली वेज़ को तीन साल में अनुबंध पर लाया जाएगा। अगले पांच साल में डेढ़ लाख युवाओं को रोजगार देंगे।
  • छोटे और सीमांत किसानों को एक लाख रुपए के कृषि ऋण और ब्याज माफ करेंगे, राज्य कृषि एवं बागवानी आयोग का गठन किया जाएगा, कृषि फसलों को जंगलीं-जानवरों से बचाने को प्रभावी कदम उठाएंगे।
  • वर्किंग वुमन के लिए होस्टल बनाने, विधवा पुत्री विवाह के लिए सहायता 50 हज़ार से बढ़ाकर एक लाख की जाएगी। एससी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृति दी जाएगी।
  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दायरा बढ़ाया जाएगा। पेंशनधारकों की पेंशन में पांच-.दस कम पंद्रह फीसदी वृद्धि की जाएगी।  घोषणापत्र में कहा गया है कि  सभी जरूरी सेवाओं को अविलंब लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

50 हज़ार छात्रों को लैपटॉप के साथ एक जीबी डाटा

  • भ्रष्टाचार को लेकर सख्त कदम उठाने की बात घोषणा पत्र में की गई है। 4.9.14 को सरकार बनते ही लागू करने का वादा दोहराया गया है।
  • किसानों बागवानों को सब्सिडी, हेलनेट एवं जंगली जानवरों से खेतों में किसानों के नुकसान को कम करने के प्रति काम करने की बात कही गई है।
  • 10 हज़ार छात्रों के स्थान पर अब 50 हज़ार छात्रों को लैपटॉप के साथ एक जीबी डाटा दिए जाने का प्रावधान करने की बात कही  है।
  • स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए भर्ती की जाएगी। सभी गांवों को सड़कों से जोड़ने की बात कही है।
घोषणा पत्र  को जारी करते वक्त सीएम वीरभद्र सिंह, सहित प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुशील कुमार शिंदे, सह प्रभारी रंजीत रंजन, कौल सिंह ठाकुर सहित कई नेता मौजूद रहे। कौल सिंह ने घोषणा पत्र को लेकर कहा कि बीजेपी के घोषणा पत्र और हमारे घोषणा पत्र में भारी अंतर है। पिछले चुनावों के दौरान किए गए वादों को कांग्रेस सरकार ने पूरा किया है और विकास को आगे बढ़ाने के लिए इस बार भी कांग्रेस पूरी तरह से तैयार है। कौल सिंह ने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर प्रदेश में शिकायत निगरानी समितियों का गठन किया जाएगा, इसके साथ ही भ्रष्टाचार के मामलों की भी निगरानी की जाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है