×

Congress ने उपराष्ट्रपति के फैसले के खिलाफ SC में दायर याचिका वापस ली 

Congress ने उपराष्ट्रपति के फैसले के खिलाफ SC में दायर याचिका वापस ली 

- Advertisement -

नई दिल्ली। चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग के नोटिस को ख़ारिज करने के उपराष्ट्रपति एम वेंकैय्या नायडू के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका मंगलवार को कांग्रेस ने SC से वापस ले ली। याचिका कांग्रेस के 2 राज्यसभा सांसदों, प्रताब सिंह बाजवा और आमी हर्शद्रे यज्निक ने दायर की थी। 
दोनों सांसदों की और से पैरवी करने पहुंचे कपिल सिब्बल का वकीलों ने यह कहते हुए विरोध किया की चूंकि सिब्बल ने याचिका पर दस्तखत किये हैं, इसलिए वे बहस नहीं कर सकते, लेकिन SC ने कहा की यह सिब्बल पर निर्भर है की वे बहस करना चाहते हैं या नहीं। SC ने बार-बार कहा कि अगर उन्हें चीफ जस्टिस के उस प्रशासनिक आदेश की कॉपी दे दी जाये तो उसका वे क्या करेंगे? इसी आदेश में याचिका को 5 सदस्यीय बेंच के पास भेजने के निर्देश दिए गए थे। सिब्बल ने कहा कि यह बात तो वे आदेश की कॉपी मिलने के बाद ही बता पाएंगे। जब SC ने आदेश की कॉपी देने से इनकार कर दिया तो सिब्बल ने अचानक याचिका वापस ले ली।

आदेश किसने पारित किया?

बाद में मीडिया से बात करते हुए सिब्बल ने कहा कहा कि अनुच्छेद 145 (3) के तहत यदि कोर्ट को लगे कि कानून की परिभाषा संविधान से जुड़ी हुई है तो फिर सुनवाई 5 जजों के सामने जाएगी। यह न्यायिक आदेश नहीं है। हम जानना चाहते हैं कि यह आदेश किसने पारित किया। सिब्बल ने SC से अर्जी वापस लेने के सवाल पर कहा, ‘हम चाहते थे कि जो भी प्रशासनिक फैसला हुआ है, वह पता चले कि किसने किया है। यह हमें बताया जाए। यदि चीफ जस्टिस ने या किसी और ने इसे पास किया है तो उसकी कॉपी हमें दी जाए।’ सिब्बल ने कहा कि हमें न्यायपालिका या किसी जज के खिलाफ कोई निजी शिकायत नहीं है। हम चाहते हैं कि कोर्ट की प्रणाली पूरी तरह स्वच्छ हो। हम कोर्ट की स्वायत्ता और संप्रभुता को बनाए रखना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि court की प्रक्रिया पर विपरीत असर न पड़े। हमने ऐसा कोई मामला नहीं उठाया है, जो राजनीतिक हो।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है