Covid-19 Update

2,04,685
मामले (हिमाचल)
2,00,233
मरीज ठीक हुए
3,491
मौत
31,219,374
मामले (भारत)
192,489,942
मामले (दुनिया)
×

खुशखबरीः America में पढ़ाई करने वालों के लिए Counseling Program

खुशखबरीः America में पढ़ाई करने वालों के लिए Counseling Program

- Advertisement -

यूएस एम्बेसी विद्यार्थियों को बताएंगी सभी औपचारिकताएं

धर्मशाला। जिला कांगड़ा में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों, जो विदेश खासकर अमेरिका में पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए खुशखबरी है। अमेरिकी दूतावास अगले वर्ष से जिला कांगड़ा में ऐसे विद्यार्थियों के लिए एक कॉउंसिलिंग प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। अमेरिका के प्रथम सचिव मैथ्यू अथाड़ा और अमेरिकन काउंसलेट जेपी दास ने इसके लिए तैयारी शुरू भी कर दी है। इन दोनों अमेरिकी प्रतिनिधियों ने हाल ही में जिला कांगड़ा का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने यह आश्वासन दिया कि अमेरिका में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को जागरूक करने बारे अगले वर्ष जिला कांगड़ा में जागरूकता शिविर लगाया जाएगा।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने 2010 में किया था आग्रह

यह कवायद काफी देर से शुरू हुई है जबकि इसकी मांग 2010 में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिका दौरे के दौरान की थी। इस प्रतिनिधिमंडल में बीजेपी के वर्तमान प्रदेश प्रवक्ता हेमांशु मिश्रा भी बतौर बीजेपी के प्रतिनिधि शामिल थे और उन्होंने जिला कांगड़ा में स्थित उच्च शिक्षण संस्थानों को ध्यान में रखते हुए यह मांग उठाई थी। अब जिला कांगड़ा के दौरे पर पहुंचे अथाड़ा और दास ने मिश्रा से मुलाकात की और उनके प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने का आश्वासन दिया है।


विद्यार्थियों को मिलेगा उचित मार्गदर्शन

इस बारे में जानकारी देते हुए हेमांशु मिश्रा ने बताया कि जिला कांगड़ा में कई उच्च शिक्षण संस्थान हैं लेकिन यहां के विद्यार्थियों को विदेशों में पढ़ाई करने में कई तरह की दिक्कतें पेश आती हैं। होनहार विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन ही नहीं मिल पाता था। अमेरिकी दूतावास अब विद्यार्थियों को इस बारे में जागरूक करेगा कि अमेरिका में वह कौन-कौन से विषय पढ़ सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को कौन सी परीक्षाएं पास करनी होंगी।

किस तरह से वीजा आवेदन होगा और क्या भविष्य की संभावनाएं रहेंगी। मिश्रा ने कहा कि जब यह भारतीय प्रतिनिधिमंडल अमेरिका गया था तो वहां 15 दिन तक रहा था। इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई ओर यह शिविर लगाने बारे भी बात हुई थी। उस समय भी इस प्रस्ताव को अमेरिकी प्रतिनिधियों ने उचित माना था लेकिन इसपर कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब अमेरिकी दूतावास इस मसले पर कुछ गम्भीरता दिखा रहा है। अमेरिका के प्रथम सचिव मैथ्यू अथाड़ा और अमेरिकन काउंसलेट जेपी दास ने पिछले सप्ताह उनसे मुलाकात की ओर इस प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने की बात कही है। अमेरिकी प्रतिनिधि जिला के उच्च शिक्षण संस्थानों से प्रभावित हुए हैं और अमेरिका में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए कॉउंसलिंग कैम्प लगाने के लिए उन्होंने हामी भर दी है। अब अगले वर्ष से यह कैंप लगने शुरू हो जाएंगे।

तनावः Una Hospital में गर्भवती की मौत, परिजन बोले, लापरवाही हुई

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है