Covid-19 Update

2,22,569
मामले (हिमाचल)
2,17,256
मरीज ठीक हुए
3,719
मौत
34,175,468
मामले (भारत)
244,201,371
मामले (दुनिया)

सर्दियों में नमक का कम करें सेवन वरना भुगतान पड़ सकता है बुरा परिणाम

स मौसम में नमक का कम सेवन करना ही सेहत के लिए फायदेमंद होगा

सर्दियों में नमक का कम करें सेवन वरना भुगतान पड़ सकता है बुरा परिणाम

- Advertisement -

सर्दियों का सीजन अपने पसंदीदा व्यजंनों का लुत्फ उठाने के लिए सबसे सही होता है। गर्मियों और बरसात में जहां हम ज्यादा कुछ खा और ठीक से पचा नहीं सकते वहीं सर्दियों (Winter) में सभी ज्यादा आहार लेते हैं। ये मौसम हरी सब्जियों (Green vegetables) का होता है इसलिए हर कोई कई तरह के लजीज व्यजंनों का स्वाद इस मौसम में चखना चाहता है। यूं तो आप सर्दियों में अच्छी डाइट ले सकते हैं लेकिन फिर भी खुद को फिजिकली स्ट्रांग और एक्टिव रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों का सेवन आपको इस मौसम में कम करना चाहिए। इनमें से एक है नमक। इस मौसम में नमक का कम सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होगा क्योंकि ज्यादा नमक खाने से सर्दियों में हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अब नमक क्यों कम खाना चाहिए आपके मन में ये सवाल भी पैदा हो रहा होगा तो हम बता देते हैं कि सर्दियों में अधिक नमक (More Salt) हमारे शरीर में पसीने को बनाए रखता है जिससे ब्लड प्रेशर में वृद्धि होती है। जो लोग पहले से दिल से संबधी समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें नमक हानि पहुंचा सकता है। इस समस्या को LV Dysfunction भी कहा जाता है। लिहाजा बेहतर होगा आप सर्दियों में कम नमक का सेवन करें। आप अपने आहार में बजाए नमक के अलग-अलग तरह की औषधीय, मसाला मिश्रण, नींबू, मिर्च से लेकर लहसुन तुलसी का चुनाव कर सकते हैं।

टेबल से नमक शेकर को हटाएं

नमक कम खाने एक आसान तरीका है जब भी आप डायनिंग टेबल पर भोजन करने बैठें तो नमक की शीशी वहां रहने ही ना दें। पकाए गए भोजन में भी कम नमक का प्रयोग करें और जहां भी भोजन करते हैं वहां इसे रखना बंद कर दें। खाने वाली जगहों पर इसकी कम उपलब्धता से भी नमक के सेवन को कम किया जा सकता है। अक्सर लोग ऊपर से नमक डालना पसंद नहीं करते और यदि पास में साल्ट शेकर न हो तो इसे किचन से लाने में आलस भी कर जाते हैं। खाने में ऊपर से नमक डालने का आलस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

बाहर खाने पर कम सोडियम फूड प्रोडक्ट्स का करें चुनाव

जब भी आपकी तीव्र इच्छा बाहर का कुछ खाने की होती है तो याद रखना है इनमें से अधिकांश खाद्य पदार्थ में सोडियम काफी ज्यादा रहता है। क्योंकि इन पदार्थों को नमक के जरिए ही स्वादिष्ट बनाया जाता है लिहाजा शेफ इसका भरपूर प्रयोग करते हैं। कुछ भी खरीदने या ऑर्डर देने से पहले पता करें कि कौन सी खाने वाली चीजों में सोडियम की कम मात्रा है।

सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों को कम करें

विंटर में नमक का सेवन कम करने के लिए पहला कदम है डेली रुटीन में सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों को कम करें। इनमें क्रैकर्स, स्नेक्स नमकीन बिस्कुट, फ्रोजन मील्स और हॉट डोग्स जैसी सामग्री को अवॉइड करें। इनके खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ती है जिससे हेल्थ की समस्याएं जन्म ले सकती हैं।

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को अच्छे से धोएं

इस मौसम में कुछ खाद्य पदार्थ डिब्बाबंद यानी पैक्ड आते हैं। ऐसे में अगर आप डिब्बाबंद सब्जियां या फ्रूट्स खरीदते हैं तो उन्हें पकाने से पहले अच्छी तरह से साफ करें। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को धोकर खाने से भी शरीर में सोडियम की मात्रा को कम किया जा सकता है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है