×

Contract Teacher बोले, हमें JBT शिक्षकों के बराबर दो वेतन

Contract Teacher बोले, हमें JBT शिक्षकों के बराबर दो वेतन

- Advertisement -

contract teacher: धर्मशाला। सर्व शिक्षा अभियान के तहत अनुबंध के आधार पर नियुक्त किए गए शिक्षकों ने प्रदेश सरकार से जेबीटी शिक्षकों की तर्ज पर उन्हें वेतन व अन्य सुविधाएं देने की मांग की है। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार उनके प्रति बेरुखी दिखा रही है जबकि यह दिव्यांगों को शिक्षित कर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ते हैं। शिक्षकों का कहना है कि उन्हें सर्व शिक्षा अभियान के तहत अनुबंध आधार पर नियुक्ति दी गई थी। यह शिक्षक जेबीटी की योग्यता रखते हैं और टेट पास भी हैं। योग्यता के मामले में यह जेबीटी शिक्षकों से किसी तरह से भी पीछे नहीं हैं। इसलिए इन्हें जेबीटी शिक्षकों की तर्ज पर वेतन व अन्य सुविधाएं मिलनी चाहिए।वर्ष 2011 में इस शिक्षकों को सर्वशिक्षा अभियान के तहत दिव्यांगों को शिक्षित करने का कार्य दिया गया था। इस वर्ष फरवरी माह में उन्होंने 6 साल का अनुबंध भी पूरा कर लिया है। इसलिए उन्हें भी अनुबंध कर्मियों के लिए बनाई जा रही नीतियों के तहत शामिल किया जाए।


contract teacher: 126 विशेष शिक्षक दे रहे अपनी सेवाएं

विशेष शिक्षकों के एक प्रतिनिधि इन्द्रजीत ने बताया कि प्रदेश में 126 विशेष शिक्षक अपनी सेवाएं दे रहे थे। इनमें से सरकार की बेरुखी से आहत कुछ शिक्षकों ने नौकरी छोड़ दी है और अब 122 विशेष शिक्षक ही सेवारत हैं। प्रदेश में तकरीबन 18 हजार विशेष बच्चे सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन विशेष बच्चों का भविष्य संवारने में यह विशेष शिक्षक अहम रोल अदा कर रहे हैं

लेकिन इन शिक्षकों का भविष्य ही स्पष्ट नहीं होगा तो यह किस तरह अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगेइन्द्रजीत ने बताया कि अगस्त 2014 में उनका वेतन बढ़ाकर जेबीटी शिक्षकों के समान किया गया था। पहले उन्हें 7500 रुपए मासिक वेतन मिलता थाए जबकि अगस्त 2014 में उनका वेतन जेबीटी शिक्षकों की तर्ज पर 8910 रुपए कर दिया गया था। विशेष शिक्षकों को मलाल है कि इसके बाद भी जेबीटी शिक्षकों का वेतन और बढ़ाया जा चुका है, जबकि उनका वेतन 8910 रुपए ही रखा गया है। विशेष शिक्षकों की मांग है कि जिस तरह जेबीटी शिक्षकों का वेतन बढ़ाया गया हैए उसी तर्ज पर उनके वेतन में भी बढ़ोतरी की जाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है