Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

आपकी Lipstick से भी फ़ैल सकता है कोरोना, Makeup Product को ऐसे करें सैनिटाइज

आपकी Lipstick से भी फ़ैल सकता है कोरोना, Makeup Product को ऐसे करें सैनिटाइज

- Advertisement -

कोरोना ने इस समय सबका जीना मुहाल किया हुआ है। इसकी वजह से सभी का हाल बेहाल हो गया है। वायरस से बचने के लिए लोग खाने-पीने की चीजों से लेकर घर का समान आदि सैनिटाइज करने लगे हैं। यह वायरस (Virus) किसी भी चीज को संक्रमित कर सकता है, इसलिए खुद की और अपने आस-पास के सामान की साफ-सफाई रखनी बेहद जरूरी है। कई रोजमर्रा की चीजों की तरह, मेकअप प्रोडक्‍ट्स और टूल्‍स रोगाणु और बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन की जगह बन सकते हैं। अगर आपने हाल फिलहाल में कोई मेकअप प्रोडक्‍ट (Makeup Product ) खरीदा है या फिर उसे किसी के साथ शेयर किया है तो आपके आइटम बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं। बता दें कि लिपस्टिक, मस्कारा और आईलाइन कुछ ऐसे मेकअप प्रोडक्‍ट हैं, जो आसानी से इस वायरस को फैला सकते हैं। तो हम आपको बताते हैं कि मेकअप प्रोडक्ट्स को सैनिटाइज कैसे किया जा सकता है –

 


ब्रश और स्पॉन्ज की सफाई –

आप भले कितनी ही बिजी हों, लेकिन सप्ताह में कम से कम एक बार अपने मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज को ब्रश क्लींजर से जरूर साफ करें। ब्रश को साफ करने के लिए मेकअप रिमूवर का भी उपयोग किया जा सकता है। स्पॉन्ज के रूप में, आप डिस्पोजेबल स्पॉन्ज का उपयोग कर सकती हैं। ब्‍यूटी ब्‍लेंडर को साबुन से धोया जा सकता है।

​फेस पाउडर –

कीटाणुओं से बचने के लिए अपने अपने कॉम्पैक्ट, आईशैडो और ब्लशर को ऊपर की सतह से कुरेद कर रखें। इसके बाद अपनी उंगलियों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप इन प्रोडक्‍ट्स को फिर से दूषित कर सकती हैं। किसी भी मेकअप प्रोडक्‍ट के लिए ब्रश और ऐप्लिकेटर को साफ करना सबसे अच्छा माना जाता है

लिपस्टिक/मस्कारा/आईलाइनर –

यदि आपके पास कीटाणुनाशक स्प्रे है, तो मेकअप प्रोडक्‍ट्स पर उससे स्प्रे कर सकती हैं। इसी तरह, आप मस्कारा और आईलाइनर पर एरोसोल स्प्रे का उपयोग कर उसे सैनिटाइज कर सकती हैं। हालांकि, आई इंफेक्‍शन से बचना है तो उन आई मेकअप को फेंक दें जो दूषित हो चुके हैं।

लिक्विड फाउंडेशन –

फाउंडेशन की बॉटल और उसकी नॉजेल को साफ करने के लिए अल्कोहल बेस्‍ड सैनिटाइजल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एक कॉटन पैड में सैनिटाइजर लेकर गीला करें और उससे फाउंडेशन की बॉटल को साफ कर लें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है