×

Corona Effect: देश में बेरोजगारी तीन गुना बढ़कर 23 फीसदी हुई, कारोबार को उबरने में लगेगा समय

Corona Effect: देश में बेरोजगारी तीन गुना बढ़कर 23 फीसदी हुई, कारोबार को उबरने में लगेगा समय

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस बीच सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की एक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस प्रकोप के चलते शहरी बेरोजगारी दर बढ़कर 30.9 फीसद हो गई है और कुल बेरोजगारी दर बढ़कर 23.4 फीसद पर पहुंच गई है। CMIE के साप्ताहिक सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, 15 मार्च तक देश की बेरोजगारी दर (India Unemployment Rate) 8.4 फीसदी थी जो कि 5 अप्रैल तक बढ़कर 23 फीसदी हो गई है। वहीं, भारत में इस साल मार्च में जॉब हायरिंग में 18 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।


मार्च में पूरे महीने की बात की जाए तो बेरोजगारी दर पिछले 43 साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई। सीएमआईई ने अपनी वीकली ट्रैकर रिपोर्ट में देश की बेरोजगारी को लेकर कहा है कि इसमें लगातार इजाफा हो रहा है और देश में जारी लॉकडाउन के चलते स्थिति और खराब हुई है। CMIE के सीईओ महेश व्यास ने इसकी वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट में कहा, ‘मार्च 2020 में श्रम भागीदारी दर अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई। बेरोजगारी दर काफी तेजी से बढ़ा और रोजगार दर अपने अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई।’

इसके अलावा भारत के सांख्यिकीविद प्रनब सेन के मुताबिक अगर एक अनुमानित कैलकुलेशन के आधार पर लॉकडाउन के पिछले दो हफ्तों में करीब 50 मिलियन यानी 5 करोड़ लोगों बेरोजगार हुए हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोग अपने घरों को वापस चले गए हैं। ऐसे में आने वाले कुछ महीनों में बेरोजगारी दर में अनुमानित आंकड़ों से कहीं ज्यादा का इजाफा देखा जा सकता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है