Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

Covid-19 मरीजों के लिए कम पड़ने लगे बेड; दिल्ली की तरह UP में भी होम क्वारंटाइन को मंजूरी

Covid-19 मरीजों के लिए कम पड़ने लगे बेड; दिल्ली की तरह UP में भी होम क्वारंटाइन को मंजूरी

- Advertisement -

लखनऊ। देश भर में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच उत्तर प्रदेश (UP) की योगी सरकार ने बिना लक्षणों वाले मरीजों के लिए होम क्वारंटाइन (Home quarantine) की मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि जनसंख्या के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर हावी होता नजर आ रहा है। लखनऊ, गोरखपुर समेत कई बड़े जिले ऐसे हैं जहां बेडों की संख्या कम होती जा रही है। ऐसे में सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने दिल्ली सरकार की तर्ज पर बिना लक्षणों वाले मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की मंजूरी दे दी है। मरीज कुछ शर्तों के साथ होम आइसोलेशन कर सकेंगे। इसके लिए प्रोटोकॉल जारी किया जाएगा।

संक्रमित लोग बीमारी को छुपा रहे हैं, जिससे संक्रमण बढ़ सकता है

सीएम ने कहा कि कोविड-19 (Covid-19) के लक्षणरहित संक्रमित लोग बीमारी को छुपा रहे हैं, जिससे संक्रमण बढ़ सकता है। अपने आवास पर आयोजित बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए सीएम ने आगे कहा कि होम आइसोलेशन की व्यवस्था को लागू करने के साथ-साथ लोगों को कोविड-19 से बचाव के बारे में सतत जागरूक किया जाए। जागरूकता अभियान में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया सहित बैनर, होर्डिंग, पोस्टर तथा पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग किया जाए। सीएम ने होम आइसोलशन को मंजूरी देने के साथ ही अधिकारियों को तत्काल गाइडलाइन बनाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि बिना लक्षणों वाले और माइल्ड लक्षण वालों को होम आइसोलेशन को लेकर जल्द ही गाइडलाइन तैयार करें।

यह भी पढ़ें: तिरुपति मंदिर के पूर्व मुख्य पुजारी का Covid-19 के चलते निधन; 14 पुजारी सहित 140 लोग संक्रमित पाए गए

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक करके अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना वायरस को लेकर व्यापक तौर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए। लोगों को इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके अलावा सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग को मृत्युदर में कमी लाने के लिए काम करने को कहा है। इसके अलावा वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करने का भी आदेश दिया गया है। इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले शनिवार और रविवार को प्रदेश में संचालित विशेष स्वच्छता और सैनिटाइजेशन अभियान में किए गए कार्यों की जानकारी प्राप्त की। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। कल ही यूपी में 2 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। यहां कुल मरीजों का आंकड़ा 49 हजार 247 हो गया है, जिसमें 1146 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 18 हजार से अधिक है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group.

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है