×

मंडी और नेरचौक में Corona Test की मशीनें तैयार, परमिशन और किट का इंतजार

मंडी और नेरचौक में Corona Test की मशीनें तैयार, परमिशन और किट का इंतजार

- Advertisement -

मंडी। जोनल हॉस्पिटल मंडी में भी जल्द ही कोरोना टेस्ट (Corona Test) किए जाएंगे। अस्पताल में कोरोना टेस्ट की मशीनें तो तैयार हैं इंतजार है तो बस सरकार से परमिशन और किट व कारट्रेज का। बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के टेस्ट दो प्रकार की मशीनों के माध्यम से किया जाता है और यह दोनों मशीनें ही जोनल हॉस्पिटल मंडी(Zonal Hospital Mandi)  में उपलब्ध हैं।


यह भी पढ़ें: Nalagarh की पांच और पंचायतें सील, यहां पूरा दिन खुली रहेंगी टायर पंक्चर की दुकानें

इनमें से पहली मशीन है पीसीआर मशीन। 2016 में लगभग 40 लाख की लागत से इस मशीन को स्थापित किया गया था। इसी मशीन से कोरोना वायरस के टेस्ट होते हैं, लेकिन इसमें एक किट लगती है जिसे कोविड-19 किट कहा जाता है। सीएमओ मंडी डॉ. जीवानंद चौहान ने बताया कि कोविड-19 (COVID-19) टेस्ट की किट को आईसीएमआर देश भर में जारी करता है और जब वहां से यह किट और परमिशन प्राप्त होगी तो यहां पर कोरोना वायरस के टेस्ट करने शुरू कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में विभाग के उच्चाधिकारी और सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

यह भी पढ़ें: Kangra में कोरोना पॉजिटिव के Chamba से जुड़े तार, 13 पंचायतें पूरी तरह सील

वहीं सीबी नेट मशीन के माध्यम से भी कोरोना के टेस्ट किए जा रहे हैं। इस माध्यम को आसान माना जा रहा है। यह मशीन भी जोनल हॉस्पिटल मंडी की पीसीआर लैब (PCR Lab) में स्थापित है। यही नहीं यह सीबी नेट मशीन मेडिकल कॉलेज नेरचौक में भी उपलब्ध है, क्योंकि इसे टीबी प्रोग्राम के तहत मुहैया करवाया गया है। इस मशीन की लागत लगभग 20 लाख के करीब बताई जा रही है। इस मशीन के माध्यम से टेस्ट करने के लिए कोविड-19 कारट्रेज की जरूरत रहती है। सीएमओ मंडी डॉ. जीवानंद चौहान ने बताया कि विभाग के सचिव ने जल्द ही यह कारट्रेज उपलब्ध करवाने की बात कही है और अगर यह उपलब्ध हो जाती है तो फिर जोनल हॉस्पिटल मंडी और मेडिकल कॉलेज नेरचौक में कोरोना के टेस्ट किए जा सकेंगे। बता दें कि अभी तक मंडी जिला में कोरोना वायरस के टेस्ट की कोई सुविधा मौजूद नहीं है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है