Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

भारत में 16 जनवरी से लगेगा Corona का टीका, 30 करोड़ लोग लिस्ट में

सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मिलेगा लाभ

भारत में 16 जनवरी से लगेगा Corona का टीका, 30 करोड़ लोग लिस्ट में

- Advertisement -

नई दिल्ली । भारतवासियों के लिए एक बहुत बड़ी राहत की खबर है। आखिरकार 16 जनवरी से भारत (India) में कोरोना टीकाकरण (Corona vaccination) अभियान शुरू (Start) कर दिया जाएगा। हालांकि सभी को अभी कोरोना का टीका ( vaccine) उपलब्ध नहीं हो पाएगा, लेकिन राहत की बात यह है कि भारत में कोरोना (Corona) से बचाव के लिए टीकाकरण (vaccination) अभियान शुरू होने जा रहा है। सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स (Health Workers) और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगाने का फैसला लिया गया है।



कोरोना पर आज पीएम नरेंद्र मोदी ने एक समीक्षा बैठक बुलाई थी। बैठक में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियों की समीक्षा की गई। साथ ही पीएम  11 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ भी बैठक करने वाले हैं। बता दें कि भारत में तीन चरणों में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन का आयोजन किया गया था। इसका मकसद कोरोना टीकाकरण अभियान को सुदृढ़ करना और वैक्सीनेशन के दौरान आने वाली दुविधाओं को दूर करना था।

कितने करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना का टीका

बताया जा रहा है कि देश में स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या करीब तीन करोड़ है। इसके अलावा 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या करीब  27 करोड़ है। ऐसे में पहले चरण में करीब 30 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा उन लोगों को भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा जिनकी उम्र 50 साल से कम है, लेकिन वो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं।

ये भी पढ़ें ः CORONA टीका लगाने से अखिलेश का इनकार, बोले-मुझे BJP वैक्सीन पर भरोसा नहीं

तीन चरणों में ड्राई रन

देश में अभी तक तीन चरणों में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन की प्रक्रिया अपनाई गई थी। 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था, जबकि दो जनवरी को देश के सभी राज्यों में ड्राई रन से कोरोना वैक्सीनेशन की प्रैक्टिस की गई थी। इसके बाद 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन हुआ था।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है