×

किन गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को लगेंगे कोरोना के टीके, जानें हर सवाल के जवाब

आज से भारत में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण, आम लोगों को लग रहे टीके

किन गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को लगेंगे कोरोना के टीके, जानें हर सवाल के जवाब

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज से भारत (India) में आम लोगों को भी कोरोना के टीके (Corona Vaccination ) लगना शुरू हो चुका है। फिलहाल 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ही कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं, लेकिन अभी भी लोगों के मन में कई तरह सवाल हैं। आपके सभी सवालों के जवाब आपको इस रिपोर्ट में मिल जाएंगे। आपको आपके सवालों के जवाब देने से पहले बता दें कि भारत में कोरोना की रिकवरी दर (Corona Recovery Rate) बढ़कर 97.10 फीसदी पहुंच गई है। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के मुताबिक देश में अभी तक एक करोड़ 43 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना के टीके लगाए जा चुके हैं। आज से भारत में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination Phase II) का दूसरा चरण शुरू हुआ है। इसी बीच नेशनल कोविड टास्क फोर्स के चेयरमैन (National Covid Task Force Chairman) डॉ. वीके पॉल ने ऑल इंडिया रेडियो से बातचीत में कोरोना के टीके को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं।


यह भी पढ़ें: #HP_Corona: 4 जिलों में 47 केस, कांगड़ा में ही 26 मामले-एक्टिव केस 318

बीमारियों के लिए बनाई गई है लिस्ट

किन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को पहले कोरोना का लगाना चाहिए। इस बारे में नेशनल कोविड टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) कहते हैं कि काफी विचार-विमर्श के बाद बीमारियों की एक लिस्ट (List) बनाई गई है। ये वो बीमारियां हैं, जिनके मरीजों को अगर कोविड हुआ तो स्थिति गंभीर हो सकती है, रिस्क बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि इस सूची को देखें, अगर आप उस बीमारी की कैटेगरी में शामिल हैं, तो डॉक्टर से एक सर्टिफिकेट बनवाएं। कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर ऐसे लोगों को वरीयता दी जाएगी।

क्या है कोरोना वैक्सीन की कीमत

वैसे तो निजी अस्पतालों के लिए सरकार ने कोरोना वैक्सीन की कीमत तय कर दी है, लेकिन फिर भी आपको कोरोना वैक्सीन के दाम को लेकर संशय है तो आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपए फिक्स की गई है। डॉ. वीके पॉल कहते हैं यह सरकार द्वारा निर्धारित अधिकतम कीमत है। जिन अस्पतालों में टीकाकरण हो रहा है, वहां कोरोना वैक्सीनेशन का 250 रुपये से अधिक नहीं लिया सकता। कई अस्पतालों में मूल्य इससे कम भी हो सकता है, लेकिन 250 से ज्यादा चार्ज नहीं कर सकते हैं।

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे

नेशनल कोविड टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ. वीके पॉल कहते हैं टीकाकरण के लिए तीन तरह की व्यवस्था है। पहले विकल्प में आप खुद रजिस्टर कर सकते हैं। इसके लिए कोविन 2.0 ऐप , वेबसाइट Cowin.gov.in या आरोग्य सेतु ऐप में लॉगइन कर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी वो आपको पूरी करनी होंगी। इसके बाद आपको सरकारी या प्राइवेट में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। दूसरा तरीका यह है कि कोई भी व्यक्ति प्राइवेट या सरकारी केंद्र पर सीधे जाकर भी कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। तीसरा विकल्प आशा, एएनएम के जरिए रहेगा। यह विकल्प ग्रामीण इलाकों के लिए है।

यह भी पढ़ें:  पेट्रोल-डीजल व गैस सिलेंडर के दाम में 50% तक Cashback, जानने के लिए देखिए ये वीडियो रिपोर्ट

किन प्राइवेट अस्पतालों में लग रहा टीका

डॉ. वीके पॉल ने बताया कि जिन प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वैक्सीनेशन हो रही है, उनकी सूची भी कोविन ऐन के अंदर मौजूद है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय जब आप अपना शहर चुनेंगे तो उसमें उस शहर के उन सभी अस्पतालों के नाम की सूची आएगी, जिन प्राइवेट अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है और यह भी बताया जाएगा कि कोरोना वैक्सनी अगला स्लॉट कब खाली है, ठीक वैसे ही जैसे रेलवे रिजर्वेशन होता है।

कोविन 2.0 को कहां से डाउनलोड करें

डॉ. वीके पॉल कहते हैं कोविन ऐप को डाउनलोड या इंस्टॉल करने के लिए आप सरकार की वेबसाइट Cowin.gov.in पर जाएं। इसके अलावा आप आरोग्य सेतु ऐप पर जो डाउनलोड ऐप का विकल्प दिया गया है, वहां से भी इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है