Covid-19 Update

2, 85, 020
मामले (हिमाचल)
2, 80, 839
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,142,192
मामले (भारत)
529,247,298
मामले (दुनिया)

कोरोना वैक्सीन की कीमतें हुई कमः अब 225 रुपये मिलेगी कोविशील्ड व कोवैक्सीन

बूस्टर खुराकों के दामों में अप्रत्याशित कटौती

कोरोना वैक्सीन की कीमतें हुई कमः अब 225 रुपये मिलेगी कोविशील्ड व कोवैक्सीन

- Advertisement -

कोरोना महामारी की चौथी लहर की आशंका के बीच देश के निजी अस्पतालों में रविवार से वयस्क नागरिकों को बूस्टर डोज( Booster dose) लगनी शुरू हो जाएगी। इससे एक दिन पहले कोविशील्ड और कोवैक्सीन ( Covishield and Covaccine) ने अपनी बूस्टर खुराकों के दामों में अप्रत्याशित कटौती की है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जिनकी दूसरी डोज के नौ महीने पूरे हो चुके हैं… सतर्कता डोज के पात्र होंगे। हालांकि इस वर्ग के लोगों को वैक्‍सीन की कीमत चुकानी होगी।। कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 225 रुपये जबकि कोवैक्सीन की कीमत 225 रुपये होगी। वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने निजी अस्पतालों के लिए अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत में काफी कमी करने का फैसला किया है। कंपनी अब निजी अस्पतालों को 600 रुपये के बजाय 225 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से वैक्सीन मुहैया कराएगी। कंपनी की यह घोषणा ऐसे समय पर सामने आई है, जब भारत में सभी 18 साल से ऊपर के व्यस्कों के लिए बूस्टर खुराक शुरू की जा रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि एसआईआई ने केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत में संशोधन करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें- कोविड की बूस्टर डोज के लिए 150 रुपये तक सेवा शुल्क वसूल सकते हैं निजी वैक्सीन सेंटर

पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद एसआईआई ने निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से 225 रुपये प्रति खुराक करने का निर्णय लिया है। हम सभी 18 से अधिक की उम्र के लोगों को एहतियाती खुराक देने के केंद्र के इस फैसले की एक बार फिर सराहना करते हैं।”
कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत को कम करने का निर्णय सरकार की उस घोषणा के एक दिन बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 से अधिक उम्र के लोगों को कोविड टीकों की एहतियाती खुराक उपलब्ध कराई जाएगी।

केंद्र ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वे सभी लोग जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और जिन्हें दूसरी खुराक लिए हुए 9 महीने पूरे हो चुके हैं, वे एहतियाती खुराक के पात्र होंगे।इस बीच, शनिवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्वास्थ्य सचिवों के साथ एक आभासी बैठक में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा करते हुए कहा कि निजी कोविड टीकाकरण केंद्र एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) के लिए सेवा शुल्क के रूप में अधिकतम 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं।
–आईएएनएस

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है