Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में 18 काउंटिंग सेंटर और 72 हॉल में होगी मतगणना, 35 सौ जवान तैनात

हिमाचल में 18 काउंटिंग सेंटर और 72 हॉल में होगी मतगणना, 35 सौ जवान तैनात

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश के 18 काउंटिंग सेंटर पर 23 मई को केंद्रीय पुलिस फोर्स (Central police force) के पैहरे में मतगणना होगी। हालांकि मतदान के लिए 47 सुरक्षा कंपनियों ने पूरा मोर्चा संभाला, लेकिन अब मतगणना (Counting votes) के दिन सामान्य सुरक्षा रहेगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 18 काउंटिंग सेंटर पर करीब 35 सौ जवान तैनात रहेंगे। हिमाचल पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय पुलिस फोर्स, हिमाचल पुलिस, जिला पुलिस और होमगार्ड के जवान मोर्चा संभालेंगे। बताया गया कि सभी जवान काउंटिंग सेंटर (Counting center) पर मुस्तैद हो चुके हैं। बताया गया कि केंद्रीय पुलिस आम्र्ड फोर्स का प्लाटून, हिमाचल पुलिस का आधा प्लाटून और जिला पुलिस का भी आधा प्लाटून के जवान मतगणना में तैनात रहेंगे। यानी एक प्लाटून में 80 जवान तैनात होते हैं। एक काउंटिंग सेंटर पर 160 जवान तैनात रहेंगे।

यह भी पढ़ें: निरमंड की टिकरी कैंची के निकट कार लुढ़की, चालक की मौत


मतगणना के लिए राज्य पुलिस ने तीन सेक्टरों का चयन किया है। पहले सेक्टर में केंद्रीय पुलिस फोर्स, दूसरे सेक्टर में राज्य पुलिस और तीसरे सेक्टर में जिला पुलिस एवं होमगार्ड के जवान मुस्तैद रहेंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक काउंटिंग की वीडियोग्राफी (Videography) भी होगी। एडीजी, लॉ एंड ऑर्डर श्याम भगत नेगी ने कहा कि 23 मई को होने वाली मतगणना के लिए प्रदेश पुलिस की ओर से पूरी तैयारी है। केंद्रीय पुलिस फोर्स, राज्य पुलिस, जिला पुलिस और होमगार्ड के जवानों को मिला कर करीब 35 सौ जवान मुस्तैद रहेंगे। हरेक काउंटिंग सेंटर पर कम से कम 80 से सौ के बीच जवान तैनात रहेंगे।

ये हैं प्रदेश के काउंटिंग सेंटर्स

मंडी (Mandi) संसदीय क्षेत्र के तहत मंडी, सुंदरनगर, जोगिंद्रनगर, रिकांगपिओ, केलंग, रामपुर और कुल्लू में काउंटिंग सेंटर स्थापित कर दिए हैं। इसी तरह से कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के तहत कांगड़ा, धर्मशाला, पालमपुर, जवालामुखी, नूरपुर, चंबा में सेंटर हैं। शिमला संसंदीय क्षेत्र के तहत शिमला, नाहन और सोलन में मतगणना की जाएगी। जबकि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तहत हमीरपुर, ऊना में 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना की जाएगी।

72 काउंटिंग हॉल में होगी मतगणना

मतगणना 72 काउंटिंग हॉल में होगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक चंबा जिला के लिए पांच काउंटिंग हॉल, कांगड़ा में 16, बिलासपुर में चार, सोलन पांच, सिरमौर पांच, शिमला नौ, किन्नौर एक, लाहुल-स्पीति एक, कुल्लू चार, मंडी 11, हमीरपुर छह और जिला ऊना में पांच काउंटिंग हॉल स्थापित कर दिए गए हैं। जहां पर मतगणना की जाएगी।

सोलन में कड़े पहरे में ईवीएम

सोलन। ईवीएम (EVM) को डिग्री कॉलेज सोलन में कड़ी सुरक्षा के घेरे में रखा गया है। ईवीएम को पैरामिलिट्री फोर्स (Paramilitary force) सहित जिला पुलिस के करीब 60 से अधिक जवान का सुरक्षा घेरा तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि ईवीएम की सुरक्षा के लिए तीन तरह से सुरक्षा के घेरों को बनाया गया है, जिसमें पहले दायरे में सोलन के पुलिस के जवान तैनात है, वहीं स्ट्रांग रूम के बाहर दोनों दायरों में पैरामिलिट्री फ़ोर्स के जवानों को तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: सिरमौर से लाए थे पेशी के लिए, मैहतपुर में पुलिस को दिया चकमा

सुरक्षा का ध्यान रखते हुए किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है, बता दे कि EVM मशीनों की सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री और पुलिस के जवान 24 घंटे दिन रात ड्यूटी कर रहे हैं। एएसपी डॉ. शिव कुमार शर्मा ने बताया कि EVM मशीनों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं और 24 घंटे पैरामिलिट्री फ़ोर्स और पुलिस के जवान स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात किए गए हैं।

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ और हिमाचल पुलिस ने संभाला मोर्चा

सुंदरनगर। एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि इस बार मंडी संसदीय सीट के 4 निर्वाचन क्षेत्रों सुंदरनगर, करसोग, सरकाघाट व नाचन की मतगणना सुंदरनगर के जेएनजीसी कॉलेज (JNGC College) में स्थापित कंट्रोल रूम में की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू की जाएगी और जिसके लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि सुंदरनगर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत 106 पोलिंग बूथों व अन्य 3 निर्वाचन क्षेत्रों से ईवीएम सुरक्षित कंट्रोल रूम में पहुंच गई हैं। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में 3 सुरक्षा घेरों में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है