Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

Covid-19 : हिमाचल में Health Centers को तीन वर्गों में बांटा, संसाधनों का हो सके Maximum इस्तेमाल

Covid-19 : हिमाचल में Health Centers को तीन वर्गों में बांटा, संसाधनों का हो सके Maximum इस्तेमाल

- Advertisement -

धर्मशाला। कोविड-19 (Covid-19) मरीजों की देखभाल में संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल (Himachal) में स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों (Health centers) को तीन वर्गों (Three Classes) में विभाजित कर 45 कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर और डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना (Notification) के मुताबिक, कोरोना के संदिग्ध और पुष्ट मामलों के लिए अलग-अलग स्वास्थ्य केंद्र होंगे। इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अस्पतालों के बिस्तरों की क्षमता का इस्तेमाल सिर्फ संक्रमण के मध्यम और गंभीर मरीजों के लिए किया जाए।

संदिग्ध और पुष्ट मामलों को एक साथ नहीं रखा जाएगा

विभाग का कहना है कि किसी भी सूरत में कोरोना के संदिग्ध और पुष्ट मामलों को एक साथ नहीं रखा जाए। प्रदेश के 11 ज़िलों में बनाए गए केंद्रों में नोडल ऑफिसर (Nodal officer) की नियुक्ति भी की गई है। जिला कांगड़ा में कोरोना के 50 संदिग्ध मरीजों को रखने की सुविधा के लिए अग्रवाल ट्रस्ट धर्मशाला ज्वालामुखी, पंचायत राज ट्रेनिंग संस्थान बैजनाथ और वाटर स्पोर्ट्स कम्प्लेक्स पौंग डैम को कोविड केयर सेंटर और जोनल हॉस्पिटल धर्मशाला को डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के साथ डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल बनाया गया है। इस तरह हर जिला में प्रबंध किए गए हैं।


 

कोविड केयर सेंटर

यहां कोरोना के संदिग्ध मरीजों या हल्के या बहुत हल्के लक्षणों वाले मरीजों को रखा जाएगा। इन सेंटरों को छात्रावासों, होटलों, स्कूलों, स्टेडियम, लॉज और अन्य स्थानों पर बनाया जा सकता है। कम्युनिटी हेल्थ सेंटरों (Community Health Centers) को भी कोविड केयर सेंटरों में तब्दील किया जा सकता है, लेकिन गर्भवती महिलाओं व नवजात बच्चों जैसी आवश्यक गैर-कोविड सेवाओं को बरकरार रखना होगा। प्रत्येक कोविड केयर सेंटर पर जीवन रक्षक उपकरणों से सुसज्जित एंबुलेंस हर समय उपलब्ध रहेगी। यहां ऐलोपैथिक डॉक्टर की निगरानी में आयुष डॉक्टरों को तैनात किया जा सकता है।

डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर

यहां कोरोना वायरस (Coronavirus) के मध्यम लक्षणों वाले मरीजों को भर्ती किया जाएगा। इन सेंटरों को किसी अस्पताल या अस्पताल के ऐसे अलग ब्लॉक में बनाया जा सकता है जिसका अलग प्रवेश एवं निकास द्वार हो। इन्हें अनिवार्य रूप से एक या अधिक डेडिकेटेड कोविड अस्पतालों से जोड़ा जाएगा। यहां भी जीवन रक्षक उपकरणों से सुसज्जित एक एंबुलेंस हर समय उपलब्ध रहेगी।

डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल

यहां कोरोना वायरस से संक्रमित गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाएगा। ये पूर्ण अस्पताल होंगे या अस्पतालों के भीतर अलग ब्लॉक होंगे। इनमें सभी उपकरणों से सुसज्जित सघन चिकित्सा इकाई (ICU), वेंटीलेटर और ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बिस्तर होंगे। डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर या कोविड केयर सेंटर से रेफर किए गए मरीजों को भी यहां भर्ती किया जा सकेगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है