Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

Covid-19: इस तरह से तीन जोन में बांटे जाएंगे देश के जिले; स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया पूरा ब्यौरा

Covid-19: इस तरह से तीन जोन में बांटे जाएंगे देश के जिले; स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया पूरा ब्यौरा

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 11, 933 हो गया है। वहीं इस महामारी के चलते देश में अबतक 392 लोगों की मौत हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस महामारी पर लगाम लगाने के लिए 3 मई तक के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) घोषित कर रखा है। सरकार ने 3 मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें सभी सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

हॉटस्पॉट जिले, नॉन हॉटस्पॉट जिले और ग्रीन जोन जिले

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देशभर में कोरोना के मामलों के अनुसार इलाकों को कई जोन में बांटा जाएगा। जिलों को 3 कैटिगरी में बांटा जाएगा- हॉटस्पॉट जिले, नॉन हॉटस्पॉट जिले और ग्रीन जोन जिले (Hotspot District, Non Hotspot District and Green Zone District)। राज्यों के चीफ सेक्रटरी, डीजीपी, हेल्थ सेक्रटरी, डीएम, एसपी आदि के साथ कैबिनेट सेक्रटरी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। लव अग्रवाल ने कहा कि इसमें हॉटस्पॉट पर चर्चा हुई और जमीनी स्तर पर कंटेनमेंट की रणनीति को लेकर बात हुई। हॉटस्पॉट 170 जिले हॉटस्पॉट घोषित किए जाएंगे, नॉन-हॉटस्पॉट जिले 207 हैं।


हॉटस्पॉट जोन वाले जिले

ये वो जिले होंगे जहां लगातार ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। या अभी पॉजिटिव केस ज्यादा हैं। कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह की एक्टिविटी पर पाबंदी होगी। कंटेनमेंट जोन के बाहर वाले बफर जोन का भी खास खयाल रखा जाएगा। ये सब कुछ हॉटस्पॉट जिलों में खासतौर पर लागू होगा।

नॉन हॉटस्पॉट जोन वाले जिले

इस कैटेगरी में उन जिलों को शामिल किया जाएगा, जहां कोरोना के कम केस हैं। लेकिन मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि ऐसे जिलों को भी ठीक उसी तरह ट्रीट किया जाएगा, जैसे हॉटस्पॉट कैटेगरी वाले जिलों में काम हो रहा है।

ग्रीन जोन वाले जिले

ग्रीन जोन में वो जिले आते हैं जहां कोरोना के केस नहीं आए हैं। या फिर वो जिले, जहां पिछले कुछ दिनों से एक भी केस रिपोर्ट नहीं किया गया है। इसे लेकर मंत्रालय ने बताया है कि ऐसे जिलों का खास खयाल रखा जाएगा। कोशिश रहेगी कि ये जिले नॉन इफेक्टेड ही रहें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है