Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में बढ़ी Covid परीक्षण की दर, पिछले सप्ताह घटी मृत्यु दर

सात जिलों में पिछले सप्ताह 20 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी दर दर्ज

हिमाचल में बढ़ी Covid परीक्षण की दर, पिछले सप्ताह घटी मृत्यु दर

- Advertisement -

शिमला। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के प्रवक्ता ने जानकारी दी कि प्रदेश में कोविड (Covid) के लिए परीक्षण की दर लगातार बढ़ रही है। पिछले सप्ताह में कोरोना टेस्ट (Corona Test) का आंकड़ा एक लाख से अधिक रहा। इस दौरान लगभग 1 लाख 02 हजार 455 कोरोना टेस्ट किए गए। इससे पिछले सप्ताह में 84 हजार 351 टेस्ट किए गए थे। अगर पिछले दो सप्ताह में मृत्यु दर (Death Rate) की तुलना की जाए तो पिछले सप्ताह मृत्यु दर 1.38 प्रतिशत से घटकर 1.17 प्रतिशत रही है।

यह भी पढ़ें: HP Corona: आज 4,359 केस, 2,355 ठीक-53 की मृत्यु-एक्टिव केस 34,417

उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में 3 मई से 9 मई, 2021 तक कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) होने की दर 26.3 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि 26 अप्रैल से 2 मई, 2021 के बीच 20.04 यह प्रतिशत थी। बिलासपुर (Bilaspur), हमीरपुर, कांगड़ा (Kangra), मंडी, शिमला (Shimla), सिरमौर और सोलन जिलों में पिछले सप्ताह 20 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी दर (Positivity Rate) दर्ज की गई। प्रवक्ता बताया कि राज्य स्तरीय कोविड क्लीनिकल समिति विभिन्न हितधारकों के साथ क्षमता आधारित सत्र आयोजित करवा रही है। रेमेडीसविर (Remdesivir) और ऑक्सीजन (Oxygen) के क्षमता अनुरूप उपयोग के संबंध में 8 व 9 मई को होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रहने वाले मरीजों के प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करवाया गया। राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान के अधिकारियों ने 10 मई को बाल चिकित्सा, महामारी प्रबंधन और संक्रमण रोकथाम संबंधी प्रबंधन पर आधारित बेबिनार भी आयोजित किया।


प्राथमिकता समूह लाभार्थियों को दूसरी खुराक फ्री लगाने के निर्देश

स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि प्राथमिकता समूहों वाले वे लाभार्थी जिन्होंने 30 अप्रैल, 2021 को या इससे पहले निजी कोविड वैक्सीन केंद्रों में भुगतान के आधार पर कोविड की पहली खुराक लगवाई है, उन्हें सरकारी क्षेत्र के कोविड टीकाकरण केंद्रों में दूसरी खुराक निःशुल्क लगाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता वाले समूह में स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग शामिल हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है