Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

कोविड टेस्ट की रिपोर्ट के लिए अब 48 घंटे तक नहीं करना पड़ेगा इंतजार

कांगड़ा जिला में पिछले सभी टेस्ट की रिपोर्ट हो चुकी है जारी, प्रक्रिया में लाई गई तेजी

कोविड टेस्ट की रिपोर्ट के लिए अब 48 घंटे तक नहीं करना पड़ेगा इंतजार

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल में कोरोना के मामलों के साथ लोगों की चिंता भी बढ़ रही है। इस बीच कोविड टेस्ट की रिपोर्ट में समय लगने से भी लोग काफी परेशान हैं। कांग्रेस ने भी इस मांग को लेकर शिमला में धरना दिया था। इसी बीच कांगड़ा वासियों के लिए एक अच्छी खबर है। कांगड़ा जिला (Kangra district) में अब कोविड टेस्ट की रिपोर्ट (Report) 48 घंटे से पहले ही संबंधित व्यक्ति को मिल जाएगी। इस बारे में कांगड़ा जिला में पिछले सभी टेस्ट के सेंपल की रिपोर्ट भी जारी कर दी गई है तथा स्वास्थ्य विभाग की ओर से सेंपल की रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई है। यह जानकारी डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने दी है।

यह भी पढ़ें: सभी को लगे टीका, 24 घंटों में आए टेस्टिंग रिपोर्ट, ये कहते धरने पर बैठ गए कुलदीप राठौर-Video

डीसी राकेश प्रजापति (DC Rakesh Prajapati) ने कहा कि कोविड टेस्ट के सैंपल की रिपोर्ट (Covid Test Report ) को बिना देरी के लोगों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई ताकि किसी भी तरह की असमंजस की स्थिति लोगों में नहीं रहे। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में टेस्टिंग सुविधा का विस्तारीकरण भी किया गया है ताकि कोविड संक्रमण को फैलने से रोका जा सके और कोविड संक्रमितों का उचित उपचार समय पर किया जा सके। डीसी कांगड़ा ने बताया कि मार्च 2021 में कुल 29,6,82 सेंपल लिए गए थे जिसमें टेस्टिंग दर प्रति एक हजार पर 18 थी जबकि अप्रैल माह में 52,3,47 सेंपल लिए गए थे जिसमें टेस्टिंग दर प्रति एक हजार पर 31 थी और इस माह में अभी तक 59,4,18 सेंपल लिए जा चुके हैं जो कि एक हजार पर टेस्टिंग दर 37 है।


यह भी पढ़ें: कोरोना से मरने वाले के शव को पैतृक स्थान ले जाने को मिलेगी वित्तीय मदद-संजीवनी किट का शुभारंभ

डीसी ने कहा कि लोगों को भी खांसी, बुखार इत्यादि के लक्षण होने पर टेस्टिंग (Testing) करवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि प्रारंभिक तौर पर कोरोना संक्रमण का पता लगाया जा सके और सही समय पर कोविड संक्रमितों का उपचार आरंभ किया जा सके। पिछले एक वर्ष में जिला में चार लाख दस हजार 649 कोविड के सेंपल लिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में कोविड टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है तथा लोगों को भी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर कोविड टेस्ट के लिए पंचायत प्रतिनिधियों तथा आशा वर्कर्स के माध्यम से सूचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों से भी आग्रह किया गया है कि सामाजिक दूरी, मास्क का उपयोग करने तथा हाथ बार-बार धोने के लिए भी आग्रह किया जा रहा है तथा जरूरी होने पर ही घर से निकलने की हिदायत भी दी जा रही हैं ताकि समाज को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है