ऐसे करें गाय-भैंस के दूध की पहचान, नहीं आएगी परेशानी

हर आदमी पहचानने में होता कन्फ्यूजन, नहीं चलता है पता

ऐसे करें गाय-भैंस के दूध की पहचान, नहीं आएगी परेशानी

- Advertisement -

अकसर लोग गाय और भैंस (cow and buffalo) के दूध (Milk) को पहचानने में परेशान होते हैं। कोशिश करने पर भी उनकी सही-सही पता नहीं चल पाता कि आखिर गाय का दूध कौन सा है और भैंस का दूध कौन सा है। यह परेशानी तब ज्यादा बढ़ जाती है जब चिकित्सक ने सलाह दी होती है कि आप गाय का दूध लेना अथवा भैंस का दूध लेना। आइए हम आज आपको बताते हैं कि आखिर गाय और भैंस के दूध में पहचान कैसे करें। सबसे गाय का दूध भैंस के दूध की तुलना में पतला होता है। गाय के दूध में फैट (fat in cow’s milk) कम पाई जाती है। इसलिए इसका टेक्सचर भी हल्का ही होता है। गाय के दूध की तुलना में भैंस का दूध ज्यादा गाढ़ा होता है, गाय के दूध में फैट कम पाया जाता है इसलिए इसका टेक्सचर भी हल्का होता है।

यह भी पढ़ें:इस मंदिर में चढ़ाया जाता है क्विंटलों दूध, बनाई जाती है खीर

वहीं फैट की मात्रा भैंस के दूध में ज्यादा होती है। गाय और भैंस के दूध के रंग की तुलना करें तो गाय का दूध भैंस के दूध की तुलना में ज्यादा पीला होता है। गर्म करने पर गाय के दूध में मलाई की पतली परत जमती है जबकि भैंस के दूध में मलाई की परत गाय के दूध से ज्यादा मोटी होती है। दूध को संपूर्ण आहार का दर्जा मिला हुआ है। यह शरीर को पोषण देता है और आपको सेहतमंद रखता है। कई बीमारियों में जब हमारा पाचन ठीक नहीं होता है तब डॉक्टर (Doctor) खाने के बजाय दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध का महत्व आप इस बात से समझ सकते हैं कि जब कोई बच्चा पैदा होता है तब से कुछ महीनों तक वह केवल दूध पर ही जीवित रहता है।

Cow-and-buffalo

Cow-and-buffalo

कुछ लोग गाय और भैंस के दूध को लेकर काफी कंफ्यूज नजर आते हैं। कुछ लोगों को भैंस का दूध सूट नहीं करता है और कुछ लोग गाय का दूध पीना पसंद नहीं करते हैं। इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए यहां कुछ तरीके बताए जा रहे हैं। दूध पीने की बात की जाए तो गाय-भैंस का दूध पीने को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कई सुझाव दिए हैं। अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो गाय का दूध आपके लिए ज्यादा ठीक है लेकिन पाचन तंत्र मजबूत होने पर भैंस का दूध फायदेमंद साबित होता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भैंस के दूध से दूरी बनाएं। दोनों ही दूध ठीक होते हैं, लेकिन आप अपनी प्रिफरेंस के आधार पर इन्हें पी सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है