Covid-19 Update

57,162
मामले (हिमाचल)
55,672
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,636,056
मामले (भारत)
98,348,639
मामले (दुनिया)

Solan के इस गांव के खेतों में पड़ी बड़ी-बड़ी दरारें, खौफ में ग्रामीण- घरों को भी खतरा

Solan के इस गांव के खेतों में पड़ी बड़ी-बड़ी दरारें, खौफ में ग्रामीण- घरों को भी खतरा

- Advertisement -

दयाराम कश्यप/सोलन। कालका-शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग-पांच (Kalka-Shimla National Highway-5) पर जिला सोलन (Solan) के धर्मपुर के अंतर्गत चक्की मोड़ के गांव थड में फोरलेन बनाने को लेकर काटी गई पहाड़ी के बाद अब जमीन धंसना शुरू हो गई है। पहाड़ी के ऊपर बने घरों को जहां खतरा पैदा हो गया है।, वहीं जमीन के धंसने के कारण पहाड़ी के ऊपर खेतों में बड़ी-बड़ी दरारें भी आने लग पड़ी हैं, जिससे ग्रामीणों द्वारा लगाई गई फसलों को नुकसान हो रहा है। जमीन में दरारें आने के कारण ग्रामीण डरे हुए हैं और अपने खेतों में भी नहीं जा पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बिजली बोर्ड के Project Wing में कार्यरत इन कर्मियों को मिलेगा वेतन बढ़ोतरी का तोहफा

हैरानी की बात तो यह है कि पहाड़ी को रोकने के लिए फोरलेन (Four Lane) निर्माता कंपनी द्वारा लगाए गए डंगे भी जर्जर हालत में हो गए हैं जो कभी भी गिर सकते हैं। इसके गिरने से जहां भविष्य में राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर दौड़ने वाले वाहनों चालकों पर खतरा मडरा गया है, वहीं इससे ऊपर बसे गांव को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। हाई-वे से उपर बसे थड गांव में तीन परिवार खेती-बाड़ी से ही अपना गुजर बसर कर रहे हैं।

थड गांव के निवासी रामरतन, हेमराज, देवकी, रामसरन चौहान व हेमंत ने बताया कि जब से फोरलेन का कार्य शुरू हुआ है तब उनके खेतों में दरारें आ रही हैं जो अब लगातार बढ़ रही हैं। उन्होंने बताया कि खेतों में सब्जियां उगाई हैं, जोकि दरारें पड़ने से खराब होने की कागार पर हैं। दरारें बढ़ जाने के कारण उन्हें खेतों में जाने से भी डर लग रहा है। लोगों ने कहा कि पिछले चार वर्ष से जिला प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं कि उनकी समस्या को हल किया जाए, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। ग्रामीणों ने प्रदेश सरकार से गुहार लगाते हुए कहा कि यदि इस स्थान पर कोई दुर्घटना होती है तो कौन इसका जिम्मेदार होगा। इसलिए समय रहते इस भयंकर समस्या का जल्द से जल्द निदान किया जाए।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है