Covid-19 Update

44,405
मामले (हिमाचल)
35,403
मरीज ठीक हुए
711
मौत
9,608,418
मामले (भारत)
66,501,425
मामले (दुनिया)

सोलनः दहकने लगे जंगल-फेक कॉल से अग्निशमन केंद्र कर्मी परेशान

सोलनः दहकने लगे जंगल-फेक कॉल से अग्निशमन केंद्र कर्मी परेशान

- Advertisement -

दयाराम कश्यप/ सोलन। गर्मियों की दस्तक के साथ ही प्रदेश सहित सोलन मुख्यालय के आसपास के जंगलों (Forest) में आग (Fire) लगने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके चलते अग्निशमन विभाग (Fire Bridge Department) भी व्यस्त हो गया है। फायर सीजन को देखते हुए जहां वन विभाग ने पहले ही कर्मचारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है। वहीं, अग्निशमन विभाग में भी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। दूसरी तरफ अग्निशमन केंद्र सोलन में आग लगने के फर्जी कॉल ने कर्मचारियों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं।
पिछले कुछ दिनों में जिला मुख्यालय सोलन (Solan) के आसपास के जंगलों में आग लगने का सिलसिला तेजी से शुरू हो गया है। रविवार को समलेच के जंगल में भयंकर आग लग गई, जिसको बुझाने के लिए अग्निशम केंद्र की चार सदस्य टीम भरसक प्रयास कर रही है। इसी दौरान दमकल केंद्र में चंबाघाट (Fire Station Chambaghat) के समीप के जंगल में आग लगने का मामले सामने आया। आग लगने की सूचना मिलते ही अग्निशमन केंद्र की दूसरी टीम मौके पर पहुंची और कुछ ही मिनटों में आग को बुझा दिया गया। हर वर्ष आग लगने के कारण जहा लाखों की वन संपदा राख हो जाती है। वहीं, इसके साथ पशु पक्षियों भी आगजनी का ग्रास बन जाते हैं।
फायर सीजन के दौरान जंगलों में लगने वाली आग को लेकर फायर विभाग को आ रही फर्जी फोन कॉल (Fake Phone Call) के बारे में जानकारी देते हुए अग्निशमन केंद्र के प्रभारी राजा राम बागटा ने कहा कि फेक कॉल से विभाग के अधिकारी परेशान हो चुके हैं। हर रोज किसी न किसी क्षेत्र से फायर विभाग के दूरभाष नंबर (Telephone Number) पर एक गलत फर्जी कॉल आ ही जाती हैं, जिसके कारण कई बार विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच रहे हैं, लेकिन आग का मामला सामने नहीं आता है। उन्होंने बताया कि शनिवार देर रात को भी सोलन अग्निशमन विभाग में कॉल आई, जिसमें उन्हें जानकारी दी गई कि कुमारहट्टी के जीरो प्वाइंट के पास जंगल में आग लग गई है। लेकिन, पिछले कुछ मामलों से सबक लेते हुए विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा पहले सूचना को पुख्ता करके ही मौके पर जाना सुनिश्चित कर लिया है।

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है