Covid-19 Update

2,16,303
मामले (हिमाचल)
2,11,008
मरीज ठीक हुए
3,628
मौत
33,347,325
मामले (भारत)
227,342,315
मामले (दुनिया)

कोविड-19 संकट के बीच Green zone में रहने वाले Tibetan Sweater-seller के लिए राहत भरी खबर 

कोविड-19 संकट के बीच Green zone में रहने वाले Tibetan Sweater-seller के लिए राहत भरी खबर 

- Advertisement -

मैक्लोडगंज। निर्वासन में रहने वाले तिब्बती समुदाय (Tibetan) के लिए भी कोविड-19 (COVID-19) के चलते कई तरह की दिक्कतें खडी हो गई हैं। इसके चलते ही केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (Central Tibetan Administration) ने निर्वासित तिब्बतियों के लिए बिना ब्याज के ऋण (Zero-interest loan) उपलब्ध करवाने की एक स्कीम जारी की है। स्कीम के तहत तिब्बती स्वेटर-विक्रेताओं (Sweater-seller businesses) को शामिल किया गया है। ये ऋण ग्रीन जोन (Green zones) में काम करने वाले तिब्बती स्वेटर-विक्रेताओं को मुहैया करवाया जाएगा,ताकि वह अपनी आजीविका को आगे चला सके। इसमें रेड जोन के तहत आने वाले तिब्बती तब तक सम्मलित नहीं होंगे,जब तक उनका क्षेत्र ग्रीन जोन में नहीं आ जाता है। चूंकि,रेड जोन में व्यवसाय की अनुमति ना होने से ऋण वितरण का मतलब नहीं बनता है।

धन जारी करने के लिए पीआरएम का आभार जताया

केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (CTA) के तहत गैंगजोन फाइनेंस के प्रबंध निदेशक डॉ कुंचोक त्सुन्डे ने शून्य-ब्याज ऋण योजना के बारे में बताया कि इसे ग्रीन जोन में रह रहे तिब्बती स्वेटर-विक्रेताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने  इसके लिए धन जारी करने के लिए पीआरएम का आभार जताया है। उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि यदि किसी क्षेत्र को 14 या 21 दिन की अवधि के बाद रेड जोन के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया जाता है, तो आवश्यक ऋण संवितरण उसी के अनुसार वहां किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: SC ने खारिज की शराब दुकानें बंद करने की याचिका; याचिकाकर्ता पर लगाया 1 Lakh जुर्माना

उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत की सभी 4 बस्तियां. लुगसाम, डॉयगुलिंग, रैबग्लिंग और डिक्लेरिर्सो, रेड ज़ोन में आती हैं। दिल्ली रेड जोन (Red Zone) है और इसके आसपास की तिब्बती बस्तियों (Tibetan settlements) के लिए भी वहां खतरा कम नहीं है। इसलिए वहां रहने वाले तिब्बती स्वेटर-विक्रेता व्यवसाय नहीं खोल सकते क्योंकि सरकारी प्रतिबंध इसकी अनुमति नहीं देते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है