वर्ष 2019 : वृश्चिक राशि वाले छात्रों के लिए समय उत्तम

वर्ष 2019 : वृश्चिक राशि वाले छात्रों के लिए समय उत्तम

- Advertisement -

वर्ष 2019 में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019“। आज हम वृश्चिक राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे ….

वृश्चिक (न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू ) : आगामी वर्ष प्रगति कारक रहेगा। करियर में नए अवसर मिलने से उन्नति होगी। वहीं आर्थिक मामलों के लिए भी यह साल अच्छा रहने वाला है। नौकरी पेशा और बिजनेस करने वाले जातकों को सुनहरे अवसर मिलेंगे। इस दौरान नई नौकरी के प्रस्ताव मिल सकते हैं, साथ ही जॉब के लिए विदेश जाने का मौका भी मिल सकता है। अगस्त और सितंबर का महीना करियर से जुड़े मामलों के लिए बहुत ही भाग्यशाली होने की संभावना है। पढ़ाई में सफलता पाने के लिए आप जीतोड़ मेहनत करेंगे और आपको मेहनत अच्छा फल भी प्राप्त होगा। अगर आप लैंग्वेज़ कोर्स कर रहे हैं तो इसमें आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं। टूरिज्म और मैनेजमेंट के क्षेत्र में छात्रों के लिए ढेरों संभावनाएं रहेंगी। यदि अविवाहित हैं तो लव मैरिज के योग बनेंगे।

करियरः आपके करियर में उन्नति संभव है। नौकरी, व्यापार के लिए परिस्थितियाँ आपके अनुकूल नज़र आ रही हैं। इस समय आप अपने करियर को गति देने के लिए जमकर मेहनत करेंगे। आपके सामने आगे बढ़ने के कई सुनहरे अवसर आएंगे। अच्छे काम के चलते किसी अच्छी और प्रतिष्ठित संस्थान से नौकरी का अवसर प्राप्त हो सकता है। करियर को लेकर विदेश जाने की भी संभावनाएं हैं। यदि आपने इन अवसरों को समय रहते हुए भुना लिया तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। इस वर्ष अप्रैल व मई में आपको करियर में किसी प्रकार की उपलब्धि हासिल हो सकती है। इस समय नौकरी में प्रमोशन के योग हैं अथवा आपकी आय में वृद्धि संभव है। अगस्त, सितंबर में आपको करियर के क्षेत्र में अच्छे फल प्राप्त होंगे। इस समय सीनियर्स का आपको पूरी तरह से सपोर्ट मिलेगा। आपके कार्यों, विचारों को सराहा जाएगा। इस समय आप मदद के लिए अपने सहकर्मियों पर निर्भर न रहें तो बेहतर है, क्योंकि इस समय वे आपकी कामयाबी से चिढ़ सकते हैं अथवा वे आपके अच्छे कार्यों का श्रेय खुद ले सकते हैं, लिहाज़ा सावधान रहें। साल के शुरु माह में आपका नौकरी में ट्रांसफर हो सकता है। हालाँकि आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा। जैसे- ऑफिस अथवा कॉर्यक्षेत्र में फालतू के विवादों में न पड़ें और पूरी ईमानदारी के साथ अपने काम में ध्यान दें। सीनियर्स के दिशा-निर्देशों का पालन करें और समय पर कार्य पूरा करें।

आर्थिक जीवनः यह वर्ष आपके आर्थिक जीवन के लिए मिलाजुला रह सकता है। फाइनेंशियल कंडीशन्स में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। आपके ख़र्चें और आमदनी में अंतर देखने को मिलेगा। अर्थात इस वर्ष आपके ख़र्चे बढ़ेंगे परंतु आय स्थिर रह सकती है। ऐसे में आपको अपने ख़र्चों पर लगाम लगाना होगा, ताकि आय और व्यय में तालमेल बना रहे। आप मनोरंजन, लग्जरी आइटम्स को ख़रीदने में अपना पैसा ख़र्च करेंगे। मार्च और अप्रैल में आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। इस समय आप धन को जोड़ने में सफल रहेंगे और सितंबर माह में आपको अचानक धन लाभ भी हो सकता है। यदि किसी कोर्ट-कचहरी में धन-संपत्ति का मामला चल रहा है तो उसका फ़ैसला आपके हक़ में आ सकता है। इस समय आपके पास धन आएगा, हालांकि धन का प्रयोग कैसे करना है? इस बात पर आपको ग़ौर करना होगा। धन के लालच में ऐसा कोई भी कार्य न करें जो कि पूर्ण रूप से अवैध अथवा अनैतिक हो। इस वर्ष आपको अपनी ज़रुरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक संकट से गुजरना पड़ सकता है। ऐसे में आप किसी शख़्स से पैसे उधार ले सकते हैं। विलासितापूर्ण वस्तुओं में होने वाले ख़र्चों को कम करें और पैसों की बचत पर ध्यान दें। संपत्ति को लेकर विवाद होने की संभावना है।

शिक्षाः छात्रों के लिए यह वर्ष बहुत ही उत्तम रह सकता है। इस वर्ष पढ़ाई में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। पढ़ाई में सफलता पाने के लिए आप जीतोड़ मेहनत करेंगे और आपको मेहनत अच्छा फल भी प्राप्त होगा। आपके गुरुजन भी आपकी मेहनत से प्रसन्न रहेंगे और पढ़ाई के लिए वे आपकी मदद को हर संभव तैयार भी रहेंगे। पढ़ाई के लिए परिस्थितियां आपके अनकूल होंगी। फरवरी और मार्च पढ़ाई का समय पढ़ाई के उत्तम रहेगा। इस समय आप यदि कोई प्रतियोगी परीक्षा देते हैं तो उसमें आपको सफलता मिलेगी। अपनी पढ़ाई में आपको यदि और भी अच्छे रिजल्ट्स चाहिए तो आपको अपनी मेहनत को और भी बढ़ाना होगा। यदि आप बोर्ड के विद्यार्थी हैं तो परीक्षा के परिणाम आपके अनुकूल होंगे। पढ़ाई के साथ-साथ आप अपनी प्रतिभा को समय दें। खाली समय में अपनी रुचि के अनुसार कोर्स अथवा डिप्लोमा किया जा सकता है। यदि आप कोई लैंग्वेज़ कोर्स कर रहे हैं तो इसमें आपके लिए अच्छे अवसर हो सकते हैं। टूरिज्म और मैनेजमेंट के क्षेत्र में छात्रों के लिए ढेरों संभावनाएं रहेंगी। मेहनत से जी न चुराएँ। यदि आप मेडिकल अथवा आईआईटी एंट्रेंस की तैयारी कर रहे हैं तो आपको अपने लक्ष्य पर फोकस रहना होगा। मन को एकाग्र बनाएं। यदि में किसी प्रकार का विकार है तो उसे दूर करें।

पारिवारिक जीवनः साल आपके परिजन सुख पूर्वक अपना जीवन व्यतीत करेंगे। पैतृक संपत्ति में बढ़ोत्तरी होगी। घर में सुख-शांति और वैभव का आगमन होगा। घर के सदस्य अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और सबके बीच सामंजस्यपूर्ण व्यवहार देखने को मिलेगा। इस दौरान आप कोई नया घर अथवा वाहन ख़रीद सकते हैं। परिजनों की सेहत में गिरावट होगी परंतु उन्हें जल्द ही स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उनकी मदद करें। उनके द्वारा भी आपको मदद मिलेगी। इस समय आप अपने परिवार की ज़िम्मेदारियों को समझेंगे और उनको पूरा करने में भी सक्षम होंगे। परिवार के लोगों को आपसे ढ़ेर सारी उम्मीदें होंगी। उनकी उम्मीदों पर ख़रा उतरें और ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे समाज में उनका सिर शर्म के कारण झुके। इस वर्ष आपकी संतान करियर में तरक्की करेगी। संतान के द्वारा आपको ख़ुशियाँ मिलेंगी। कुल मिलाकर देखाई जाए तो यह वर्ष आपके घरेलू जीवन के लिए उत्तम है। घर में कोई पवित्र कार्य जैसे शादी-विवाह, पाठ-पूजा आदि होने की संभावना है। परिवार में किसी नए सदस्य का भी आगमन हो सकता है। घर में बड़े बुजर्गों का सम्मान करें और अच्छे कामों में उनका आशीर्वाद लें।

विवाह एवं संतानः वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। हालांकि छोटी-मोटी बातों को लेकर जीवनसाथी से तकरार भी देखने को मिलेगी। परंतु आप दोनों के बीच प्रेम भाव भी बढ़ेगा। इस समय आप एक-दूसरे के सम्पूरक होंगे। दोनों के बीच किसी प्रकार की ग़लतफ़हमी हो सकती है। ऐसी स्थिति में उस ग़लतफ़हमी को तुरंत दूर करें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कमी भी आ सकती है। इसको लेकर आप तनावग्रस्त भी रह सकते हैं। तनाव लेने की बजाय जीवनसाथी के सेहत की देखभाल करें और उन्हें अपना भावनात्मक सपोर्ट दें। संतान के द्वारा आपको मान सम्मान प्राप्त होगा। उनके प्रति आपका मोह बढ़ेगा। आप अपनी संतान के साथ कीमती समय गुजारेंगे और वे अपने कार्यक्षेत्र में तरक्की करेंगे। संतान पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेगी। इस हेतु उनके विदेश जाने की संभावना है। आप अपने काम के साथ-साथ परिवार को समय देंगे, लेकिन कभी-कभार ऐसा भी संभव है कि आप काम में व्यस्त रहने के कारण वैवाहिक जीवन को कम समय दे पाएंगे। काम के सिलसिले में घर से दूर भी रहना पड़ सकता है। यदि आपको अपना वैवाहिक जीवन मधुर बनाना है तो आपको कुछ बातों को अमल करना होगा। जैसे- साथी के साथ बहसबाज़ी न करें और उनकी भावनाओं को समझें और उनकी ज़रुरतों को पूरा करें। यदि किसी प्रकार का विवाद है तो उसे बातचीत के माध्यम से सुलझाएं। लाइफ पार्टनर पर शक न करें, बल्कि उन पर भरोसा रखें।

प्रेम जीवनः प्रेम प्रसंग के लिए यह साल अच्छा रहेगा। इस वर्ष आपको लव पार्टनर के साथ रोमांस करने का भरपूर मौक़ा मिलेगा और आपके रिश्ते में मजबूती आएगी। अविवाहित हैं तो प्रेम विवाह के योग बनेंगे। प्रियतम से आप अपने दिल की बात साझा करेंगे। दोनोंं के बीच तालमेल देखने को मिलेगा। उनके साथ किसी सुहावने सफर में जाया जा सकता है, आप पार्टनर को लॉन्ग ड्राइव पर भी ले जा सकते हैं। साथी के साथ घूमना फिरना होगा। मनोरंजन के लिए उनके साथ सिनेमा देखने जा सकते हैं और लंच व डिनर भी आप साथ करेंगे। फ़रवरी में दोनों के बीच कोई तोहफ़ों का आदान-प्रदान होगा। वहीं अप्रैल और मई में आपको बहुत ही बढ़िया परिणाम मिलेंगे। परंतु जनवरी और फ़रवरी माह का समय प्रेम संबंधों के लिए ठीक नहीं है। इस दौरान कोई ग़लतफ़हमी आप दोनोें के रिश्ते को बिगाड़ सकती है। इस समय साथी पर किसी तरह का दबाव न बनाएं और न ही उन पर बेवजह का शक करें। इस समय आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर छोटी-मोटी बहस हो सकती है, परंतु यदि बात बढ़ाएंगे, फिर परिणाम ठीक नहीं होंगे। यदि इस समय आप दोनों के बीच किसी तरह का विवाद है तो उसे सुलझाने की कोशिश करें। यदि नई रिलेशनशिप है तो उसमें कोई भी जल्दबाज़ी में फ़ैसला न लें।

स्वास्थ्यः इस वर्ष आपको अपनी सेहत का ज़्यादा ख़्याल रखना होगा। स्वास्थ्य को लेकर बरती गई लापरवाही आपको महंगी पड़ सकती है। फिटनेस को लेकर समस्या न आए इसके लिए आपको शारीरिक व्यायाम करने की आवश्यकता है। जैसे- दिनचर्या में योग, एक्सरसाइज़, ध्यान, रनिंग, मॉर्निंग वॉक, जिम को जोड़ें। आलस का त्याग करें। इसके अलावा रात को समय पर सोएं और प्रातः सूर्योदय से पहले उठें। साथ ही अपने खान-पान पर भी विशेेष ध्यान दें। ध्यान रखें, आपका स्वास्थ्य ही आपका धन है। साल के प्रारंभ में आपको अपनी सेहत पर ज़्यादा ध्यान देना होगा। भविष्यफल 2019 के अनुसार फरवरी और मार्च का महीना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इस समय आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। इसके बाद अप्रैल में आपकी सेहत में सुधार होगा और आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। परंतु इसके बाद मई और जून में आपको कोई शारीरिक पीड़ा हो सकती है। अक्टूबर और नवंबर माह में भी आपकी सेहत नाजुक रह सकती है। इस समय आपको ख़ाँसी-जुकाम, बुखार, सूजन आदि की समस्या रह सकती है। इस समय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर हो सकती है। ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और अपने स्वास्थ्य का उपचार कराएं।

उपाय : 

  • प्रतिदिन अपनी नाभि, गर्दन, दोनों कान, मस्तक तथा जीभ पर केसर का तिलक लगाएं।
  • मछलियों को दाना अथवा आटे की गोलियां डालें तथा सात सूखे नारियल बुधवार की शाम को चलते हैं हुए पानी में बहाएं।
  • नियमित रूप से मां दुर्गा की उपासना करें और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है