कुंभ में मार्गी होंगे बुध, जानिए आपकी राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव

कुंभ में मार्गी होंगे बुध, जानिए आपकी राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव

- Advertisement -

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में बुध की सभी गतिविधियां बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। किसी भी राशि से बुध (Budh) जिस स्थान में जिस ग्रह के साथ होते हैं, वह उस राशि पर अपना प्रभाव डालते हैं। नीच मानी जानी वाली राशि मीन में बुध 5 मार्च, 2019 को वक्री हुए थे। इसके बाद 15 मार्च को वे अब मीन राशि से कुंभ राशि में गए। बुध की चाल 28 मार्च को बदल जाएगी और वे वक्री से सीधे चलकर मार्गी हो जाएंगे। 28 मार्च, 2019 की शाम 07:29 पर बुध कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे और 11 अप्रैल, 2019 को पूरा दिन पार करके अगली सुबह 04:22 तक बुध कुंभ राशि में ही रहेंगे। उसके बाद बुध, मीन राशि में प्रवेश कर जायेंगे।


 

यह भी पढ़ें :   नवरात्र पर इस खास वजह से गुजरात में देवी के मंदिर को घी से धोते हैं भक्त

विगत 25 फरवरी, 2019 को सुबह 09 बजकर 01 मिनट पर बुध ने कुंभ राशि से मीन राशि में प्रवेश किया था। इसके बाद 5 मार्च, 2019 को रात 11:50 पर बुध मीन राशि में वक्री हो गए थे, जो कि 28 मार्च 2019 की शाम 07:29 तक मीन राशि में ही वक्री रहेंगे और उसके बाद फिर से कुंभ राशि में मार्गी हो जायेंगे। अतः 28 मार्च से लेकर 11 अप्रैल, 2019 तक बुध के कुंभ राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि (Rashi) वाले लोगों पर क्या असर होगा, बुध आपके किस स्थान पर गोचर करेंगे और उस स्थिति में शुभ फल (Auspicious result) पाने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए …
  • मेष राशि- मेष राशि में बुध का 11वें भाव मे आने से सूर्य के साथ बुधादित्य योग बन रहा है। ये आपको धन प्राप्ति का संकेत दे रहें है। इस बीच आपकी सामाजिक गतिविधियां बढ़ सकती हैं साथ ही आप काफी ज्यादा सक्रिय भी हो सकते हैं। बुध आपके लिए यात्रा का योग बना रहें हैं। बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे । बुध के इस गोचर के प्रभाव से आप मेहनत के बल पर धन अर्जित कर पायेंगे । आपकी संतान शिक्षा के क्षेत्र में आगे रहेगी । इस दौरान आपकी कोई इच्छा भी पूरी हो सकती है । इसके अलावा आप 11 अप्रैल तक थोड़े शर्मीले स्वभाव के रहेंगे, लेकिन आप अपने हर काम को बहुत अच्छे से पूरा करेंगे।
  • वृषभ राशि- वृषभ राशि से बुध कर्मभाव में सूर्य के साथ गोचर करेंगे। व्यायसायिक तौर पर देखा जाए तो यह समय आपके लिए बेहद सकारात्मक परिणाम दे सकता है। कार्य में उन्नति हो सकती है। कार्यस्थल पर आपका प्रदर्शन अच्छा हो सकता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने करियर में सफलता प्राप्त होगी । साथ ही आपके पिता को भी अपने कार्यों में तरक्की मिलेगी।
  • मिथुन राशि- बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे । बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवन में भाग्य का साथ बना रहेगा । आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा। आपको संतान का सुख भी प्राप्त होगा । आपके कामों की गति तेज होगी।
  • कर्क राशि- बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे । बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है । आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी। आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी हो सकती है।
  • सिंह राशि- सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं। जो बुध राशि से अलग होकर सिंह राशि से सातवें भाव में गोचर कर रहें हैं। बुध भी सूर्य के साथ आ रहें हैं। जो कि आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाने में परेशानी आ सकती है। साथ ही परिवार के बाकी सदस्यों के साथ भी आपको अपने संबंध ठीक बनाये रखने के लिये अधिक कोशिशें करनी पड़ सकती हैं।
  • कन्या राशि- बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे । बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके मुख से निकले हुए शब्द प्रभावशाली होंगे। दूसरे लोग भी आपसे बहुत प्रभावित होंगे।
  • तुला राशि- बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे । बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको विद्या का लाभ पाने के लिये उचित मेहनत की आवश्यकता है। जीवनसाथी के साथ आपकी थोड़ी अनबन हो सकती है।
  • वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि से सूर्य के साथ बुध चौथे घर में गोचर करेंगे। हो सकता है कि आपको आपकी मां की याद आए और आप अपना कुछ समय घर पर बिताने की इच्छा रखें। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपनी मेहनत के बल पर भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी । आपको भूमि-भवन, वाहन का लाभ मिलेगा
  • धनु राशि- बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे । बुध के इस गोचर के प्रभाव से  भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे । आपको अपने कार्यों में भाई-बहनों का हर तरह से सहयोग प्राप्त होगा।
  • मकर राशि- मकर राशि से सूर्य के साथ बुध परिवर्तन कर दूसरे भाव में गोचर कर रहें हैं। यह समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा हो सकता है।बुध के इस गोचर के प्रभाव से आर्थिक रूप से किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है । 11 अप्रैल 2019 तक आपको पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए।
  • कुंभ राशि- बुध आपके पहले स्थान पर गोचर करेंगे । बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको राजा के समान सुख प्राप्त होगा । आपको भरपूर यश-सम्मान मिलेगा।
  • मीन राशि- इस राशि से सूर्य के साथ बुध 12वें भाव में गोचर करेंगें। सम्पत्ति की लेन-देन में सावधानी बरतें क्योंकि संपत्ति को लेकर विवाद की संभावना बन रही है बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको मेहनत के बल पर धन लाभ होगा । 11 अप्रैल 2019 तक आपको अपने खर्चों पर थोड़ा कंट्रोल रखना चाहिए, आपके लिये बेहतर रहेगा।

 

पंडित दयानन्द शास्त्री, उज्जैन (म.प्र.)(ज्योतिष-वास्तु सलाहकार) 09669290067, 09039390067

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है