वर्ष 2019 : कर्क राशि वालों के धन, नौकरी और व्यवसाय में होगी उन्नति

वर्ष 2019 : कर्क राशि वालों के धन, नौकरी और व्यवसाय में होगी उन्नति

- Advertisement -

वर्ष 2019 में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019“। आज हम कर्क राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे….

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो) – आने वाला साल कर्क राशि वाले लोगों के लिए यह साल धन संबंधी मामलों, नौकरी और व्यवसाय के लिए बेहतर रहने वाला है। नौकरी पेशा जातकों को इस वर्ष कोई खास सौगात मिल सकती है। वहीं साल के दूसरे पड़ाव में छात्रों को भी शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी पेशा जातकों को इस साल प्रमोशन की सौगात मिल सकती है, साथ ही नौकरी व व्यवसाय दोनों में किसी शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। इस साल आप किसी नये व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं या आप अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं।

करियर : यह साल करियर के लिहाज से काफी अच्छा साबित होने वाला है। इस बात की प्रबल संभावना है कि इस वर्ष आपको अपनी मेहनत का परिणाम अवश्य मिलेगा, इसलिए अपनी कोशिशें जारी रखें और आगे बढ़ते रहें। फरवरी से मार्च और नवंबर से दिसंबर की समय अवधि आपके करियर के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होने की संभावना है। इस अवधि में आपको नौकरी या व्यवसाय में शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति और वेतन वृद्धि व व्यावसायिक जातकों को धन लाभ होने की संभावना है। वहीं जॉब कर रहे जातक या नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सितंबर,अक्टूबर या दिसंबर के आखिरी में नौकरी मिल सकती है। इसके अलावा वे लोग जो व्यवसाय कर रहे हैं उनके लिए भी यह साल उपलब्धियों से भरा रहने वाला है। मार्च के बाद वे लोग अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। इस बात की संभावना है कि आप अन्य व्यवसाय में भी हाथ आज़मा सकते हैं, जिसका आपको अच्छा परिणाम मिलेगा। इस साल नौकरी पेशा और बिजनेस करने वालों जातकों के लिए सबसे जरूरी सलाह है कि, वे किसी भी तरह के विवाद में ना पड़े। कोशिश करें कि सभी समस्याओं और विवादों का हल बातचीत के जरिये शांतिपूर्ण तरीके से हो। अप्रैल से जुलाई के बीच का समय करियर के लिहाज से थोड़ा संभलकर चलने का होगा। इस अवधि में बिना सोचे-समझे और क्रोध में आकर कोई निर्णय नहीं लें। इस दौरान नौकरी पेशा जातक जल्दबाजी में इस्तीफा ना दें वरना दूसरी नौकरी के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं बिजनेस कर रहे लोग बिना विचार किए किसी भी तरह का निवेश करने से बचें।

आर्थिक जीवनः यह साल आर्थिक मामलों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है। विशेषकर मार्च, अप्रैल और मई के महीने में अच्छे योग बन रहे हैं। इस अवधि में आपको कई माध्यमों से आमदनी और धन लाभ होगा। धन वृद्धि और आर्थिक स्थिति मजबूत होने से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी। इस दौरान लोगों से आपका मेल-मिलाप बढ़ेगा और वे आपसे आर्थिक सलाह लेंगे। हालांकि इन सबके बीच फरवरी से मार्च के प्रथम सप्ताह तक का समय आर्थिक मामलों के लिहाज से थोड़ा संभलकर चलने का होगा। क्योंकि इस अवधि में धन हानि हो सकती है इसलिए आर्थिक मामलों से जुड़े मसलों पर बिना सोचे-समझे कोई कदम ना उठाएं। यदि आप पैतृक व्यवसाय कर रहे हैं तो इस वर्ष इसमें विस्तार होगा और आपको आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। साल के मध्य में खर्च थोड़े बढ़ सकते हैं लेकिन चिंता ना करें, क्योंकि खर्च बढ़ने के साथ-साथ आय में भी बढ़ोत्तरी होगी। इसी दौरान धन हानि होने की संभावना भी बन रही है इसलिए निवेश संबंधी योजना में थोड़ी सावधानी बरतें। इस अवधि में शेयर बाज़ार में पैसे लगाने को लेकर लापरवाही ना बरतें। हालांकि कुछ समय के बाद परिस्थितियां फिर से आपके अनुकूल हो जाएगी। कुल मिलाकर साल 2019 कर्क राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से अच्छा साबित होने वाला है। इस साल आप अधिक से अधिक धन अर्जित करेंगे और नौकरी व व्यवसाय में आपको तरक्की मिलेगी। आर्थिक संपन्नता आने से आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

शिक्षाः यह साल छात्रों के लिए अच्छा रहेगा। खासकर वे छात्र जो कुछ नया करने और सीखने की इच्छा रखते हैं, उन्हें अपने प्रयासों में कामयाबी मिलेगी। इस वर्ष आप अपनी पढ़ाई को लेकर गंभीर रहेंगे और कठिन परिश्रम से अपने लक्ष्यों को पाने की पूरी कोशिश करेंगे। अगस्त से सितंबर का महीना छात्रों के लिए शानदार साबित होगा। इस अवधि में आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। वे जातक जो सिविल सेवा, इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट जैसे एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस अवधि में कोई बड़ी सफलता हाथ लग सकती है, इसलिए अपने प्रयास जारी रखें और अच्छे परिणाम के लिए कड़ी मेहनत करते रहें। वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस साल विश्व की किसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान में प्रवेश मिल सकता है। यह आपके करियर के लिए एक बेहतरीन अवसर होगा। इस साल आप स्किल एजुकेशन की दिशा में कोई सार्थक प्रयास कर सकते हैं। एमबीए की तैयारी कर रहे छात्रों को साल के मध्य में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि जून-जुलाई के बीच पढ़ाई-लिखाई से आपका ध्यान भटक सकता है। इस समय पढ़ाई की बजाय आपका ध्यान कहीं और होगा जो आपके लिए ठीक नहीं होगा इसलिए बेहतर होगा कि, अपनी स्टडी पर ही फोकस करें। एग्जाम के दिनों में ज्यादा तनाव ना लें और अपने मूड को फ्रेश रखें। कुल मिलाकर सितारों की चाल कहती है कि कर्क राशि के छात्रों के लिए साल 2019 बहुत सी सौगाते लेकर आएगा।

पारिवारिक जीवनः इस साल आपका पारिवारिक जीवन बहुत शानदार रहने वाला है। इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा। आपकी माता जी की कृपा और आशीर्वाद से घर में सुख-समृद्धि आएगी। इस अवधि में आपके माता-पिता भी प्रसन्न रहेंगे। साल की शुरुआत आपके पारिवारिक जीवन के लिए अच्छी होगी। इस दौरान कोई शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। वहीं फरवरी और मार्च महीने के दौरान माता-पिता की सेहत पर खास ध्यान देने की जरुरत होगी। इस साल जनवरी-फरवरी में आप घर के सौंदर्यीकरण या नये मकान की खरीदी या फिर कोई वाहन खरीद सकते हैं। यदि जनवरी-फरवरी में बात नहीं बनी तो अक्टूबर-नवंबर में आप ये कार्य करेंगे। इस साल किसी बात को लेकर परिवार के लोगों में विवाद हो सकता है हालांकि शुरुआती बहस के बाद स्थिति फिर से सामान्य हो जाएगी। परिवार में भाई-बहन का सहयोग आपको मिलता रहेगा। यदि जरुरत पड़ी तो वे आपकी आर्थिक मदद करने को भी तैयार हो जाएंगे। साल के अंत में आप परिवार के साथ किसी यात्रा पर जा सकते हैं। ग्रहों की दशा के अनुसार परिवार के साथ होने वाली यह यात्रा आपके लिए मंगलकारी होगी। घर में आपके पिता और भाई को आर्थिक लाभ हो सकता है। इस वर्ष ऐसे मौके भी आएंगे जब आप काम की अधिकता की वजह से अपने परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। अक्टबूर से नवंबर के बीच घर पर किसी मांगलिक कार्य जैसे- विवाह, बच्चे का जन्म, मुंडन संस्कार आदि कार्य संपन्न हो सकते हैं।

विवाह और संतानः वैवाहिक जीवन के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। मार्च के महीने में घर में कुछ विवाद हो सकते हैं हालांकि चाहे कुछ भी हो परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी। इस साल किसी भी तरह की गलतफहमी से बचें और अपने जीवनसाथी के साथ सभी मामलों को बातचीत से सुलझाएं। अपने जीवनसाथी पर विश्वास बनाये रखें और उनकी पूरी तरह से मदद करें। इस साल जीवन साथी की सेहत में भी गिरावट देखने को मिल सकती है, इसलिए उनके स्वास्थ्य का ख़्याल रखें। वे दंपत्ति जो अपने पहले बच्चे के जन्म का इंतजार कर रहे हैं उन्हें इस साल यह सौगात मिल सकती है। वहीं अविवाहित जातक परिणय सूत्र में बंध सकते हैं। यदि अरेंज मैरिज कर रहे हैं तो पहले भावी जीवनसाथी के बारे में अच्छी तरह से पड़ताल कर लें। अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो यह बात अपने परिजनों से शेयर करें। क्योंकि आपके माता-पिता आपकी मर्जी के खिलाफ नहीं जाएंगे। क्योंकि इस साल आपकी लव मैरिज की भी संभावना बन रही है। अब अगर बात करें आपके बच्चों की तो साल के मथ्य में बच्चों के स्वभाव में परिवर्तन देखने को मिल सकता है और वे किसी चीज़ को लेकर ज़िद कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में बच्चों को डांटने की बजाय प्यार से समझाएं। जून से सितंबर के बीच बच्चों की सेहत पर अधिक ध्यान देना होगा। इस दौरान बच्चों को इंफेक्शन और मौसमी बीमारी की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। इस साल बच्चों की सेहत के मामले में किसी तरह की लापरवाही ना बरतें वरना बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेम जीवनः वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए यादगार रहने वाला है। क्योंकि इस साल आप अपनी लव लाइफ में एक और कदम बढ़ाएंगे व अपने रिश्ते को एक नई मजबूती देंगे। इसका परिणाम यह होगा कि प्रियतम से आपका रिश्ता पहले की अपेक्षा और मजबूत होगा व आप दोनों के बीच आपसी विश्वास और बढ़ेगा। सितारों की चाल कहती है कि इस वर्ष आप अपने प्रियतम के और करीब आएंगे। इस दौरान आप अपने पार्टनर की भावना को समझेंगे और उनके विचारों को महत्व देंगे। जनवरी से फरवरी और नवंबर, दिसंबर का समय प्रेम प्रसंग के मामलों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है। ध्यान रखें कि इस अवधि में अपने विचार प्रियतम पर थोपने की कोशिश ना करें वरना आपकी लव लाइफ में तनाव पैदा हो सकता है। यदि ऐसी कोई स्थिति बनती है तो धैर्य के साथ काम लें और बातचीत के जरिये अपने प्रियतम को मनाने की कोशिश करें। इस साल सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आपका अपने प्रियतम से बहुत मेलमिलाप होगा। इस दौरान आप एक-दूसरे के साथ अपने दिल की बात शेयर करेंगे। इस दौरान थोड़ी सावधानी जरूर बरतें क्योंकि आपकी निजी बातें कोई और भी जान सकता है। अगर आप नौकरी पेशा हैं तो कार्यस्थल पर किसी सहकर्मी से प्यार हो सकता है हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आपका यह रिलेशन ऑफिस में किसी को पता ना चलें, अन्यथा आपको बेवजह की गॉसिप का सामना करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप कॉलेज में पढ़ रहे हैं तो आपका दिल अपने क्लासमेट के लिए धड़क सकता है, हालांकि ये प्यार एकतरफा होगा लेकिन अपनी मोहब्बत का इजहार करने पर आपका साथी भी कुछ समय के बाद आपको चाहने लगेगा।

स्वास्थ्यः इस साल आपकी सेहत थोड़ी नरम-गरम रहने वाली है। इस अवधि में आप थोड़े तनावग्रस्त रह सकते हैं। काम या किसी अन्य बात की चिंता से तनाव अधिक रह सकता है इसलिए बेहतर होगा कि ज्यादा ना सोचें और अपनी रफ्तार से काम करते रहें। कार्यस्थल और घर में होने वाले विवादों को ज्यादा तूल ना दें वरना इनसे मानसिक तनाव और चिंता बढ़ सकती है। इस वर्ष किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से आप अधिक थकान महसूस करेंगे। यह विदेश यात्रा भी हो सकती है इसलिए इस दौरान आरामदायक कपड़े पहनें और हल्का आहार लें ताकि सफर में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। जुलाई से सितंबर के बीच सिरदर्द, बुखार और मौसमी बीमारियां आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकती है। इसके अलावा अनिद्रा की शिकायत भी रह सकती है। इन विकारों से बचने के लिए संतुलित भोजन और संयमित दिनचर्या अपनाएं। स्वस्थ शरीर के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप अधिक से अधिक जल पीएं। यदि आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस साल आपकी तकलीफ थोड़ी बढ़ सकती है। क्योंकि यह बीमारी आपको फिर से परेशान कर सकती है, इसलिए किसी भी तरह की तकलीफ होने पर तुरंत डॉक्टरी परामर्श लें। बारिश के मौसम में जोड़ों के दर्द से परेशानी हो सकती है, इसलिए नियमित सैर और जोड़ों की मालिश करते रहें। वहीं पेट संबंधी विकारों से बचने के लिए संतुलित भोजन करें।

उपाय :

  • प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को नियमित रूप से चमेली के तेल का दीपक जला कर बजरंग बाण का पाठ करें और किसी किसी मंगलवार अथवा शनिवार को सुंदरकांड का पाठ भी करें।
  • प्रत्येक सोमवार शिवलिंग पर सूखे अक्षत (बिना टूटे चावल) चढ़ाएं और आंकड़े के फूल से भगवान शिव की आराधना करें।
  • अपने भोजन तथा जल-पान आदि के लिए चाँदी के बर्तनों का उपयोग करें और नियमित रूप से ध्यान तथा योगाभ्यास अवश्य करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है