परिवार में कलह से हैं परेशान, शांति बनाए रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

परिवार में कलह से हैं परेशान, शांति बनाए रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

- Advertisement -

परिवार में लड़ाई-झगड़ा और प्यार-मोहब्बत चला ही रहता है क्योंकि एक छत के नीचे साथ रहते हुए ऐसा चलता ही है। मुश्किल तब होती है जब परिवार (Family) में कलह बढ़ जाती है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे – किसी नकारात्मक शक्ति (Negative power) का प्रभाव होना, घर में पितृ दोष होना, घर में वास्तु दोष होने, भूमि दोष होना, परिवार के किसी एक या एक से अधिक सदस्यों पर शनि या राहू दशा का प्रभाव होना या फिर नशे की लत। आज हम आपको कुछ ऐसे ज्योतिषीय उपाय बताने वाले हैं जिन्हें प्रयोग में लाने से परिवार में कलह दूर होता है …


यह भी पढ़ें :- शांति और भाईचारे को प्रार्थना

परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटावों को दूर करने के लिए पूर्णिमा के दिन पूरे घर में गंगा जल छिड़कना चाहिए।

यदि किसी सदस्य को शराब या किसी अन्य नशे की आदत है तो उसे प्यार से समझाएं। घर से नशा दूर होने से भी आपसी प्रेम बढ़ने लगता है।

घर से कलह दूर रखने के लिए, प्रेम और सौहार्दय के लिए घर में रोज या सप्ताह में एक बार नमक मिले पानी का पोंछा अवश्य लगवाएं। इससे घर में शांति बनी रहती है।

झाड़ू की दो सींखों को आपस में उल्टा करके नीले धागे से बांध दें। अब इन दोनों सीखों को घर के दक्षिण-पश्चिम स्थान पर रखें। दाम्पत्य जीवन में कलह को दूर करने का यह एक आसान उपाय है।

घर में हर मंगलवार और शनिवार को गुग्गल की धूनी देते रहें।

घर में रसोई को अग्नि कोण में बनवाने का प्रत्यन करें। यदि ऐसा संभव न हो पाए तो घर के अग्नि कोण में एक बल्ब हमेशा जलाए रखें व इस स्थान को साफ-सुथरा रखें।

घर में ईशान कोण में पूजा स्थल की स्थापना करें। ऐसा करने से भी घर में शांति बनती है।

घर में पोछा देते समय गोमूत्र का प्रयोग करें व समय-समय पर घर में गंगाजल और गोमूत्र मिलाकर इसका छिड़काव सभी स्थानों पर करते रहें। शौचालय और स्नानगृह को छोड़ देना चाहिए।

घर में जूते-चप्पल रखने का एक निश्चित स्थान बनाएं और कभी भी जूते-चप्पलों को उल्टा न रहने दें। इससे मानसिक तनाव पैदा होता है।

दाम्पत्य जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए पांच गोमती चक्र को लाल सिन्दूर की डिब्बी में डालकर घर में रखे। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच आपसी कलह दूर होता है।

अगर परिवार के पुरुषों में मनमुटाव है तो इसे दूर करने के लिए कदम्ब के पेड़ की छोटी सी टहनी घर में रखें। इससे घर में सुख-शांति आती है।

सोते समय अपने पलंग के नीचे एक लौटा जल भरकर रख दें। अगले दिन स्नान आदि व पाठ पूजा के बाद इस जल को पीपल के पेड़ में डाल दें।

रविवार के दिन को छोड़कर बाकी सभी दिन इस कार्य को करना चाहिए। इस कार्य को केवल परिवार के मुखिया के द्वारा ही किया जाना चाहिए। इससे परिवार में होने वाले अनायास झगड़े और कलह दूर होने लगते हैं।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है