बिस्तर पर बैठकर भोजन करेंगे तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, स्वास्थ्य को भी होगा नुकसान

बिस्तर पर बैठकर भोजन करेंगे तो रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, स्वास्थ्य को भी होगा नुकसान

- Advertisement -

पुराने समय में घरों में जब भोजन बनता था तो रसोई (Kitchen) में या रसोई के बाहर जमीन पर चटाई बिछा कर लोगों को गर्म-गर्म भोजन परोसा जाता था मगर आज की आधुनिक जीवनशैली में जमीन पर बैठ कर खाना खाने को बैड हैबिट में शामिल कर लिया गया है। आजकल लोगों के घरों में आलीशान डाइनिंग टेबल (Dining table) होता है, मगर दुर्भाग्‍य की बात यह है कि लोग डाइनिंग टेबल को सिर्फ दिखावे के लिए ही घर में सजा कर रख देते हैं और खाना खाने के लिए बेड या सोफे का इस्‍तेमाल किया जाता है। बेड पर खाना खाने वाले दीवार, तकिये आदि का सहारा ले लेते हैं, कोई कोई तो लेटे-लेटे ही भोजन करते हैं। यह सभी अवस्थाएं खाना खाते समय बहुत गलत मानी गई हैं जो शरीर पर दुष्प्रभाव डालती है।


यह भी पढ़ें :ये छोटे-छोटे उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत

जमीन पर भोजन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। हमें बिस्तर पर बैठकर भोजन करने से मना किया जाता है क्योंकि इसके बहुत नुकसान हैं। शास्‍त्रों की मानें तो बिस्‍तर या किसी ऐसे स्‍थान पर जहां विश्राम किया जाता है वहां पर बैठ कर खाना खाया जाए तो माता लक्ष्‍मी (goddess Laxmi) रूठ जाती हैं और घर में धन की कमी होने लगती है। आज के लोग इस बात को अंधविश्‍वास मान कर इन बातों पर भरोसा नहीं करते मगर सच तो यह है कि बिस्‍तर पर बैठ कर भोजन करने से केवल धन की हानि नहीं होती बल्कि इससे सेहत को भी नुकसान पहुंचता है। आइए हम आपको बताते हैं कैसे बिस्‍तर पर बैठ कर खाना खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है …

बिस्‍तर (bed) वह स्‍थान होता है जहां आदमी लेट कर आराम करता है। खाना हमेशा बैठ कर खाया जाता है और खाना खाने का एक आसन होता है। यदि उस आसन में बैठ कर खाना न खाया जाए तो न तो वह ठीक से पचता है और न ही उसका स्‍वाद आता है। अगर बिस्‍तर में बैठ कर आराम से खाना खाया जाएगा तब भी वह ठीक से नहीं पचेगा।

बिस्‍तर पर उठने बैठने से कपड़ों में चिपके कीटाणु बेडशीट और पिलो (Bedsheet and pillow) में भी चिपक जाते हैं। यह इतनी महीन होते हैं कि इन्‍हें देख पाना आसान नहीं होता। इसलिए कहा जाता है कि सोने से पहले बिस्‍तर को साफ कर लेना चाहिए मगर उसी बिस्‍तर पर बैठ कर जब आप खाना खाते हैं तो वही कीटाणु उड़ कर आपके भोजन में मिल कर आपके पेट में पहुंच जाते हैं और फिर वही बीमारी का कारण बनते हैं।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी नुकसान होते हैं। ज्यादातर बिस्तर रुई से बने होते हैं। रुई को उर्जा प्रवाह का अवरोधक बताया गया है। यही बिस्तर शरीर में लीवर की ऊर्जा को निकलने नहीं देती है जिससे हमारा पाचन तंत्र (Digestive System) खराब होने लगता है। हमारा शरीर अपच, गैस और पेट दर्द आदि बीमारियों से ग्रसित हो जाता है इसलिए हो सके तो खाना हमेशा जमीन पर बैठ कर खाना चाहिए।

दरअसल खाना खाते वक्‍त शरीर से जो गर्मी निकलती है वह बिस्‍तर पर खाना खाते वक्‍त हमारे शरीर के अंदर ही रह जाती है। वहीं, अगर जमीन पर बैठ कर खाना खाया जाए तो वही गर्मी जमीन की ठंडक मिलने से उसी में प्रवेश कर जाती है।

यदि आप भोजन सही आसन में बैठकर नहीं करते हैं तो आपको लीवर से जुड़ी बीमारियां, गैस, कब्‍ज और खाना न पचने की बीमारी हो सकती है।

कामकाज की जल्‍दबाजी में पुरुष और महिलाएं खड़े हो कर ही भोजन कर लेते हैं मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। भोजन हमेशा बैठ कर अच्‍छे से खाना चाहिए। खाते वक्‍त प्‍लेट को भी हाथ में नहीं लेना चाहिए, ऐसा करने से पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है।

कई लोगों की आदत होती है कि बिस्‍तर पर बैठ कर भोजन करने के बाद वह जूठे बर्तन भी वहीं छोड़ देते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए और भी हानिकारक है क्‍योंकि जूठे बर्तन में बैक्‍टीरिया जमा हो जाते हैं जो स्‍वास्‍थ को नुकसान पहुंचाते हैं।

जो लोग बिस्तर पर बैठकर भोजन करते है और टीवी (TV) देख-देख कर खाना खाते हैं उनके शरीर में भोजन कभी नहीं लगता क्‍योंकि खाना हमेशा शांति से बैठकर धीरे-धीरे चबाते हुए और स्‍वाद लेते हुए खाने से ही शरीर में लगता है।

योग का हर आसन आपके शरीर को किसी न किसी रूप में लाभ पहुंचाता है और जब आप जमीन पर बैठकर भोजन करते हैं तो आप वास्तव में किसी आसन जैसे सुखासन या सिद्धासन में बैठे होते हैं। इससे आपको भोजन (food) के दौरान उस आसन से मिलने वाले लाभ भी प्राप्त होते हैं। साथ ही इससे भोजन के पाचन में भी सहायता मिलती है।

पंडित दयानंद शास्त्री, उज्जैन (म.प्र.) (ज्योतिष-वास्तु सलाहकार) 09669290067, 09039390067


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

बिग ब्रेकिंगः बच्चा चोर गिरोह की अफवाहों के बीच फतेहपुर से दो लड़के लापता

हवस में अंधा पिता बेटी के साथ दो साल से कर रहा था दुराचार, गिरफ्तार

मनाली से चंडीगढ़ जा रहे दलाईलामा अचानक पहुंचे बिलासपुर, जानिए क्यों

ऊनाः पटियाला निवासी गर्भवती महिला निकली पर्स चोर, धरी

सिरमौरः डंपर ने ट्रक को मारी जोरदार टक्कर, चालक की मौत

बड़ा खुलासाः शिमला में एसडीएम के फर्जी साइन कर बना दिए ड्राइविंग लाइसेंस

एचआरटीसी के हालः बिना सीट भेज दी बस, लोहे की फ्रेम पर बैठे लोग

बंदरों ने मां-बेटी को बनाया बंधक,पांच घंटे घर मे रहीं कैद, उसके बाद जो हुआ...

चंबा ब्रेकिंगः निर्माणाधीन पुल के स्लैब के नीचे दबने से मिस्त्री की मौत

ऊना में खनन माफिया का काला कारोबार, पीले पंजे से स्वां और पहाड़ों का सीना हो रहा छलनी

वाजपेयी के अंगरक्षक रहे डालू राम का निधन,62-71 की लड़ाई का भी रहे हिस्सा

सुंदरनगर में चिट्टे का मामलाः मास्टरमाइंड के बाद पुलिस ने मुख्य आपूर्तिकर्ता को भी धरा

चारपाई पर पीठ के बल लेटी हुई थी,नजदीक से देखा तो निकल चुके थे प्राण

भिवंडी में गिरी 4 मंजिला इमारतः दो की मौत, पांच की हालत खराब

जन्माष्टमी के दिन राजगढ़ में पीडब्ल्यूडी कर्मी, रेणुका क्षेत्र में युवक की मौत

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है