जानिए देव बृहस्पति के राशि परिवर्तन से राशियों पर क्या प्रभाव

जानिए देव बृहस्पति के राशि परिवर्तन से राशियों पर क्या प्रभाव

- Advertisement -

समस्त ग्रहों में सबसे शुभ ग्रह यदि किसी को माना जाता है तो वह है बृहस्पति यानी गुरु, किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली (Janam kundali) में गुरु का शुभ स्थिति में बलवान होना यह दर्शाता है कि वह व्यक्ति सम्मानित, समझदार, धार्मिक प्रवृत्ति वाला, सात्विक, परोपकारी, सदाचारी, जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में तरक्की करने वाला होगा। देव गुरु बृहस्पति (Brihaspati) 29 मार्च, 2019 को धनु राशि में प्रवेश करेंगे। 10 अप्रैल, 2019 से वक्री होकर 22 अप्रैल, 2019 को वापस वृश्चिक राशि में लौटेंगे, जहां से 11 अगस्त, 2019 को मार्गी होकर 5 नवंबर, 2019 को वृश्चिक राशि छोड़कर धनु राशि में प्रवेश करेंगे।


 

यह भी पढ़ें : जानिए किस देवी-देवता को चढ़ाएं कौन सा प्रसाद

 

इस गोचर के दौरान देव गुरु वृहस्पति 10 अप्रैल से 11 अगस्त, 2019 के बीच वक्री अवस्था में होंगे, जिसके प्रभाव से प्राकृतिक आपदाएं (Natural disasters) तथा आतंकवाद का प्रभाव बढ़ेगा। इस कारण इनके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव (Positive and negative impact) प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिलेंगे। वर्ष 2019 में बृहस्पति का गोचर वृश्चिक से धनु, फिर धनु से वृश्चिक और साल के अंत में धनु राशि में होगा। 30 मार्च, 2019 को बृहस्पति वृश्चिक से धनु राशि में प्रवेश करेंगे और 22 अप्रैल, 2019 को वक्री गति करते हुए पुन: धनु से वृश्चिक में पहुंच जाएंगे। इसके बाद 5 नवंबर, 2019 तक वक्री रहने के बाद मार्गी होकर धनु राशि में प्रवेश कर जाएंगे। वर्ष 2019 में बृहस्पति के वृश्चिक-धनु-वृश्चिक-धनु में गोचर से विभिन्न राशियों पर कई तरह के प्रभाव देखने को मिलेंगे।

गुरु (बृहस्पति) 29 मार्च, 2019 को धनु राशि में प्रवेश करेंगे। गुरू वृश्चिक राशि से अब धनु में गोचर करेंगे। देव गुरु बृहस्पति 10 अप्रैल, 2019 को वक्री होंगे। 22 अप्रैल, 2019 को वक्री अवस्था में एक बार फिर से वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इस पूरे समय वृश्चिक में ही रहेंगे उसके बाद 11 अगस्त 2019 को मार्गी होंगे। 5 नवंबर, 2019 को प्रात: काल 05:16 मिनट पर धनु में प्रवेश करेंगे और संवत के अंत तक धनु राशि में ही गोचरस्थ होंगे।

विभिन्न राशियों पर प्रभाव

 

बृहस्पति ग्रह 29 मार्च 2019, शनिवार को रात्रि 3 बजकर 11 मिनट पर धनु राशि में प्रवेश करेगा। 22 अप्रैल, 2019, सोमवार को शाम 5 बजकर 55 मिनट पर यह पुन: वृश्चिक राशि में गोचर करेगा और 5 नवंबर 2019, मंगलवार को सुबह 6 बजकर 42 मिनट पर धनु राशि में लौट आएगा। गुरु के इस राशि परिवर्तन का असर सभी 12 राशियों पर होगा। आइए जानते हैं विभिन्न राशियों पर होने वाले गुरु गोचर का राशिफल …

  • मेष – गुरु का भाग्य भाव में गोचर होने पर आपको कार्यों में सफलता प्राप्ती होने की संभावना रहेगी. आप अपने मनोकूल कुछ कार्य भी कर पाएंगे. आप इस समय कोई यात्रा भी कर सकते हैं मुख्य रुप से धार्मिक स्थलों की यात्रा करने के अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। आर्थिक क्षेत्र में लाभ तो प्राप्त होगा ही, परंतु साथ ही खर्च में भी वृद्धि के योग दिखाई देते हैं। किसी प्रकार के वाहन एवं वस्त्र की प्राप्ति होगी। संतान संबंधी सुख भी मिल सकता है।
  • वृषभ – वृषभ राशि वालों के लिए गुरु का अष्टम भाव में गोचर होने से थोड़ी परेशानियां रह सकती हैं। कुछ कार्यों में विलम्ब की स्थिति भी प्रभावित कर सकती है. संघर्ष अधिक रहेगा तभी कुछ थोड़ा बहुत लाभ भी मिल पाएगा। अगर लापरवाही करते है तो परेशानी झेलनी पड़ेगी। आप इस समय कुछ व्यर्थ की उलझनों में उलझे होंगे. परिवार की बातों ओर काम काज के दबाव के चलते मानसिक रूप से तनाव रहने वाला है। आपके लिए जरूरी है की स्वयं को अधिक दबाव में नहीं आनें दें और स्थिति के अनुरूप काम करते रहें। कुछ पैतृक संपत्ति से जुड़े लाभ मिल सकते हैं। जो छात्र अपने प्रोजेक्ट कर रहे थे उन्हें कुछ बेहतर परिणाम भी मिल सकते हैं।
  • मिथुन – आपके लिए गुरु सातवें भाव में गोचरस्थ हो रहे हैं। आपके लिए किसी नए काम की शुरुआत का मौका बनता है। मित्रों के सहयोग एवं अपने किसी करीबी की सहायता से आपके अटके हुए काम पूरे होने की उम्मीद दिखाई देगी। विवाह इत्यादि का योग भी दिखाई देता है। संघर्ष की स्थिति प्रभावित करने वाली रहेगी। आय के क्षेत्र में आपके लिए प्रयास अधिक रहने वाले हैं। भागदौड़ अधिक रहने वाली है।
  • कर्क – यह समय आपके लिए संघर्ष और प्रतियोगिताओं वाला होगा। धनार्जन कम होगा और खर्च अधिक होने वाला है। इस समय आप को कुछ रोग अधिक परेशान कर सकते हैं। अचानक से ही आपसी रिश्तों में अनबन की स्थिति उभर सकती है। मन में परेशानी अधिक रह सकती है। आपके विरोधी आप पर दबाव बढ़ा सकते हैं।
  • सिंह – आपके लिए गुरु का गोचर शुभ फलों को देने वाला होगा। शिक्षा के क्षेत्र में आप अच्छा कर सकने में सक्षम होंगे। विद्यार्थियों के लिए बेहतर मौके उभरेंगे. बच्चों से संबंधित सुख की प्राप्ति हो सकती है। वाहन इत्यादि का सुख भी प्राप्त हो सकता है। आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। वित्तीय लाभ की उम्मीद भी बंधती दिखाई देती है।
  • कन्या – घर पर किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है. साथ ही वस्त्र आभूषण इत्यादि की प्राप्ति भी हो सकती है। संघर्ष बने रहेंगे और परिवार में कुछ बदलाव होने की संभावना भी बनी हुई है। सुख की कमी होने से आप घर से दूरी बना सकते हैं और अधिकांश समय अपने में ही सीमित से रह सकते हैं। खर्चों की अधिकता के कारण आपके मन चिंता अधिक रहने वाली है, पर किसी न किसी रुप में खर्च पूरे होते रहेंगे।
  • तुला – तुला राशि के तीसरे भाव गुरु का गोचर होने पर आय कम और खर्च अधिक रहेंगे। भाई बहनों की ओर से कुछ बदलाव होंगे। आपकी मेहनत में भी वृद्धि होगी। नौकरी में आपकी योजनाएं सामने आएंगी साथ ही आपको उन्नती के मौके भी मिलेंगे। आप थोड़े सकारात्मक होकर काम करेंगे। नई योजनाओं को एक बार पुन: सामने लाने का मन बना सकते हैं। मानसिक रूप से चीजों को लेकर एक पक्ष उभर नहीं पाए। दो विचारधाराएं बनी रहने वाली हैं। आप लगातार कुछ चिजों को लेकर काम में व्यस्त रहने वाले हैं।
  • वृश्चिक – धन लाभ के मौके बनेंगे और आपको मित्रों की ओर से मदद भी मिलेगी। आपके पूर्व में जो अपने योजनाएं बनाई हुई थीं उन्हें इस समय पर आप पूरा कर पाएंगे। धार्मिक कार्यों में भी इस समय पर आप धन व्यय कर सकते हैं और साथ ही धार्मिक क्षेत्र में रुझान भी बढ़ सकता है। किसी के प्रति आपके मन में प्रेम संबंधों को नई दिशा भी मिल सकती है। कुछ आवश्यक कार्यों के लिए लंबी दूरी की यात्राओं पर जा सकते हैं। परिवार में कुछ बातों को लेकर मतभेद बढ़ सकते हैं जिसके कारण आप कुछ समय के लिए मानसिक तनाव से गुज़र सकते हैं पर जल्द ही स्थिति सुधरेगी।
  • धनु – धनु राशि में ही साल 2019 में बृहस्पति का मुख्य गोचर होगा। इस राशि के लिए पहले भाव में बृहस्पति का गोचर सुखद भविष्य लेकर आ रहा है। लग्न स्थान में बृहस्पति का होगा अत्यंत शुभ साबित होगा। इस समय में आप यदि अपनी पूर्ण क्षमता से कार्य करेंगे तो आने वाला पूरा जीवन सुखद बीतेगा। वर्ष के दौरान आप अपने निर्णय ठीक प्रकार से लागू कर पाएंगे और उन पर स्वयं अमल करने के साथ ही दूसरों को भी अमल करवा पाएंगे। हालांकि निजी संबंधों के लिहाज से धनु राशि वालों के लिए यह समय ठीक नहीं रहेगा। अपने प्रियजनों के साथ विवाद होता रहेगा। प्रेम संबंधों के लिए भी साल 2019 उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। वर्ष के मध्य के कुछ महीनों यानी जून से अगस्त के मध्य का समय आर्थिक मामलों के लिए उत्तम नहीं कहा जा सकता। इस दौरान ध्यान रखें कोई बड़ा निवेश करने से पहले परिवार के अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लें। जॉब के लिहाज से वर्ष ठीक रहेगा। प्रमोशन वेतनवृद्धि का लाभ उठाएंगे। आपके समक्ष कुछ नई चीजों का कार्य होगा, मांगलिक कार्य भी संपन्न हो सकते हैं। आप के लिए भागदौड़ का समय भी है। धनार्जन के लिए संघर्ष रहेगा। आप अपने निर्णयों पर कुछ अधिक कठोर भी रह सकते हैं। स्वास्थ्य का ख्याल रखें, मानसिक चिंताओं में वृद्धि रह सकती है। इस दौरान आप मानसिक रूप से अधिक सोच विचार में लगे दिखाई देंगे। जीवन साथी के साथ मतभेद रह सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि इस मामले को अधिक नही बढ़ने दीजिए। अपनी भाषा शैली और व्यवहार पर नियंत्रण रखें और दूसरों की भावनाओं को भी समझने का प्रयास करें।
  • मकर – आपके लिए इस समय गुरु का गोचर थोड़ा चिंता और भागदौड़ को बढा़ने वाला हो सकता है. ये समय आप दूसरों के कारण भी परेशानी में रह सकते हैं। स्वास्थ्य से संबंधी मामलों में चिकित्सक और अस्पताल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। खर्चों में वृद्धि होगी। बाहरी संपर्क बनेंगे और उनसे कुछ लाभ भी मिल सकता है जो आपके खर्चों में कटौती कर पाए। संभावनाओं का दौर जारी रहने वाला है पर जल्द ही स्थिति में सुधार होगा। अभी बहुत जल्द कोई निर्णय नहीं लीजिए थोड़ा समय का इंतजार कीजिए।
  • कुंभ – आपके लिए समय थोड़ा अनुकूलता भरा रह सकता है. आपको किसी व्यक्ति विशेष की सहायता से लाभ भी हो सकता है। विद्या के क्षेत्र में भी आपको सफलता प्राप्त होगी और आप किसी अच्छे संस्थान में प्रवेश भी प्राप्त कर सकते हैं। आपको अपने भाई बहनों की ओर से भी कुछ सहयोग मिल सकता है, पर साथ ही उनकी ओर से कुछ मानसिक चिंता भी रह सकती है। आपके सामने इस समय कुछ ऎसे मौके भी आएंगे जब आपको मौका मिलेगा आप अपनी प्रतिभा को बेहतर ढंग से सामने रख पाएंगे।
  • मीन – आपके लिए कार्य क्षेत्र में कुछ नए नियम और कुछ नए काम शामिल होंगे। इस समय आपका ध्यान काम काज की ओर अधिक रह सकता है। कुछ मामलों में आप अपने परिवार और काम के मामले में इतने व्यस्त रहेंगे जिसमें आप स्वयं के लिए समय नहीं निकाल पाएं। घर पर कुछ मांगलिक कार्य भी संपन्न हो सकते हैं। तनाव बना रहने वाला है. छोटे-मोटे रोग भी इस समय पर आप पर प्रभाव डाल सकते हैं। कार्यों में दूसरों की सलाह भी अवश्य सुनें और अपने सभी बातों पर विचार करते हुए आगे बढ़ें।

 

 

यह भी पढ़ें  :  शीतला अष्टमी विशेष : ऐसे करें रोगों को हरने वाली मां शीतला की पूजा

 

इन उपाय से करें देव गुरु को प्रसन्न 

जातकों को गुरु की प्रसन्नता के लिए बृहस्पति स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। बृहस्पति के वैदिक मंत्रों का जाप तथा बृहस्पति या शिव मंदिर में प्रत्येक गुरुवार को गुड़ चनाए, दाल, हल्दी गांठ, पीले पुष्प अर्पित करना चाहिए। वहीं, इस दौरान माता-पिता व गुरु की सेवा करने के साथ दान पुण्य करना चाहिए। इसमें गरीबों को खाना व गायों को हरा चारा खिलाना चाहिए।

पंडित दयानन्द शास्त्री, उज्जैन (म.प्र.)(ज्योतिष-वास्तु सलाहकार) 09669290067, 09039390067

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

जयराम का खुलासाः मनाली के पास जल्द लगेगा गारबेज डिस्पोजल प्लांट

होटल में कार्यरत महिला कर्मी के सामने निर्वस्त्र होकर कीं अश्लील हरकतें

पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 62 हेड कांस्टेबल-कांस्टेबल इधर-उधर

लड़की का कत्ल कर ब्यास नदी में ठिकाने लगाई लाश, हत्या का मामला दर्ज

मुकेश का वार-कागजी घोषणाओं के साथ चहेतों को फायदा देना जयराम सरकार की नीति

लक्कड़ बाजार में एसडीएम की रेड, 9 बोरी तंबाकू उत्पाद बरामद

ब्रेकिंगः हिमाचल विधानसभा सचिवालय में विभिन्न पदों के लिए शुरू की भर्ती रद्द

हिमाचल का मामलाः बेटे का इलाज करवाने तांत्रिक के पास आई महिला से गैंगरेप

जिला स्तर पर बड़े हॉस्पिटल की मिलेगी सुविधा, सरकार खोलेगी संपूर्ण अस्पताल

कांगड़ा में संवेदनशील सरकारी तथा निजी भवनों तुरंत करवाएं खाली

मायावती के भाई-भाभी पर आयकर विभाग का शिकंजा, 400 करोड़ की संपत्ति जब्त

रात में बिना बताये निकला था घर से , सुबह पेड़ से लटकी मिली लाश

किसानों को बड़ी राहत : अब 15 दिन के अंदर बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड

शिवोथान मंदिर भरमाड़ में मेला लगाने आए युवक को सांप ने काटा, मौत

हेल्थ चेकअप के लिए आईजीएमसी पहुंचे सीएम जयराम

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है