सूर्य का मीन राशि में प्रवेश, जाने क्या होगा आपकी राशि पर असर 

सूर्य का मीन राशि में प्रवेश, जाने क्या होगा आपकी राशि पर असर 

- Advertisement -

 15 मार्च 2019 (शुक्रवार) को फाल्गुन शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है, साथ ही सूर्य की मीन संक्रांति भी है। सुबह 05 बजकर 40 मिनट पर सूर्यदेव  प्रवेश होगा ओर 14 अप्रैल 2019 दोपहर 02 बजकर 09 मिनट तक सूर्यदेव यहीं पर रहेंगे। सूर्य की किसी भी संक्रांति में पुण्यकाल के दौरान पवित्र नदियों में स्नान-दान का महत्व होता है। सूर्य की मीन संक्रांति के दौरान गोदावरी नदी में स्नान-दान का महत्व है।

 


यह भी पढ़ें  :  मीन राशि में प्रवेश करने वाले हैं सूर्य, जानिए क्या पड़ेगा प्रभाव

 

आज से एक महीने के लिये खरमास की शुरुआत हो रही है।वर्ष में दो बार खरमास(मल मास) लगता है। एक बार सूर्य के धनु राशि में प्रवेश के दौरान और दूसरी बार मीन राशि में प्रवेश के दौरान।शास्त्रों में खरमास को शुभ कार्यों के लिये अच्छा नहीं माना जाता है। इस दौरान विवाह, गृहप्रवेश, मुंडन संस्कार आदि शुभ कार्य करने की मनाही होती है। अतः अगले एक महीने के लिये आपको इन सब चीज़ों का ख्याल रखना चाहिए।
15 मार्च 2019 को सूर्य मीन राशि में प्रवेश कर रहे  है जो की 14 अप्रैल 2019  तक मीन राशि में गोचर करेगे|  
मीन संक्रांति का पुण्यकालः 
सूर्य का राशि परिवर्तन संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। सूर्य का गोचर जब भी होता है उसे संक्रांति कहते हैं। सूर्य कुंभ से मीन में परिवर्तन होंगे इसलिए इसे मीन संक्रांति कहा जाएगा। मीन राशि के स्वामी गुरु देव ब्रहस्पति हैं। इस समय मीन में शुक्र उच्च और बुध नीच में विचरण कर रहे हैं। सूर्य को समाज में मान-सम्मान, नौकरी, भूमि, संबंध और धन का देवा माना जाता है। इसलिए सूर्य को अनुकूल स्थिति में रखना अत्यंत आवश्यक है।
मीन संक्रांति का पुण्यकाल 15 मार्च को दोपहर 12 बजकर 3 मिनट तक रहेगा। इस दौरान स्नान, दान करना शुभ रहेगा। वारानुसार इस संक्रांति का नाम नंदा है। इस संक्रांति के प्रभाव से धर्मिक आचरण रखने वालों के लिए महीना शुभ रहेगा। छल-कपट, राजनीतिक उठापटक में वृद्धि होगी। उत्तर पश्चिमी भारत में तेज आंधियां चलेंगी और कहीं-कहीं बरसात भी होगी।
जानिए आप की राशि पर क्या शुभ अशुभ प्रभाव होगा
  • मेषः सूर्य के प्रभाव से बाहरी स्थानो से अच्छा संबंध कराएगा, परन्तु खर्च की अधिकता बनी रहेगी। खर्च चलाने के लिए बुद्धि- बल का अधिक प्रयोग करना पड़ेगा।  मेष राशि के लिए सूर्य का परिवर्तन 12वें भाव में हो रहा है। विद्यार्थियों के लिए समय काफी अच्छा रहने के आसार हैं। हालांकि ऐच्छिक परिणाम हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी होगी। वर्तमान नौकरी से असंतुष्ट जातकों को नए और बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। लेकिन प्यार के मामले में तकारार बढ़ने के भी आसार हैं।संतान पक्ष के लिए चिंता तथा हानि योग भी उपस्थित होगे | शत्रु पक्ष पर विजय एवं निर्भयता प्राप्त होगी, परन्तु मानसिक चिन्ताओ का शिकार होना पड़ेगा तथा विद्या लाभ के पक्ष में भी कमजोरी रहेगी।
  • वृषभः  सूर्य के प्रभाव से आमदनी के क्षेत्र में विशेष सफलता प्राप्त होती है | इसके साथ ही माता, भूमि, भवन तथा कुटुंब का सुख भी पर्याप्त मात्र में प्राप्त होता है | विद्या बुद्धि एवं संतान के पक्ष में भी वृद्धि होती है | समय आनंद पूर्व व्यतीत होगा।
  • मिथुनः मिथुन जातकों के लिये सूर्य का परिवर्तन 10वें भाव में हो रहा है। यह परिवर्तन व्यावसायिक दृष्टि से आपके लिए काफी अच्छा है। सूर्य के प्रभाव से पिता की श्रेष्ठ शक्ति प्राप्त होती है  तथा राज्य के क्षेत्र में भी लाभ एवं सम्मान अर्जित होता है। पराक्रम में भी वृद्धि होती है. पराक्रम द्वारा सुख की वृद्धि होती है।  माता, भूमि, भवन एवं सम्पति के पक्ष में भी संतुष्टि एवं सुख मिलता है। कर्कः  सूर्य आपकी राशि से 9वें घर में प्रवेश कर रहा है जो कि पिता के लिए अच्छा रहेगा। यदि पिछले कुछ समय से आपके पिता अस्वस्थ हैं तो उनका स्वास्थ्य सूर्य के प्रभाव से बेहतर होगा। सूर्य के प्रभाव से भाग्य शक्ति प्रबल रहेगी।  धन तथा कौटुम्बिक सुख की भी प्राप्ति होगी। धर्म का पालन करेंगे तथा यश ,मान एवं प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी | पराक्रम में वृद्धि होगी और भाई- बहनो का सुख भी मिलेगा।
  • सिहः सूर्य के प्रभाव से आयु एवं पुरातत्व का लाभ, शारीरिक शक्ति एवं कुछ कठिनाइयों के साथ ही प्राप्त होगा। साथ ही बाहरी स्थानों के संबंध से शक्ति मिलती रहेगी। आपके राशि स्वामी आपकी राशि से परिवर्तित होकर अष्टम भाव में आ जाएंगें।  अत: इस समय आपको या आपके किसी करीबी को स्वास्थ्यगत परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है। आंख व हड्डियों संबंधी रोगों से विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है। जरा सा भी लक्षण दिखाई दे तो चिकित्सक से परामर्श लेने में किसी तरह की लापरवाही न बरतें। इस समय आर्थिक रूप से भी आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है।धन वृद्धि के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ेगा | धन तथा कुटुंब का सुख प्राप्त होगा | स्वभाव में क्रोध अधिक होगा।
  • कन्या:  सूर्य के प्रभाव से स्त्री तथा व्यवसाय के पक्ष में कुछ कमी एवं हानि का योग प्राप्त होता है। व्यवसाय द्वारा ही खर्च चलता है।  बाहरी स्थानों के संबंध से लाभ प्राप्त होता है। व्यवसाय में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।  शरीर में दुर्बलता रहेगा।  स्वभाव से चंचलता रहेगी एवं क्रोध भी अधिक होगा।  खर्च के कारण चिंतित रहेंगे।
  • तुलाः  सूर्य के प्रभाव से झगडे- झंझट एवं शत्रु पक्ष से लाभ मिलेगा है तथा शत्रुओं पर विजय होगी। कठिन परिश्रम से आमदनी भी अच्छी रहेगी।  खर्च अधिक रहेगा।  हिम्मत और बहादुरी से काम लेंगे।
  • वृश्चिकः सूर्य के प्रभाव से विद्या, बुद्धि तथा संतान के क्षेत्र में विशेष सफलता प्राप्त होगी। राजनीति के क्षेत्र में उन्नति मिलेगी तथा पिता, राज्य एवं व्यवसाय के पक्ष से भी सम्मान तथा सहयोग प्राप्त होता है। राशि से पंचम स्थान पर सूर्य का आना आपके लिए बहुत ही भाग्यशाली कहा जा सकता है। कामकाजी जीवन भी काफी अच्छा रहने के आसार हैं। समय रहते लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में कार्यरत जातकों के लिये बहुत ही शुभ समय है। संतान पक्ष की ओर से भी आपको शुभ समाचार मिल सकता है।
  • धनुः  सूर्य के प्रभाव से माता का सुख बहुत मिलेगा। भूमि, मकान आदि की शक्ति भी प्राप्त होगी।|भाग्य उन्नति होगी साथ ही  तथा धर्म में भी रूचि बनी रहेगी | पिता द्वारा शक्ति, राज्य द्वारा सम्मान एवं व्यवसाय द्वारा लाभ एवं उन्नति के योग प्राप्त होगे। आप को धन, यश एवं सुख की प्राप्ति होगी
  • मकरः  सूर्य के प्रभाव से पुरुषार्थ में अत्यधिक वृद्धि होगी परन्तु भाई- बहन के सुख में कुछ कमी तथा परेशानी बनी रहेगी | ऐसे व्यक्ति को आयु तथा पुरातत्व की शक्ति का लाभ प्राप्त होता है |भाग्य उन्नति में कुछ रुकावटे आती है तथा धर्म के पक्ष में भी कुछ त्रुटि बनी रहती है
  • कुम्भः  सूर्य के प्रभाव से धन की वृद्धि होती है तथा कुटुंब पक्ष से भी पर्याप्त सहयोग एवं शक्ति मिलेगी स्त्री के पक्ष में किसी विशेष कमी का अनुभव करेंगे | आयु एवं पुरातत्व की शक्ति में वृद्धि होगी। दैनिक जीवन प्रभावशाली होगा। पनी राशि दूसरे घर में सूर्य का परिवर्तन हो रहा है। सूर्य चूंकि क्रूर ग्रह माने जाते हैं दूसरे भाव में यह आपकी वाणी को प्रभावित कर सकते हैं। इस समय आप अनावश्यक वाद-विवाद में पड़ सकते हैं, जिसका असर आपके संबंधों पर भी नकारात्मक रूप से पड़ सकता है। आपकी बातें आपके साथी की भावनाओं को ठेस पंहुचा सकती हैं। कुल मिलाकर इस समय आपको अपनी वाणी को नियंत्रण करने की आवश्यकता है।
  • मीनः सूर्य के प्रभाव से शारीरिक प्रभाव एवं शक्ति में वृद्धि होगी परन्तु रक्त विकार एवं अन्य प्रकार के रोग होने की भी संभावनाएं रहेगी।  शत्रु पक्ष पर विजय प्राप्त होगी तथा अपना सम्मान बढ़ाने के लिए दौड़ – धूप भी अधिक करनी पड़ेगी। स्त्री का सुख कुछ परेशानियों के बाद मिलता है | गृहस्थ सुख में कुछ कठिनाइयां आती है | व्यवसाय के क्षेत्र में भी अधिक परिश्रम करने पर सफलता मिलेगी।
सूर्य के अशुभ प्रभाव निवारण हेतु उपाय :
सूर्य को जल से अर्ध्य दें, जल में रोली चन्दन तथा चावल डाले।  मसूर की लाल दाल, गुड़,गेहूं, बादाम आदि का दान करें, नेत्रहीन को कुछ दान दें।
पंडित दयानन्द शास्त्री, उज्जैन (म.प्र.)(ज्योतिष-वास्तु सलाहकार) 09669290067, 09039390067

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

बिग ब्रेकिंगः खाई में गिरी निजी संस्थान के प्रशिक्षुओं से भरी बस, 40 थे सवार

बीजेपी पहली बार 300 पार, कांग्रेस के 50 सीटों पर सिमटने के आसार!

हिमाचल में कांग्रेस क्लीन बोल्ड, चारों सीटों पर बीजेपी की बंपर जीत के साथ कब्जा बरकरार

जयराम ने सभी सांसद शिमला बुलाए, होगी अहम बैठक

सोलनः चलती कार में लगी आग, समय रहते गाड़ी से निकला चालक

दादा ने बनाया था जीत का रिकार्ड, पोते ने बना डाला हार का रिकार्ड

बीजेपी की जीत पर भी शांता चिंतित, उन्हें कहां लगा लोकतंत्र हार गया-जाने

उम्मीद से ज्यादा लीड मिलने के बाद बोले अनुराग-अन्याय करने वाले कैसे न्याय करेंगे

हरोली में मुकेश नहीं दिखा पाए जलवा, बूथ वाइज देखें रिजल्ट

धर्मशाला-पच्छाद में होंगे विस उप चुनाव, किसे मिल सकती है बीजेपी की टिकट, जानें

अब तक किस विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी को कितनी लीड, जानिए

जयराम मतगणना के रूझानों से गदगद,बोले- इतिहास बनने वाली है ये जीत

कांग्रेस हिमाचल में चारों खाने चित्त, सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में पिटने चली

कांगड़ा में कोई ओबीसी कार्ड नहीं, कपूर प्रदेश भर में सर्वाधिक मतों से आगे

भद्रवानी में सिलेंडर फटने से पिता व दिव्यांग बेटी की मौत

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है