होलिका दहन के दिन करेंगे ये खास उपाय तो जल्द मिलेगा शुभ फल

होलिका दहन के दिन करेंगे ये खास उपाय तो जल्द मिलेगा शुभ फल

- Advertisement -

हिंदू धर्म में होली (Holi) के त्योहार का बहुत महत्व है। फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है। इस वर्ष ये पर्व 20 मार्च को है। पंडित दयानंद शास्त्री ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होलिका दहन (Holika dahan) के दिन किए गए उपाय बहुत ही जल्दी शुभ फल प्रदान करते हैं। होली की रात सरसों के तेल का चौमुखी दीपक घर के मुख्य द्वार पर लगाएं व उसकी पूजा करें। इसके बाद भगवान से सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें। इस प्रयोग से हर प्रकार की बाधा का निवारण होता है। इसके अलावा भी कुछ उपाय हैं जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं …



यह भी पढ़ें :- सिर पर है होली का त्योहार: आपने पुराने कपड़े छांटे क्या? ऐसे करें कपड़ों का चुनाव

यदि व्यापार या नौकरी में उन्नति न हो रही हो तो 21 गोमती चक्र लेकर होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें। इससे व्यापार में फायदा होने लगेगा।

होली पर किसी गरीब को भोजन अवश्य कराएं। इससे आपकी मनोकामना पूरी होगी।

यदि राहु के कारण परेशानी है तो एक नारियल का गोला लेकर उसमें अलसी का तेल भरें। उसी में थोड़ा सा गुड़ डालें और इस गोले को जलती हुई होलिका में डाल दें। इससे राहु का बुरा प्रभाव समाप्त हो जाएगा।

धन हानि से बचने के लिए होली के दिन घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कें और उस पर दोमुखी दीपक जलाएं। दीपक जलाते समय धन हानि से बचाव की कामना करें। जब दीपक बुझ जाए तो उसे होली की अग्नि में डाल दें। यह क्रिया श्रद्धापूर्वक करें, धन हानि नहीं होगी।

घर की सुख-समृद्धि के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को होलिका दहन में घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता अवश्य चढ़ाना चाहिए। साथ ही होली की 11 परिक्रमा करते हुए होली में सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए।

अगर किसी ने आप पर कोई टोटका किया है तो होली की रात जहां होलिका दहन हो, उस जगह एक गड्ढा खोदकर उसमें 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें। अगले दिन कौड़ियों को निकालकर अपने घर की मिट्टी के साथ नीले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर दें। जो भी तंत्र क्रिया आप पर किसी ने की होगी वह नष्ट हो जाएगी।

यदि आपके घर में किसी भूत-प्रेत का साया है तो जब होली जल जाए, तब आप होलिका की थोड़ी-सी अग्नि अपने घर ले आएं और अपने घर के आग्नेय कोण में उस अग्नि को तांबे या मिट्टी के पात्र में रखें। सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इस उपाय से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

बेरोजगार हैं तो होली की रात 12 बजे से पहले एक नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसके चार टुकड़े कर चारों दिशाओं में फेंक दें। वापिस घर आ जाएं किन्तु ध्यान रहे, वापिस आते समय पीछे मुड़कर न देखें।

यदि आपका पैसा कहीं फंसा है तो होली के दिन 11 गोमती चक्र हाथ में लेकर जलती हुई होलिका की 11 बार परिक्रमा करते हुए धन प्राप्ति की प्रार्थना करें… फिर एक सफेद कागज पर उस व्यक्ति का नाम लाल चन्दन से लिखें जिससे पैसा लेना है फिर उस सफेद कागज को 11 गोमती चक्र के साथ में कहीं गड्ढा खोदकर दबा दें। इस प्रयोग से धन प्राप्ति की संभावना बढ़ जाएगी।

यदि आपको कोई अज्ञात भय रहता है तो होली पर एख सूखा जटा वाला नारियल, काले तिल व पीली सरसों एक साथ लेकर उसे सात बार अपने सिर के ऊपर उतार कर जलती होलिका में डाल देने से अज्ञात भय समाप्त हो जाएगा।

होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख को घर लाकर उसमें थोड़ी सी राई व नमक मिलाकर रख लें। इस प्रयोग से भूत-प्रेत या नजर दोष से मुक्ति मिलती है।


यह भी पढ़ें :- कुछ कहते हैं होली के रंग, जानिए क्या है इनका महत्व  

 

  • शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए होलिका दहन के समय 7 गोमती चक्र लेकर भगवान से प्रार्थना करें कि आपके जीवन में कोई शत्रु बाधा न डालें। प्रार्थना के पश्चात पूर्ण श्रद्धा व विश्वास के साथ गोमती चक्र जलती हुई होलिका में डाल दें।
  • शीघ्र विवाह के लिए होली के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और अपने साथ 1 साबुत पान, 1 साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ रख लें। पान के पत्ते पर सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद पीछे देखे बिना अपने घर लौट आएं। यही प्रयोग अगले दिन भी करें। इसके साथ ही समय-समय पर शुभ मुहूर्त में यह उपाय करते रहें । जल्दी ही विवाह के योग बन जाएंगे।
  • ज्योतिष के अनुसार उनका कालसर्प योग नहीं रहता जिनके ऊपर केसुड़े (पलाश ) के रंग – होली के रंग का फुवारा लग जाता है फिर कालसर्प योग से मुक्ति हो गई । कालसर्प योग के भय से अपने को ग्रह दोष है, कालसर्प है ऐसा मानकर डरना नहीं अपने को दुखी करना नहीं है।
  • जिसको सभी रोगों से मुक्त होना हो तो पलाश की लकड़ी का हवन करें l 100 माला जप करें l आहुति डालते जायें “ॐ नमः शिवाय” बोलकर तो सभी प्रकार के रोगों से आराम मिलेगा ।
    ये उपाय ऐसी जगह करें कि थोड़ा ही कपड़ा (कटी वस्त्र ) पहने, और शरीर के बाकी हिस्सों में धुआं लगे।
  • बच्चे पढ़ने में ढीले हो तो बुद्धि बढ़ाने के लिए सारस्वत्य मंत्र 21 बार पढ़के बिल्व-पत्र, पलाश के पत्ते और शक्कर मिलाकर उसका हवन करें।
  • होली से शुरू करके बजरंग बाण का 40 दिन तक नियमित पाठ करने से हर मनोकामना पूर्ण हो सकती है।

ज्योतिषाचार्य पं दयानन्द शास्त्री, उज्जैन ( मध्य प्रदेश)

मोबाइल–7000395415, 9669290067, वाट्सऐप–9039390067

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

ऊनाः झड़प के दौरान सिख परिचालक की खुली पगड़ी, लोगों ने किया हंगामा

आनंद महिंद्रा से क्या भरोसा लेकर बाहर आए जयराम ठाकुर

बड़ी खबर: पंजाब से बरामद हुआ 21 जून से लापता ऊना के सैनिक का शव, श्रीनगर में था तैनात

मिट्टी का तेल छिड़ककर 40 वर्षीय महिला ने खुद को लगाई आग

वन रक्षक की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित, प्रवेश पत्र हुए जारी

Big News: बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, प्रशिक्षु को प्रतिमाह मिलेगा 2400 रुपए वजीफा

इस दिन होगी टीजीटी पंजाबी व ऊर्दू की परीक्षा, बोर्ड ने जारी की डेटशीट

कुल्लू : 200 मीटर गहरी खाई में गिरी कार, दो भाईयों सहित तीन की मौत

नालागढ़ में धोखाधड़ी: 9 हजार रुपए लेकर थमा दी 2 लाख की गड्डी, गिरफ्तार

कुल्लू: डिस्‍पेंसरी में दवा पीने से 5 स्‍कूली बच्चे हुए बेहोश, हालत नाजुक

चंबा: कार खाई में गिरने से 2 की मौत,3 घायल

नालागढ़ में नाबालिग स्‍कूली छात्रा से जीजा ने किया रेप

बड़ी दुर्घटना: 200 मीटर गहरी खाई में गिरी कार, 4 बच्चों समेत 6 की मौत, 4 जख्मी

फर्जी दस्‍तावेज लेकर पीएनबी बैंक में नौकरी ज्‍वाइन करने पहुंची महिला, धरी गई

बड़ी खबर: फ़तेहपुर के जंगलों में आसमान से गिरा 'बम', धमाके के बाद भड़क उठी आग

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है