Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

घर में लगाएं हल्के परदे, गर्मी नहीं लगेगी

घर में लगाएं हल्के परदे, गर्मी नहीं लगेगी

- Advertisement -

आमतौर पर लोग गर्मी से बचने के लिए घर में भारी और गाढ़े रंग के पर्दे लगाते हैं। लेकिन यह एक गलत अवधारणा है। गर्मियों में हमेशा हल्के परदे लगाएं, जिससे आपका घर हवादार और रोशनी से भरा रहे न कि गर्मी और आद्रता से। इतना ही नहीं गाढ़े रंग गर्मी को अपनी ओर खींचते हैं, जबकि हल्के रंग गर्मी को दूर भगाते हैं। अगर आपके घर पर सीधी धूप पड़ती है तो बांस की चिक भी लगा सकते हैं। इससे धूप अन्दर नहीं आएगी और आपके घर का फर्नीचर गर्म नहीं होगा।
याद रखें कि जब टेलीविजन, माइक्रोवेव ओवन, गीजर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों तो उन्हें बंद रखें, क्योंकि यह गर्मी पैदा करते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि फ्रिज गर्मियों में 24 घंटे चलता है और यह घर के भीतर गर्मी भी बहुत करता है। फ्रिज ऐसी जगह पर रखें जहां आस-पास खाली जगह हो। घर के पंखों और एग्जॉस्ट फैन को साफ रखें।
घर को गर्मी से दूर रखने के लिए सबसे पहले आप अपने घर के सारे बल्ब और ट्यूबलाइट को हटा कर उनकी जगह सीफएल या एलइडी बल्ब का प्रयोग करें। पुराने बल्ब की पीली रोशनी गर्मी बढ़ाती है, जबकि नीली रोशनी अपेक्षाकृत ठंडक देती है। इससे न सिर्फ आपको तेज़ रोशनी मिलेगी बल्कि आपका बिजली का बिल भी कम आएगा।

तापमान कर करती है हरियाली

अगर आपके घर पर टेरेस गार्डन है या सामने छोटी बालकनी है तो गर्मियों में आप इनका खास ध्यान रखें और बदले में ये आपको खूब सारी ऑक्सीजन देकर आपका ध्यान रखेंगे। हरियाली हमेशा तापमान को कम करती है इसलिए घर के आसपास और बगीचे में जितने अधिक हो सके, पौधे लगाएं और अपने घर को ठंडा रखें। घर के भीतर गमले में कुछ पौधे जरूर लगाएं। घर पर ताज़े फूल रखें। ऐसा करने से आपको ताजगी महसूस होगी।


ज्ञान का द्योतक गुरु रत्न पुखराज

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है