×

धर्मशाला स्मार्ट सिटीः Fitness व पर्यावरण के संरक्षण के लिए McLeodganj से शुरू हुई साइकिल रैली

विधायक नैहरिया व मेयर भी बने साइकिल रैली का हिस्सा

धर्मशाला स्मार्ट सिटीः Fitness व पर्यावरण के संरक्षण के लिए McLeodganj से शुरू हुई साइकिल रैली

- Advertisement -

धर्मशाला। कोरोनाकाल में संक्रमण से बचाव व खुद को फिट रखने व पर्यावरण के संरक्षण के लिए धर्मशाला स्मार्ट सिटी की ओर से मैक्लोडगंज (McLeodganj) से एक ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ साइकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली में विधायक विशाल नैहरिया व नगर निगम के महापौर देवेंद्र जग्गी ने शिरकत की। इस रैली के लिए मैक्लोडगंज चौक वाया डल लेक रोड ट्रैक तय किया गया था। रैली का आयोजन शहरी विकास मंत्रालय के जारी निर्देशों के तहत किया गया था। जाहिर है देश की सभी स्मार्ट सिटी (Smart City) में इस तरह की रैलियों का आयोजन किया जा रहा है , ताकि लोग साइकिलिंग को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इस रैली के माध्यम से स्वस्थ रहने व अपने परिवेश के साफ प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए साइकिल चलाने को प्राथमिकता देने संदेश दिया गया।


यह भी पढ़ें: Lockdown से पर्यावरण को फायदा: भरने लगा Ozone लेयर का छेद

साइकिलिंग के लिए दो लंबे ट्रैक मैक्लोडगंज से माल रोड होते फरसेठगंज चर्च होते मैक्लोडगंज और दाड़ी-सिद्धपुर-खनियारा-दाडनू-दाड़ी चिह्नित कर लिए गए हैं। वहीं, छोटी सड़कों किनारे भी ट्रैक बनाए जाएंगे, ताकि शहर के अधिकारी व कर्मचारी वर्ग कार्यालय आने के लिए साइकिल का इस्तेमाल कर सकें। वहीं लोग भी अपने दैनिक जीवन में खरीदारी सहित नजदीकी आवाजाही में साइकिल का प्रयोग कर सकें। शहर में एक सप्ताह बाद पुन: जागरूकता कार्यक्रम के लिए साइकिल रैली (Cycle rally) का आयोजन स्मार्ट सिटी (Smart City) की ओर से किया जाएगा। यह आयोजन फतेहपुर-मोहली रोड पर होगा। इसके अलावा शहर के विभिन्न स्थानों में तीन से चार ऐसे आयोजन किए जाएंगे, ताकि लोगों को साइकिलिंग के लिए प्रोत्साहित किया जा सके और लोग अपने बच्चों को भी साइकलिंग के प्रति प्रेरित करें।

 an example image

धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया ने कहा विश्व में कोरोना महामारी से कोई भी कोना अछूता नहीं रहा है। कोरोना से लड़ने के लिए “द साइकिल फॉर चेंज” “चैलेंज” की तरफ रुख किया गया है। इससे हमारा स्वास्थ्य (Health) सही रहेगा और इम्युनिटी बढ़ेगी। साथ ही दूसरी छोटी बीमारियों से भी हम बचेंगे। साइकिल अभियान चलाने का उद्देश्य लोगों को साइकिलिंग के प्रति प्रोत्साहित करना है और अब समय आ गया है कि हम साइकिल को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। मैक्लोडगंज आने वाले पर्यटकों को भी जागरूक किया जाएगा और साथ ही उन्हें भी इसका हिस्सा बनने के लिए आकर्षित किया जाएगा। इससे पर्यटन विकास को बल मिलेगा। अभियान से यूथ भी इस दिशा में जुड़ेगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

 an example image

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है