Covid-19 Update

2,18,202
मामले (हिमाचल)
2,12,736
मरीज ठीक हुए
3,650
मौत
33,652,745
मामले (भारत)
232,392,789
मामले (दुनिया)

अम्फान: बड़े स्तर पर नुकसान पहुंच सकता है चक्रवाती तूफान; इन 8 राज्यों में Alert

अम्फान: बड़े स्तर पर नुकसान पहुंच सकता है चक्रवाती तूफान; इन 8 राज्यों में Alert

- Advertisement -

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी से उठा ‘अम्फान‘ (Amphan) सोमवार को सुपर साइक्लोन (Super cyclone) यानी प्रचंड तूफान में बदल गया। जिसकी वजह से केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। अब बताया जा रहा है कि यह तूफ़ान मंगलवार दोपहर तक पश्चिम बंगाल और बाग्लादेश के तटीय इलाकों में 185 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से टकरा सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के कारण 19 मई को ओडिशा (Odisha) के जगतसिंहपुर/केंद्रपारा/जाजपुर/बालासोर/भद्रक/मयूरभंज ज़िलों में भारी बारिश और पश्चिम बंगाल के तटीय ज़िलों में लाइट-टू-मॉडरेट बारिश होने का अनुमान है।

यहां जानें किन इलाकों में घोषित किया गया है अलर्ट

20 मई को उत्तर-ओडिशा, पश्चिम बंगाल (West Bengal) के तटीय इलाकों में बहुत-अधिक बारिश जबकि 21 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल/सिक्किम/असम/मेघालय के कुछ ज़िलों में भारी-वर्षा का अनुमान है। इसके साथ ही इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि यह तूफ़ान अपने भीषण रूप में परिवर्तित होगा। इससे तटिए राज्यों को नुकसान का खतरा है। इन राज्यों के लिए अगले 6 घंटे काफी अहम हैं। इसी खतरे के मद्देनजर मौसम विभाग ने पूर्वी तटों के राज्य तमिलनाडु और पुडुचेरी से लेकर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और आस-पास के तटीय इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, ओडिशा के तटीय जिले हाई अलर्ट (High Alert) पर हैं।

यह भी पढ़ें: तालिबान ने दिया Pak को झटका: जम्‍मू-कश्‍मीर को India का आतंरिक मामला बताया

खतरे को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी एक्टिव हुई

बता दें कि साइक्लोन के खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी एक्टिव हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से फोन पर बात की है। उन्होंने ममता बनर्जी को चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण उत्पन्न होने वाली स्थितियों से निपटने में मदद का आश्वासन दिया है। अमित शाह ने कहा कि केंद्र राज्य को मदद करने को प्रतिबद्ध है और एनडीआरएफ की टीम तैनात हो चुकी है। राज्यों की ओर से मांगी गई सभी जरूरतों को केंद्र सरकार पूरा करने को तैयार है। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार शाम को गृह मंत्रालय और एनडीएमए के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान सुपर साइक्लोन से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया गया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है