Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

ओडिशा में फानी की दस्तक : तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू, प्रशासन तैयार

ओडिशा में फानी की दस्तक : तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू, प्रशासन तैयार

- Advertisement -

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान फानी (cyclonic storm fani) ने ओडिशा के पुरी समेत अन्य तटीय इलाकों में दस्तक दे चुका है। पुरी में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। प्रशासन पहले से ही मुस्तैद है समुद्री किनारों से लोगों को हटा कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। तूफान के आने के पहले का असर भी ओडिशा और बंगाल (Odisha and Bengal) में दिखाई दे रहा है। हवा की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा बताई जा रही है। तूफान से विशाखापत्तनम से महज 150 किमी दूर है। तूफान की गति 150 किलोमीटर से अधिक की है। तूफान की वजह से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कई जिले प्रभावित हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : अलर्ट: बस कुछ ही देर में दस्तक देगा सबसे खतरनाक तू‘फानी’, 24 घंटे तक सभी उड़ानें रद्द

 

फानी के कारण ओडिशा में अगले दो दिन रेल और विमान सेवाओं के पूरी तरह से बाधित रहने की आशंका है। करीब दो दशकों में पूर्वी तट पर सबसे गंभीर इस चक्रवाती तूफान के शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा के तट पर पहुंचने की आशंका है। कोलकाता-चेन्नई मार्ग (Kolkata-Chennai route) पर 220 से अधिक ट्रेनें शनिवार तक रद्द कर दी गई हैं। आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के कोट्टूरु में एनडीआरफ की टीम बचाव कार्य में जुट गई है। फानी तूफान के खतरे का सामना करने के लिए ऐहतियात के हर कदम उठाए जा रहे हैं।

फानी तूफान का असर न केवल ओडिशा में है बल्कि आंध्र प्रदेश का विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) भी प्रभावित है। भारतीय मौसम विभाग ने इस तूफान को ग्रेड पांच में रखा है। इसका अर्थ ये है कि तूफान की वजह से तबाही का स्तर बहुत बड़ा हो सकता है, लेकिन किसी भी हालात से निपटने की पूरी तैयारी है। ओडिशा में फानी तूफान के दस्तक देने के बाद एनडीआरएफ की टीम पूरी तरह तैयार है। इंडियन कोस्ट गॉर्ड की 34 रिलीफ डिजास्टर टीम (Relief Disaster Team) किसी भी हालात का सामना करने के लिए तैयार हैं। वाइजैग, चेन्नई, पारादीप, गोपालपुर और हल्दिया में पुरी तैयारी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है