Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

#Kashmir में हाड़ जमा देने वाली ठंड बढ़ाई मुश्किलें, चिल्ले कलां शुरू होने से पहले जमी डल झील

पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चल रहा है

#Kashmir में हाड़ जमा देने वाली ठंड बढ़ाई मुश्किलें, चिल्ले कलां शुरू होने से पहले जमी डल झील

- Advertisement -

जम्मू। देश के पहाड़ी राज्यों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इन राज्यों के कई क्षेत्रों में तापमान जमाव बिंदु(Freezing Point) के नीचे चल रहा है। बात अगर जम्मू-कश्मीर(Jammu-Kashmir) की करें तो राज्य में सबसे सर्द माने जाने वाले चिल्ले कलां के 40 दिन सोमवार से शुरू हो रहे हैं, लेकिन इससे पहले ही कश्मीर में ठंड इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि डल झील और दूसरे जलस्रोत पूरी तरह जमकर पत्थर बन चुके हैं। पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चल रहा है और लोग ठिठुरने वाली ठंड से परेशान हो रहे हैं।


यह भी पढ़ें: #Corona से लड़कर समझे लोगों की मुश्किल, अब डल में चला रहे “शिकारा एंबुलेंस”

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर (Shrinagar) का कहना है कि सोमवार को फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है और इसे देखते हुए कश्मीर के उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी(Snowfall) और कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना बनी हुई है। विभाग के अनुसार इस साल चिल्ले कलां की शुरुआत बर्फबारी से हो सकती है। बता दें कि कश्मीर में चिल्ले कलां के दिन सबसे कठिन दिन माने जाते हैं। इस दौरान यहां हाड जमा देने वाली ठंड पड़ती है। शनिवार को खिली धूप की वजह से जम्मू के तापमान में हल्का सुधार हुआ था। यहां न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सियस रहा। माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा और त्रिकुटा पहाड़ियों पर भी ठिठुरने वाली ठंड पड़ रही है। कटड़ा का अधिकतम तापमान(Maximum Temprature) 18.2 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रहा। भद्रवाह का न्यूनतम तापमान -2.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रहा। बटोत का न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस और बनिहाल का न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस रहा।


यह भी पढ़ें: #Himachal के साथ-साथ #Delhi में पड़ने लगी कड़ाके की ठंड, आज 4 डिग्री तक गिर सकता है पारा

वहीं, कश्मीर संभाग में पहलगाम सबसे ठंडा रहा। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 7.7 डिग्री पहुंच गया है। गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान -7.5 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस रहा। बात अगर कोहरे की करें तो पिछले कुछ दिनों के मुकाबले जम्मू में सुबह कोहरा कम रहा, लेकिन मैदानी क्षेत्रों में अभी भी कोहरे का प्रकोप लगातार जारी है।जम्मू-कश्मीर के पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख(Laddakh) में भी न्यूनतम तापमान एक महीने से शून्य से नीचे चल रहा है। यहां पर द्रास सबसे ठंडा चल रहा है, जहां का न्यूनतम तापमान -29 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है। वहीं, कारगिल का न्यूनतम तापमान -20.0 डिग्री सेल्सियस तो लेह का न्यूनतम तापमान -15.0 डिग्री सेल्सियस चल रहा है। कड़ाके की ठंड के चलते इन क्षेत्रों के कई मार्ग भी बंद हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है