×

दलाई लामा का 84वां जन्मदिवस मनाया, लंबी आयु की कामना के लिए की विशेष प्रार्थना

दलाई लामा का 84वां जन्मदिवस मनाया, लंबी आयु की कामना के लिए की विशेष प्रार्थना

- Advertisement -

मैक्लोडगंज। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का 84वां जन्मदिवस मैक्लोडगंज (McLeodGanj) स्थित चुगलाखंग बौद्धमठ में शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर केक काटा गया और दलाई लामा की लंबी आयु की कामना के लिए विशेष प्रार्थना की गई। कार्यक्रम में सांसद किशन कपूर (MP Kishan Kapoor) ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, वहीं तिब्बती पीएम डॉ. लोबसांग सांग्ये कार्यक्रम में बतौर विशेष अतिथि मौजूद रहे। इनके अलावा सभा में निर्वासित तिब्बती सरकार के सदस्यों ने भाग लिया।


यह भी पढ़ें :-जन्मदिवस विशेष : वर्षों बाद समझा दलाई लामा होने का मतलब

इस दौरान तिब्बतियन इंस्टीट्यूट ऑफ परफोर्मिंग आट्र्स के कलाकार और स्थानीय तिब्बतीय समुदाय के लोगों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया।इस मौके पर केंद्रीय तिब्बती प्रशासन की कशाग (मंत्रिमंडल) ने कहा कि दलाई लामा ने दुनिया में मानव मूल्यों और धार्मिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास किए हैं और इसके लिए हम सभी दिल की गहराई से आभारी हैं। दलाई लामा ने धार्मिक सद्भाव (Religious harmony) के प्रचार के लिए खुद को समर्पित किया है इसलिए विभिन्न धर्मों में धार्मिक नेताओं से मिले हैं।

विशेष रूप से दलाई लामा ने भारत के सभी प्रमुख धर्मों के प्रमुखों के सम्मेलन की शुरुआत की है। यह भारत के इतिहास में एक अभूतपूर्व विकास था। दुनिया भर में हर शांतिप्रिय लोगों सहित विशेषकर हमारे तिब्बतियों में आज खुशी का अवसर मनाया जा रहा है। तिब्बत (Tibet) में अतिरिक्त प्रतिबंधों के कारण उनका जन्मदिन नहीं मनाया जा सकता है बल्कि वे इसे अपने मन में याद करके और अपने लंबे जीवन के लिए प्रार्थना के माध्यम से मना रहे हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है