×

अब दलितों को शादी से 3 दिन पहले देनी होगी Police को सूचना

अब दलितों को शादी से 3 दिन पहले देनी होगी Police को सूचना

- Advertisement -

अभी अभी डेस्क। दलित हैं ? घर में शादी है ? बारात निकलने वाली है ? तो जरा ठहरो। घर में शादी है तो उससे 3 दिन पहले, या बारात निकलने वाली है तो उससे पहले Police को सूचना देना जरूरी है। जी हां, बिलकुल सही पढ़ा आपने। अब दलितों को शादी से 3 दिन पहले Police को सूचित करना पड़ेगा। यह खबर आई है मध्य प्रदेश के उज्जैन से। जहां माहिदपुर तहसील में सभी सरपंचो व पंचायत सचिवों को ये आदेश दिए गए हैं कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में किसी भी दलित के घर में होने वाली शादी की सूचना पुलिस को 3 दिन पहले ही दे दें। दरअसल ये कोई तुगलकी फरमान नहीं, बल्कि बीते दिनों उज्जैन के नाग गुराडियां गांव में एक दलित दूल्हे को सवर्णों द्वारा घोड़ी से जबरदस्ति उतारे जाने की घटना के बाद किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए एहतियातन उठाया गया एक कदम है।


SDM ने जारी किया सर्कुलर

इस बारे माहिदपुर के SDM जगदीश गोमे ने एक सर्कुलर जारी कर सरपंचों और पंचायत सचिवों को दलितों के घर होने वाली शादियों को लेकर सतर्क रहने की हिदायत दी है। SDM गोमे का कहना है कि हम नहीं चाहते कि कोई अनहोनी हो। इसलिए एहतियातन यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि किसी के साथ अनहोनी हो जाने के बाद कोई सबूत नहीं मिल पाता। आरोपी अने ऊपर लगे हर आरोप से इनकार करता है और एक बिल्कुल नई कहानी सुनाता है। इसलिए किसी भी अनहोनी घटना से बचने के लिए यही अच्छा है कि बारात निकलने के वक्त पुलिस मौके पर मौजूद रहे।

गौर रहे कि, बीते कुछ महीनों मे देशभर से दलित समुदाय के साथ अत्याचार होने की खबरें लगातार आ रही हैं। भीलवाड़ा में सवर्णों द्वारा दलित समुदाय से संबंधित दूल्हे को घोड़ी से उताकर उसके साथ मारपीट की गई। राजस्थान व उत्तर प्रदेश में भी दलित दूल्हों के साथ मारपीट के मामले सामने आए औव बदायूं में सभी हदें पार करते हुए दलित समुदाय के व्यक्ति को फसल काटने से मना करने पर मारपीट की गई व जूते में पेशाब भरकर पिलाया गया। ऐसे में किसी भी अप्रिय घटना से बचने व उसे रोकने के लिए माहिदपुर के SDM जगदीश गोमे ने शादी से पहले पुलिस को सूचित किए जाने बारे सर्कुलर जारी किया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है