Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

काले पड़ गए हैं Lips तो घबराएं नहीं: चुटकियों में घर बैठे दूर होगा कालापन, अपनाएं ये तरीके

काले पड़ गए हैं Lips तो घबराएं नहीं: चुटकियों में घर बैठे दूर होगा कालापन, अपनाएं ये तरीके

- Advertisement -

नई दिल्ली। जरूरत से ज्यादा कॉफी, चाय का सेवन करने या फिर स्मोकिंग की आदत की वजह से भी होठों (Lips) का रंग गाढ़ा होने लगता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से डार्क होते होठों को फिर से नर्म और मुलायम बनाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने होंठ गुलाबी (Pink) कर सकती हैं। ये नुस्‍खे बेहद असरदार हैं और किफायती भी। तो देर किस बात की आइए जानते हैं…

नींबू दिखाएगा अपना कमाल


एक स्टडी में यह बात सामने आई कि ऐसे सिट्रस एसिड से भरपूर फलों के छिलके मेलानिन को कम करने का काम करते हैं। मेलानिन ही कालापन बढ़ने की वजह माना जाता है। तो हर रात सोने से पहले नींबू काटकर उसका रस निचोड़ दें और फिर उसके छिलके से अपने होठों पर हल्की मसाज करें। अगली सुबह इसे ताजे पानी से धो लें। इस प्रॉसेस का रिजल्ट दिखने में करीब 30 दिन का वक्त लगेगा।

बादाम के तेल का जादू

रोजाना रात को सोने से पहले होठों पर उंगली से बादाम के तेल की हल्की मसाज कर लें। इसे पूरी रात लगे रहने दें। बादाम का तेल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। इससे आपके लिप्स सॉफ्ट रहेंगे और इसका कालापन भी घटेगा।

एलोवेरा जेल भी कम नहीं

एलोवेरा में ऑक्सिन के अलावा इंफ्लेमेट्री गुण पाया जाता है। ये होंठ के रंग को हल्का करने और उन्हें मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए एलोवेरा जेल को दिन में किसी भी समय लगाएं।

मलाई और चुकंदर का बेजोड़ कॉम्बिनेशन

एक टेबलस्पून चुकंदर के रस के साथ एक टीस्पून मलाई मिक्स करें। इस पेस्ट से पहले होंठ को अच्छे से मसाज करें और 10 मिनट लगे रहने दें। इसके बाद इसे धो लें। रोज रात को इसे करें, कुछ दिनों में ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

चीन का स्क्रब दिखाएगा असर

एक चम्मच चीनी में 1 नींबू का रस मिला दें और इसे होठों पर 3-4 मिनट के लिए स्क्रब करें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। इस तरीके को बेहतर परिणामों के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार करें। स्क्रब करने से आपके लिप्स की डेड स्किन उतरती है और डार्क स्पॉट्स कम होते हैं। यह नए सेल्स को भी बनाता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है