Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

हिमकेयर योजना के नए Card बनवाने और रिन्यू कराने की Date आगे बढ़ाई गई; जानें

हिमकेयर योजना के नए Card बनवाने और रिन्यू कराने की Date आगे बढ़ाई गई; जानें

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल हेल्थ केयर योजना (हिमकेयर) (Himachal Health Care Scheme) के तहत प्रदेश सरकार ने नए कार्ड (Card) बनवाने और नवीनीकरण करवाने की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 तक बढ़ा दी गई है। इस बात की जानकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने दी। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व कोरोना वायरस (Coronavirus) की गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार कार्ड बनवाने और नवीनीकरण की अंतिम तिथि 15 जून तक बढ़ाई थी, इस अवधि में 66 हजार 381 नए परिवारों ने पंजीकरण करवाया तथा 55008 परिवारों ने नवीनीकरण करवाया है। कोरोना वायरस के कारण बहुत से कार्ड धारक नवीनीकरण नहीं करवा सके हैं, जिसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने यह तिथि 30 जून, 2020 तक बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें: सरकारी विभागों में सेवा दे रहे Taxi चालक घोषित हों Corona योद्धा

प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपए का शुल्क लगेगा

उन्होंने आगे बताया कि जिन परिवारों के कार्ड की अवधि 15 जून, 2020 तक समाप्त हो गई है, वह परिवार इस योजना के अंतर्गत 30 जून, 2020 से पहले नवीनीकरण करवा सकते हैं और नए परिवार भी कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त जिन कार्डों की अवधि 15 जून, 2020 को समाप्त हुई है, वह पॉलिसी अवधि पूरी होने अर्थात 365 दिन की अवधि पूरी होने पर नवीनीकरण करवा सकते हैं। लाभार्थी विभाग की वेबसाइट www.hpsbys.in पर जाकर स्वयं पंजीकरण/ नवीनीकरण कर सकते हैं या नजदीकी लोकमित्र केंद्र के माध्यम से भी कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें निर्धारित प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रुपए का शुल्क लोकमित्र केंद्र में जमा करवाना होगा।


यह भी पढ़ें: पॉजिटिव युवक के संपर्क में आया सब्जी विक्रेता Quarantine, नष्ट कीं फल-सब्जियां

अभी नहीं करवाया तो जनवरी तक करना पड़ेगा इंतजार

उन्होंने यह भी बताया कि जिन परिवारों के कार्डों की अवधि 15 जून, 2020 को समाप्त हो गई है, उनके लिए यह नवीनीकरण का अंतिम अवसर है। यदि वह अपने कार्डों का नवीनीकरण 30 जून, 2020 से पहले नहीं करवाते हैं, तो वह जनवरी माह से पहले नवीनीकरण नहीं करवा सकेंगे व निशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ नहीं उठा सकेंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने लोगों से आग्रह किया है कि सभी योजना के अंतर्गत पंजीकरण/ नवीनीकरण करवा लें, ताकि बीमारी के समय उन्हें किसी असुविधा का सामना न करना पड़े और योजना के अंतर्गत निशुल्क इलाज की सुविधा का लाभ प्राप्त करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है