Covid-19 Update

2,17,403
मामले (हिमाचल)
2,12,033
मरीज ठीक हुए
3,639
मौत
33,529,986
मामले (भारत)
230,045,673
मामले (दुनिया)

बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा की तारीख घोषित, एक अप्रैल से Registration शुरू

बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा की तारीख घोषित, एक अप्रैल से Registration शुरू

- Advertisement -

जम्मू। अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इस साल 42 दिन तक चलने वाली बाबा अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू होगी। इस यात्रा का समापन 3 अगस्त को होगा। इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा का रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड चेयरमैन गिरीश चंद्र मुर्मू (Girish Chandra Murmu) की अध्यक्षता में आयोजित की गई श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की 37वीं बोर्ड बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई गई।

यह भी पढ़ें: Jalori Pass पर्यटकों से गुलजार, देश के कोने कोने से पहुंच रहे सैंकड़ो सैलानी

कहां से कराएं रजिस्ट्रेशन ?

32 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 442 पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और येस बैंक की शाखाओं में यात्रा रजिस्ट्रेशन (Registration) की सुविधा उपलब्ध होगी। एक अप्रैल से रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो जाएगा। बता दें कि पिछली बार अमरनाथ यात्रा 40 दिनों की थी जिसे बढ़ाकर इस बार 42 दिनों के लिए कर दिया गया है। वहीं पिछले साल की तुलना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले यात्रियों की संख्या में कमी देखते हुए अधिकारियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोटा बढ़ाने का फैसला किया है। यात्रा को सफल बनाने के लिए निर्धारित समय के भीतर ही प्रबंध करने के लिए कहा गया है।

बता दें कि यात्रा के लिए 13 साल से कम उम्र के बच्चों और 75 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। बोर्ड के प्रवक्ता द्वार आगे बताया गया कि वे यात्रा रूट और कैंप को प्लास्टिक फ्री रखने की ओर भी ध्यान दे रहे हैं। बोर्ड की 37वीं बैठक में बाबा बर्फानी के दर्शनों की तारीखों को लेकर अंतिम फैसला किया गया। गौरतलब है कि इससे पहले जनवरी में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने पुलिस विभाग को तीर्थयात्रा के मद्देनजर बोर्ड का सहयोग करने की बात भी कही थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है