Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

टीनएजर्स के लिए खतरा बन सकती है डेटिंग, हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार

टीनएजर्स के लिए खतरा बन सकती है डेटिंग, हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार

- Advertisement -

समय काफी बदल रहा है और इसके साथ बदल रही हैं टीनएजर्स की परेशानियां। टीन एज में बच्चे ऐसी चीजों के लिए आकर्षित (Attract) होते ही हैं जिनके लिए उन्हें मना किया जाए। टेक्नोलॉजी के चलते अब फोन तो हर किसी के पास होते हैं और मां-बाप भी बच्चों को फोन देने से मना नहीं कर पाते कई बार वजह सुरक्षा होती है तो कई बार जिद। बच्चे इंटरनेट की वजह सोशल मीडिया से जुड़ते हैं और वहीं से दूसरे लोगों से भी जुड़ना शुरू हो जाते हैं। यहीं से उन्हें इस सब की लत लगना शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें :बरसात में देसी नुस्खों से रखें पैरों का ख्याल, इंफेक्शन से करें बचाव


 

टीनएजर्स (Teenagers) भी बड़े लोगों की देखादेखी डेटिंग (Dating) करना शुरू कर देते हैं जो कि उनकी उम्र के लिए बिलकुल सही नहीं। एक शोध में सामने आया है कि डेटिंग की वजह से टीनएजर्स डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं। एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो टीनएजर्स कभी किसी रोमांटिक रिश्ते में नहीं रहे, उनमें डेटिंग करने वालों की तुलना में सामाजिक कौशल बेहतर होता है और डिप्रेशन भी कम होता है।

इस अध्ययन में कक्षा 10 के 594 विद्यार्थियों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने इन्हें चार श्रेणियों में बांट दिया था और टीचर रेटिंग्स व उन्हें दी गई प्रश्नावली का उपयोग कर उनकी तुलना की गई। यानी कुल मिलाकर देखें तो डेटिंग करने वाले टीनएजर्स में डिप्रेशन (Depression) का खतरा अधिक होता है। शोध में पाए गए नतीजे इस बात का खंडन करते हैं कि नॉन-डेटर्स या जो डेट नहीं करते हैं, वे परेशान रहते हैं।

जॉर्जिया विश्वविद्यालय में हुई इस स्टडी के लीड ऑथर बु्रक डॉग्लस ने कहा, ‘अंत में स्कूल में स्वास्थ्य के बारे में बताने वाले शिक्षकों, मानसिक स्वास्थ्य के पेशेवरों और टीचर्स को उन सामाजिक मानदंडों की पुष्टि करनी चाहिए जो किशोर-किशोरियों के व्यक्तिगत स्वतंत्रता का समर्थन करें ताकि वह यह निश्चित कर सकें कि डेट किया जाना चाहिए या नहीं, क्योंकि दोनों ही स्वीकार्य और हेल्दी ऑप्शंस हैं।’

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है