Covid-19 Update

1,98,583
मामले (हिमाचल)
1,91,025
मरीज ठीक हुए
3,379
मौत
29,510,410
मामले (भारत)
176,764,688
मामले (दुनिया)
×

क्या इस सत्र से शुरू होगी हिमाचल की पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी, सशंय बरकरार

क्या इस सत्र से शुरू होगी हिमाचल की पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी, सशंय बरकरार

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश की पहली मेडिकल यूनिवर्सिटी (Medical University) में इसी सत्र से कक्षाएं शुरू होने में अभी तक सशंय बरकरार है। प्रदेश सरकार का दावा है कि इसी सत्र से मेडिकल यूनिवर्सिटी (Medical University) शुरू होगी और मेडिकल कॉलेजों की काउंसिलिंग यहीं पर होगी, लेकिन अभी तक प्रदेश सरकार ने स्थाई वीसी (VC) की नियुक्ति नहीं की। प्रदेश की जयराम सरकार ने नेरचौक में स्थापित होने वाली इस मेडिकल यूनिवर्सिटी (Medical University) का नाम अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी रखा है। इस सत्र से एनईईटी की परीक्षा के बाद सभी एमबीबीएस (MBBS) सीटों की काउंसलिंग यहीं करवाने का भी निर्णय लिया था, मगर इसके लिए अभी इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें: आनी नाबालिग दुराचार मामलाः बीजेपी नेता सहित दो लोगों पर एफआईआर

 


मेडिकल एजुकेशन के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार जल्द ही सर्च कमेटी की बैठक बुलाएगी और वीसी पद का फाइनल कर देगी। इस सत्र के लिए पूरे देश भर में एनईईटी (NEET) की परीक्षा भी हो चुकी है। अब सिर्फ छात्रों की काउंसिलिंग होनी है। प्रदेश के 6 सरकारी मेडिकल कॉलेज, एक निजी कॉलेज सहित 42 नर्सिंग कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया भी मेडिकल यूनिवर्सिटी (Medical University) से शुरू होनी है। हालांकि पिछले कई वर्ष से मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज सहित नर्सिंग कॉलेजों की काउंसलिंग हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ही करती आ रही है। ऐसे में अब राज्य की अपनी मेडिकल यूनिवर्सिटी स्थापित होने ने एचपीयू को बड़ी राहत मिलेगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में संचालित सभी मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज मेडिकल यूनिवर्सिटी (Medical University) के दायरे में आएंगे। प्रदेश सरकार ने पहले चरण में सरकार ने यूनिवर्सिटी के वीसी, रजिस्ट्रार और सीओई की अस्थाई तैनाती भी कर दी है। वीसी का अतिरिक्त कार्यभार मंडलायुक्त मंडी, रजिस्ट्रार नेरचौक मेडिकल कॉलेज के संयुक्त निदेशक और परीक्षा नियंत्रक का अस्थाई कार्यभार मेडिकल कॉलेज के ही डिप्टी रजिस्ट्रार को सौंपा गया है। ऐसे में अब जल्द ही सर्च कमेटी की बैठक होगी, उसके बाद ही वीसी सहित अन्य प्रशसनिक अधिकारियों की नियुक्तियां की जाएगी।

वीसी के लिए आठ महीने से मांगे आवेदन

प्रदेश सरकार ने मेडिकल यूनिवर्सिटी (Medical University) नेरचौक में वीसी पद भरने के लिए आवेदन पिछले आठ महीने से आमंत्रित किए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान की अध्यक्षता में छह सदस्यीय सर्च कमेटी पिछले साल नवंबर महीने में गठित कर दी गई थी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जून महीने के पहले सप्ताह में वीसी सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्तियां की जानी हैं। बताया गया कि वीसी का कार्यकाल पांच साल होगा या फिर 65 वर्ष की आयु तक सेवाएं दे सकते हैं।

क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार का कहना है कि हमारी कोशिश रहेगी कि इस सत्र से नेरचौक में अटल मेडिकल एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी में कक्षाएं शुरू की जा सकें, इसके लिए सरकार ने अपने आधार पर सभी औपचारिकताएं पूरी करने की कवायद भी शुरू कर दी है। वीसी पद की नियुक्ति के लिए जल्द ही सर्च कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी। यहां मेडिकल यूनिवर्सिटी (Medical University) स्थापित होने से प्रदेश के सभी सरकारी और निजी क्षेत्र में चल रहे मेडिकल कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया भी यहीं से शुरू की जाएगी।

 


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है