×

बेटियों के नाम से पहचाने जाएंगे नैनीताल के घर, बाहर लगेगी Name Plate

नूठी पहल के पीछे डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल की सोच

बेटियों के नाम से पहचाने जाएंगे नैनीताल के घर, बाहर लगेगी Name Plate

- Advertisement -

नैनीताल। उत्तराखंड के नैनीताल (Nainital) में अब घरों को पिता नहीं बल्कि बेटियों के नाम से पहचाना जाएगा। यह अनूठी पहल शुरू की है जिला प्रशासन ने। इस पहल के तहत अब नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र में प्रत्येक घर को बेटियों के नाम से पहचान दिलवाई जाएगी है। इसके लिए बाकायदा घर के बाहर बेटियों के नाम की नेम प्लेट (Name Plate) भी लगेगी। इसके लिए नैनीताल नगर पालिका (Nainital Municipality) क्षेत्र में घर-घर सर्वे भी किया जा रहा है। इस सर्वे में बेटियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।


यह भी पढ़ें: Aishwarya जैसी दिखती है ये पाकिस्तानी लड़की, आपको हैरान कर देंगी ये तस्वीरें

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने शनिवार को नैनीताल में इस योजना का बाकायदा शुभारंभ भी किया। इस कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बेटियों को उनके नाम की नेम प्लेट भी दी। आज सीएम ने नैनीताल से बेटियों के नाम की नेम प्लेट ‘घरैकि पहचाण चेलिक नाम’ का शुभारंभ किया। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुताबिक इस अभियान से प्रदेश भर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को गति मिलेगी।

आज के कार्यक्रम में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नैनीताल में 4002.40 लाख लागत की आधा दर्जन से ज्यादा योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया। इसके बाद उत्तराखंड के सीएम हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से मुलाकात करने पहुंचे। आपको बता दें कि यह शिष्टाचार भेंट थी। इस अनूठी पहल के पीछे डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल (DM Dhiraj Singh Garbyal) की सोच है। डीएम का कार्यभार संभालने के बाद धीराज सिंह गर्ब्याल ने बेटियों से जुड़ी योजनाओं को बढ़ावा देने पर जोर दिया था। धीराज सिंह गर्ब्याल ने ही नैनीताल को दुनिया में पहचान दिलाने के लिए सभी घरों के नाम बेटी के नाम पर रखने की घोषणा की थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है