Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

डीसी यूनुस की चेतावनी- खुले में कचरा फैंका तो खैर नहीं, लगेगा एक लाख जुर्माना

डीसी यूनुस की चेतावनी- खुले में कचरा फैंका तो खैर नहीं, लगेगा एक लाख जुर्माना

- Advertisement -

कुल्लू। कूड़े-कचरे की शिकायतों पर डीसी यूनुस ( DC Yunus) ने कड़े तेवर अपनाते हुए चेतावनी दी है कि शहरों, उपनगरों अथवा पर्यटक गंतव्यों पर किसी प्रकार का कूड़ा-कचरा फैलाने पर सख्त कार्रवाई होगी और दोषी पाए जाने पर एक लाख रुपये तक का जुर्माना( Fines) किया जाएगा। इसके अलावा पर्यावरण को दूषित करने वाले व्यक्ति को सजा का भी कानून में प्रावधान है। जिला को साफ-सुथरा बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्थल का समय-समय पर निरीक्षण किया जाए। राष्ट्रीय राजमार्गों, ब्यास नदी तथा इसकी अन्य सहायक नदियों व नालों, शहरों व गांवों में जहां कहीं पर भी कोई व्यक्ति यत्र-तत्र कूड़ा फैंकते पाया जाता है, तो मौके पर तत्काल कड़ी कार्रवाई करते हुए चालान किया जाए।

कूड़ा व गंदगी की समस्या से निपटने के लिए की जा रही सर्विलेन्स 

यूनुस ने कहा कि जिला के विभिन्न भागों विशेषकर शहरी व अर्द्धशहरी क्षेत्रों, पर्यटन स्थलों व नदियों के किनारे कूड़ा फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। विभिन्न माध्यमों से ऐसे संवेदनशील स्थलों की सर्विलेन्स की जा रही है। विभिन्न टीमों का गठन भी किया गया है, जो इस प्रकार की अनैतिक गतिविधियों ( Unethical activities)पर नजर रख रही हैं। लोगों के स्वास्थ्य और पर्यावरण ( environment)से खिलवाड़ करने की किसी को इजाजत नहीं दी जा सकती। उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को आगाह किया है कि वह अपनी जिम्मेवारी को समझे और एक अच्छे नागरिक होने की भूमिका को निभाए।

कूड़े कचरे को लेकर एनजीटी की भी हैं सख्त हिदायतें

यूनुस ने कहा कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण पर्यावरण संरक्षण( Environment protection) को लेकर काफी संवेदनशील है। ऐसे अनेक अधिनियम बनाए गए हैं जिसमें दोषियों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई का प्रावधान हैँ।  कुल्लू, मनाली, भुंतर  में जल्द ही अपविष्ट निस्तारण संयंत्रों की स्थापना की जाएगी। इसके लिए सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है।   जिलाभर में आगामी 3 मई से ब्यास नदी, उपनगरों व पर्यटन स्थलों को साफ करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है