Covid-19 Update

2,01,210
मामले (हिमाचल)
1,95,611
मरीज ठीक हुए
3,447
मौत
30,134,445
मामले (भारत)
180,776,268
मामले (दुनिया)
×

रोंगटे खड़े करने वाली है डंबो की मौत, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

रोंगटे खड़े करने वाली है डंबो की मौत, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

नई दिल्ली। जब से मानव जाति अस्तित्व में आई है, तब से मनुष्य अपने मनोरंजन के लिए जानवरों का शोषण और अत्याचार कर रहा है। यह शोषण और अत्याचार कई बार इस कद्र होता है कि जानवर शरीर त्याग देता है। तीन वर्षीय डंबो (Dumbo) नाम के एक हाथी के बच्चे के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। डंबो थाईलैंड (Thailand) के फुकेट (Phuket) में एक चिड़ियाघर के कर्मचारियों के क्रूर रवैये के चलते मर गया। इस दौरान उसने कितनी यातनाएं झेली इसका शायद किसी को अंदाजा भी नहीं होगा। डंबो को दिन में तीन बार पर्यटकों के सामने प्रदर्शन के लिए रखा गया था।

यह भी पढ़ें :- देखें गजब वीडियो : चार पैरों पर दौड़ती है ये महिला, घोड़े सी रफ्तार

तीन वर्षीय नर हाथी कथित तौर पर बहुत कमजोर हो गया था और वह शरीर को छोड़ने से पहले एक संक्रमण से पीड़ित था। तीन दिन तक चिड़ियाघर में रखे जाने के बाद भी कर्मचारियों को उसके पैरों के टूटने का अहसास नहीं था। जब पता चला तो उसे पशु चिकित्सा सुविधा के लिए ले जाया गया, उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।


डंबो जिसका असली नाम जंबो था को चिड़ियाघर से मुक्त करने के लिए सोशल मीडिया पर मुहिम भी छेड़ी गई थी। वहीं, डंबो को मुक्त करने के लिए एक याचिका पर 220,000 से अधिक लोगों द्वारा हस्ताक्षर (Signature) किए गए थे, जिसे मूविंग एनिमल्स (Moving Animals) द्वारा शुरू किया गया था। मूविंग एनिमल्स अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया कि 3 वर्षीय हाथी की मौत कितनी दुखद है।

पोस्ट ने कहा, ‘हम ‘डंबो’ के भारी समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहते हैं। हम आशा करते हैं कि “डंबो” अब शांति में हो। वह अपने जीवनकाल में इतनी क्रूरता गुज़रा था और उसकी दुखद कहानी थाई अधिकारियों से इन जानवरों के प्रदर्शन को समाप्त करने का आग्रह करेगी।’

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है