Covid-19 Update

1,32,763
मामले (हिमाचल)
99,188
मरीज ठीक हुए
1906
मौत
22,662,575
मामले (भारत)
159,067,118
मामले (दुनिया)
×

Himachal : एमसी शिमला ने लोगों को दी राहत 20 नए चार्जिंग स्टेशन और बनेंगे एंबुलेंस रोड

कोरोना काल में लोगों को राहत देने का किया प्रयास

Himachal : एमसी शिमला ने लोगों को दी राहत 20 नए चार्जिंग स्टेशन और बनेंगे एंबुलेंस रोड

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल की राजधानी शिमला (Shimla) में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए 20 नए चार्जिंग स्टेशन (Charging Stations) बनाए जाएंगे। यह फैसला सोमवार को नगर निगम शिमला (Municipal Corporation meeting Shimla) की वित्त संविदा एवं योजना समिति की बैठक में लिया गया। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण (Corona infection) के बीच परेशानी झेल रहे शहरवासियों के लिए नगर निगम ने और भी कई राहत भरे फैसले लिए हैं। मेयर सत्या कौंडल की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में टुटू और शांति विहार वार्ड के लोगों को एंबुलेंस रोड की सुविधा देने का फैसला लिया गया।


यह भी पढ़ें: कोरोना का कहरः एक मई तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, बुला ली Cabinet

शांति विहार में चितरांटा बावड़ी से फ्रूड गांव तक 26.56 लाख रुपये से एंबुलेंस रोड (Ambulance road) बनाया जाएगा। टुटू में रेलवे टनल से पंवार निवास तक 23.22 लाख रुपये से एंबुलेंस रोड बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी भी दी गई। समिति ने ढींगूधार पार्किंग के निर्माण के लिए अतिरिक्त पैसा देने को भी मंजूरी दी है। पहले पार्किंग पर 1.19 करोड़ खर्च होने थे, लेकिन अब रिटेनिंग वॉल लगने के कारण इस पर 1.50 करोड़ खर्च होंगे। लिफ्ट के पास बन रहे आजीविका भवन के निर्माण के लिए भी अतिरिक्त बजट देने का फैसला लिया गया है। 5.20 करोड़ के इस प्रोजेक्ट पर अब 6.48 करोड़ खर्च होंगे जिसे नगर निगम, अम्रुत, चैलेंज फंड और स्मार्ट सिटी के फंड से दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Corona के चलते हिमाचल लोक सेवा आयोग का बड़ा फैसला- जानिए

 

यहां होगा चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण

इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए नगर निगम शहर में 20 चार्जिंग स्टेशन बनाएगा। इसमें इलेक्ट्रिक बसें, टैक्सी (Electric buses Taxi) और लोगों के निजी बिजली संचालित वाहन चार्ज हो सकेंगे। ये स्टेशन सर्कुलर रोड पर स्नो व्यू पार्किंग, रैन बसेरा ऑकलैंड, लांगवुड, लिफ्ट, अमर भवन जाखू, अडा विला अनाडेल, कैथू, चौड़ा मैदान, समरहिल, चक्कर, कच्चीघाटी, ढींगरा इस्टेट, मेट्रोपोल पार्किंग, एसडीए कांप्लेक्स कसुम्पटी, सेक्टर वन न्यू शिमला, एसपीएम संजौली, सेक्टर तीन और फौजी ढाबा न्यू शिमला, आईजीएमसी के नीचे, फौजी शॉप खलीनी में ये स्टेशन बनाए जाएंगे। निगम दो कंपनियों के साथ मिलकर ये स्टेशन लगाएगा। इनसे होने वाली कमाई में निगम को शेयर मिलेगा।

 

इन फैसलों पर भी लगी मुहर

समिति की बैठक में कच्चीघाटी में आरएम शर्मा हाउस से घोड़ाचौकी तक 15 लाख से पक्का रास्ता बनाने का फैसला लिया है। इसके अलावा मशोबरा में 12.20 लाख से सड़क पर पेवर्स ब्लॉक लगाए जाएंगे। वहीं 2018 की बैलेंस शीट को भी मंजूरी दी गई है। ढली में आंगनबाड़ी केंद्र को सामुदायिक भवन में शिफ्ट किया जाएगा। जबकि बालूगंज आंगनबाड़ी को भी शिफ्ट करने को मंजूरी दी गई। स्मार्ट सिटी के तहत 18 लाख रुपये से वार्डों में नई स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। नगर निगम ईईएसएल के माध्यम से शहर में पांच सौ नई लाइटें भी लगाएगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है