Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

कांग्रेस-बीजेपी सहित 45 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल

कांग्रेस-बीजेपी सहित 45 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों( 4 Lok Sabha seats) के लिए कांग्रेस ( Congress)और बीजेपी ( BJP) सहित अन्य पार्टियों के 45 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल यानी रविवार को हेागा। हालांकि कल मात्र वोटिंग ( Voting) होगी, लेकिन परिणाम 23 मई को होना है। चुनावी शेडयूल के मुताबिक रविवार सुबह सात से शाम छह बजे तक प्रदेश के 7730 पोलिंग बूथ पर वोटिंग होगी।

 


यह भी पढ़ें: भूस्खलन में दबे पोकलेन ऑपरेटर का नहीं लगा सुराग, रेस्क्यू जारी

राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से प्रदेश में कुल 7723 पोलिंग बूथ ( Polling booth) बनाए गए , मगर सात ऐसे बूथ हैं जिसे एडिशन किया गया। इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रदेश की चार सीटों पर सांसदों का फैसला 53 लाख 30 हजार 154 मतदाता करेंगे। जो 19 मई को अपने.अपने पोलिंग बूथ पर वोट डालेंगे। इसमें 27 लाख 24 हजार 111 पुरूष मतदाता, 26 लाख 05 हजार 996 महिला मतदाताओं ( Voters) के अलावा 47 थर्ड जेंडर मतदाता दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें: संगड़ाह : बाइक पर लिफ्ट लेकर जा रही थी, ट्रक ने कुचली छात्रा, मौके पर मौत

प्रदेश में पहली बार प्रदेश में 1 लाख 52 हजार 390 मतदाता मतदान करेंगे और 30 वर्ष से कम आयु सीमा के मतदाताओं की संख्या 13 लाख 34 हजार 823 तक पहुंची है। इस बार 100 साल से ज्यादा उम्र के 999 मतदाता हैं और इन शतकवीरों को मतदान केन्द्रों तक लाने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं।

दो सांसद, एक मंत्री , चार विधायक मैदान में

इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी प्रत्याशियों में मुकाबला रोचक होने की संभावना हैं। हमीरपुर सीट( Hamirpur seat) पर दोनों राजनीतिक दलों में ठाकुरों में और मंडी सीट पर दोनों राजनीतिक दलों में पंडितों में जंग होनी हैं। यानी हमीरपुर में बीजेपी के अनुराग ठाकुर और कांग्रेस के रामलाल ठाकुर, मंडी से कांग्रेस के आश्रय शर्मा और बीजेपी के राम स्वरूप शर्मा, कांगड़ा सीट पर बीजेपी के किशन कपूर और कांग्रेस के पवन काजल, शिमला सीट( Shimla seat) कांग्रेस के धनी राम शांडिल और बीजेपी के सुरेश कश्यप में मुकाबला होना है। उल्लेखनीय है कि अनुराग ठाकुर और राम स्वरूप शर्मा वर्तमान सांसद हैं। जबकि एक मंत्री और चार विधायक इस बार चुनावी मैदान में हैं।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है