Covid-19 Update

1,98,901
मामले (हिमाचल)
1,91,709
मरीज ठीक हुए
3,391
मौत
29,570,881
मामले (भारत)
177,058,825
मामले (दुनिया)
×

Infertility In Men: घट रहा है स्पर्म काउंट तो जरूर ट्राई करें फिश ऑइल कैप्सूल, होगा फायदा

Infertility In Men: घट रहा है स्पर्म काउंट तो जरूर ट्राई करें फिश ऑइल कैप्सूल, होगा फायदा

- Advertisement -

नई दिल्ली। हमारे जीवन में तनाव का स्तर लगातार बढ़ रहा है। इसका हानिकारक प्रभाव हमारी प्रजनन क्षमता (Fertility) पर भी पड़ता है। हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक़ दुनियाभर के करीब 15 से 20 फीसदी शादीशुदा कपल इंफर्टिलिटी (Infertility) की समस्या से जूझ रहे हैं। वर्तमान में हर 6 कपल में से एक इंफर्टिलिटी की समस्या का सामना कर रहा है। वहीं अनुमान के मुताबिक बांझपन से संबंधित हर तीन में से एक केस पुरुष बांझपन से संबंधित सामने आ रहा है।

विशेषज्ञों का मानना है कि पुरुषों में बढ़ रहे बांझपन का कारण पुरुषों में लो स्पर्म प्रोडक्शन, एब्नॉर्मल स्पर्म फंक्शन और स्पर्म डिलिवरी में ब्लॉकेज की समस्या हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इंफर्टिलिटी का सामना कर रहा कोई पुरुष एक निश्चित मात्रा में और सीमित समय तक फिश ऑइल के कैप्सूल्स (fish oil capsule) का सेवन करे तो उसे स्पर्म काउंट बढ़ाने में सहायता मिल सकती है। लेकिन यह कार्य किसी चिकित्सक की परामर्श के बाद ही होना चाहिए। ताकि सेहत पर किसी भी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव ना हो सके और इन कैप्सूल का पूरा लाभ लिया जा सके। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी अपने स्पर्म काउंट में सुधार ला सकते हैं।


मसूर दाल
मसूर दाल में फोलिक एसिड पाया जाता है जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए काफी एक्टिव रूप से कार्य करता है। आप चाहें तो इस दाल को अपने लंच में या फिर डिनर में शामिल कर सकते हैं। वहीं, कई लोग स्पर्म मोटेलिटी के लिए इस दाल का पानी पीना भी काफी पसंद करते हैं जिनके लिए यह सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है।

जिंक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें
जिंक के स्रोत वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने के कारण भी शुक्राणुओं की संख्या बढ़ सकती है। इन खाद्य पदार्थों में प्रमुख रूप से बीन्स, ओट्स, तिल, मूंगफली लहसुन जैसे फूड्स शामिल हैं। इन्हें आप अपने भोजन में अलग-अलग प्रकार से शामिल करके स्पर्म काउंट बढ़ाने का फायदा पा सकते हैं। यह खाद्य पदार्थ आपको ग्रॉसरी शॉप पर भी बड़ी आसानी से मिल जाएंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है