Covid-19 Update

58,598
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,095,852
मामले (भारत)
114,171,879
मामले (दुनिया)

छह महीने बाद दिल्ली सरकार चलाएगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां! Switch Delhi अभियान शुरू

छह महीने बाद दिल्ली सरकार चलाएगी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियां! Switch Delhi अभियान शुरू

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में पर्यावरण के बचाने के लिए क्लीन एनर्जी (Clean Energy) पर जोर देने की बात की जा रही है। ऐसे में इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicles) पर भी सरकार जोर दे रही है। इस बीच अब दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) सरकार ने ऐलान किया है उनकी सरकार छह महीने में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर स्विच (Switch) करेगी। इसके साथ ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्विच दिल्ली (Switch Delhi) नाम से एक कैंपेन (Campaign) की शुरुआत भी की। इसके साथ ही उन्होंने ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल पर भी जोर दिया।

यह भी पढ़ें:  IIT Kanpur ने बनाया 4 किलो का हेलीकॉप्टर, पहाड़ों पर छिपे दुश्मनों को भी ढूंढ निकालेगा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली सरकार अगले 6 महीनों में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर स्विच करेगी। उन्होंने कहा कि आम लोग भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा दें। इसके लिए आज स्विच दिल्ली अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके साथ ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि दिल्ली में 100 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए टेंडर निकाले जा रहे हैं। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में अभी तक छह हजार इलेक्ट्रिक वाहन ही खरीदे गए हैं। इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने वाले लोगों को सब्सिडी भी दी गई है।

स्विच दिल्ली अभियान के लॉन्च पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन को एक जनांदोलन बनाना जरूरी है। ऐसा करने पर ही हम दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार इसके लिए जागरुकता अभियान भी छेड़ेगी। उन्होंने युवा वर्ग से अपील करते हुए कहा कि कोई युवा अपनी पहला गाड़ी खरीद रहा है, तो वो इलेक्ट्रिक गाड़ी ही होना चाहिए। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार दो या तीन व्हीलर्स खरीदने पर 30,000 तक और चौपहिया इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने पर डेढ़ लाख तक की सब्सिडी देती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर कोई रोड टैक्स और रजिस्ट्री फीस नहीं लगती।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है