Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,417,390
मामले (भारत)
228,533,587
मामले (दुनिया)

Delhi Election: AAP ने जारी किया घोषणापत्र, केजरीवाल ने BJP को दिया खुला चैलेंज

Delhi Election: AAP ने जारी किया घोषणापत्र, केजरीवाल ने BJP को दिया खुला चैलेंज

- Advertisement -

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) की वोटिंग से ठीक चार दिन पहले आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपना चुनावी घोषणा पत्र (Election manifesto) जारी कर दिया है। घोणषापत्र जारी करने के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने बीजेपी को खुल्ला चैलेंज दे दिया है। दरअसल पार्टी का घोषणापत्र जारी करने के बाद अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से बात की। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं किसी भी पार्टी से बहस करने के लिए तैयार हूं, कोई भी बहस करने के लिए आ जाए।

उन्होंने कहा कि बीजेपी (BJP) वाले अपना सीएम कैंडिडेट का नाम बता दें तो मैं बहस के लिए तैयार हूं। घोषणापत्र जारी करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमारे पास घोषणा पत्र भी है और सीएम का चेहरा भी। हम दिल्ली को दुनिया का सबसे बेहतरीन शहर बनाएंगे। बीजेपी बताए कि दिल्ली के लोग उनको क्यों वोट दें और उनका सीएम चेहरा कौन है?

वहीं दूसरी तरफ इस घोषणापत्र में आम आदमी पार्टी ने अगले पांच साल के लिए विजन पेश किया है। इस घोषणापत्र में आप ने जनलोकपाल और स्वराज बिल लाने का वादा किया है। तो आइए जानते हैं इस बार AAP के चुनावी घोषणापत्र में क्या है खास…

गारंटी स्कीम के 10 प्रमुख वादे
दिल्ली के हर बच्चे को अच्छी स्कूली शिक्षा की गारंटी।
दिल्ली के हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने की गारंटी।
हर शख्स को पीने के शुद्ध पानी की गारंटी।
घर-घर तक 24 घंटे पानी पहुंचाने की गारंटी।
24 घंटे और 200 यूनिट फ्री बिजली की गिर
पलूशन का स्तर एक तिहाई पर पहुंचाएंगे।
साफ-सुथरी यमुना के लिए काम करेंगे।
महिला सुरक्षा के लिए दिल्ली मे सीसीटीवी, स्ट्रीट लाइट और महिला मार्शल।
कच्ची कॉलोनियों को पक्का करने की गारंटी।
साफ-सुथरी यमुना के लिए काम करेंगे।

वहीं चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए आप नेता और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि जनलोकपाल बिल को पास करवाने के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार संघर्ष जारी रखेगी। इसके अलावा पार्टी स्वराज बिल लाएगी। राशन की डोर स्टेप डिलीवरी सरकार शुरू करेगी। अगले पांच साल में 10 लाख बुजुर्गों तीर्थयात्रा कराएंगे। वहीं शिक्षा के मुद्दे पर सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लाया जाएगा, ताकि सभी बच्चे देश की सेना से, भारत के मूल तत्व से प्रेम करें। युवाओं की बेहतर भविष्य के लिए स्पोकन इंग्लिश को बढ़ावा दिया जाएगा। इस मैनिफेस्टों में 24 घंटे 200 यूनिट बिजली जारी रहने की बात भी कही गई है। इसके अलावा पूरी दिल्ली में मुंबई की तर्ज पर 24 घंटे मार्केट भी खुली रहने की बात भी कही है।

सिसोदिया ने आगे कहा कि दिल्ली मेट्रो को दुनिया का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बनाएंगे। मेट्रो का दायरा 500 किलोमीटर से ज़्यादा बढ़ाएंगे। बुराड़ी, किराड़ी, बिजवासन, नरेला, करावल नगर, मंगोलपुरी जैसे क्षेत्रों को जोड़ेंगे। इसके अलावा केंद्र के साथ मिलकर यमुना रिवर साइड का विकास करेंगे। उन्होंने आगे कहा ‘दिल्ली की सड़कों को आधुनिक बनाया जाएगा। एक साल में 40 किलोमीटर लंबी सड़क पायलट प्रोजेक्ट पर बनाएंगे।’ सिसोदिया ने कहा कि भोजपुरी केवल यूपी और बिहार के कुछ जिलों में बोले जाने वाली भाषा नहीं है। ये दिल्ली में भी बोले जाने वाली भाषा है। उन्होंने केंद्र सरकार से इसे 8वीं अनुसूची में शामिल करने की मांग करने की बात भी कही।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है